Summer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 6, 2024 03:49 PM2024-04-06T15:49:44+5:302024-04-06T15:52:43+5:30

अपने स्वस्थ खान-पान की आदतों को पूरा करने के लिए एक सक्रिय जीवनशैली बनाए रखें। गर्मी के महीनों के दौरान फिट और ऊर्जावान रहने के लिए तैराकी, लंबी पैदल यात्रा या साइकिल चलाने जैसी बाहरी गतिविधियों में शामिल हों।

Proper eating habits in summer garmi ke mausam me kya khayen maintaining healthy diet | Summer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsगर्म तापमान के साथ, खाद्य जनित बीमारियों का खतरा अधिक होता हैहाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएंऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जिनमें ठंडक देने वाले गुण हों

Proper eating habits in summer: गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं। गर्मियों में खान-पान की उचित आदतें आपको गर्म महीनों के दौरान हाइड्रेटेड, ऊर्जावान और स्वस्थ रखने में मदद कर सकती हैं। गर्मियों के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

हाइड्रेटेड रहें:  हाइड्रेटेड रहने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं, खासकर जब बाहर गर्मी हो। आप तरबूज, खीरा, संतरा और स्ट्रॉबेरी जैसे हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं।

हल्का खाएं:  हल्का भोजन चुनें जो पचाने में आसान हो। ताज़ा सलाद, ग्रिल्ड सब्जियाँ, चिकन या मछली जैसे लीन प्रोटीन और फल अच्छे विकल्प हैं। भारी, गरिष्ठ भोजन आपको गर्मी में सुस्ती का एहसास करा सकता है।

ठंडक देने वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें: ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जिनमें ठंडक देने वाले गुण हों, जैसे पुदीना, खीरा, दही और नारियल पानी। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर के तापमान को कम करने और आपको तरोताजा महसूस कराने में मदद कर सकते हैं।

चीनी युक्त पेय और शराब सीमित करें: चीनी युक्त पेय और शराब आपको डिहाईड्रेट कर सकते हैं। इसके बजाय पानी, हर्बल आइस्ड टी, या फलों और जड़ी-बूटियों से युक्त पानी का विकल्प चुनें।

ताजा खाना खाएं: गर्म तापमान के साथ, खाद्य जनित बीमारियों का खतरा अधिक होता है। संदूषण को रोकने के लिए अपने भोजन को ठीक से संग्रहित करना, संभालना और पकाना सुनिश्चित करें। कोशिश करें कि ताजा खाना खाएं।

मौसमी फलों और सब्जियों का आनंद लें: गर्मी के महीनों के दौरान उपलब्ध ताजे फलों और सब्जियों की प्रचुरता का लाभ उठाएं। अपने भोजन में मौसमी उपज को शामिल करने से न केवल विविधता मिलती है बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि आपको पोषक तत्वों की एक विस्तृत श्रृंखला मिल रही है।

इसके अलावा अपने शरीर की भूख और परिपूर्णता के संकेतों पर ध्यान दें। बोरियत या आदत के कारण खाने के बजाय जब भूख लगे तब खाएं और संतुष्ट होने पर खाना बंद कर दें। अपने स्वस्थ खान-पान की आदतों को पूरा करने के लिए एक सक्रिय जीवनशैली बनाए रखें। गर्मी के महीनों के दौरान फिट और ऊर्जावान रहने के लिए तैराकी, लंबी पैदल यात्रा या साइकिल चलाने जैसी बाहरी गतिविधियों में शामिल हों। इन सुझावों का पालन करके, आप उचित खान-पान बनाए रख सकते हैं और पूरी गर्मी में स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकते हैं।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Proper eating habits in summer garmi ke mausam me kya khayen maintaining healthy diet

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे