लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: मेड‍िकल ऑक्‍सीजन क्‍या है ? जानें इसको बनाने और ट्रांसपोर्ट की पूरी प्रक्रिया

By संदीप दाहिमा | Published: April 22, 2021 2:51 PM

Open in App
1 / 6
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण देश में कोरोना संक्रमणों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसलिए, देश भर के अस्पतालों से मेड‍िकल ऑक्सीजन की मांग बढ़ रही है। कुछ जगहों पर मांग बढ़ने से ऑक्सीजन की कमी हो गई है। इस ऑक्सीजन के लिए मरीजों के रिश्तेदारों को भागना पड़ता है। यह चिकित्सा उपचार में मेड‍िकल ऑक्सीजन के महत्व को रेखांकित करता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं की मेड‍िकल ऑक्सीजन क्या है, इसका उत्पादन कैसे किया जाता है और इसे कैसे पहुँचाया जाता है।
2 / 6
जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। ऑक्सीजन के बिना, जीवित चीजें लंबे समय तक जीवित नहीं रह सकती हैं। यह ऑक्सीजन हवा और पानी में मौजूद है। वायु में 21% ऑक्सीजन और 78% नाइट्रोजन होता है। हालांकि, ऑक्सीजन संयंत्र में, केवल ऑक्सीजन हवा से अलग होती है।
3 / 6
मेडिकल ऑक्सीजन 98% तक शुद्ध है। इसमें भाप, धूल या अन्य गैसें नहीं होती हैं। 2015 में, ऑक्सीजन को देश में आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल किया गया था। डब्ल्यूएचओ ने इसे आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति में भी शामिल किया है। वायुमंडलीय 21% ऑक्सीजन का उपयोग चिकित्सा उपचार में नहीं किया जा सकता है। इसलिए, वैज्ञानिक तरीके से बड़े पौधों से तरल रूप में मेडिकल ऑक्सीजन का उत्पादन किया जाता है।
4 / 6
वायु पृथक्करण की तकनीक का उपयोग चिकित्सा तरल ऑक्सीजन के उत्पादन के लिए किया जाता है। यानी हवा को दबाकर और फिर उसे छानकर अशुद्धियों को अलग किया जाता है। इस फ़िल्टर्ड हवा को ठंडा किया जाता है। उसे कई प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता है।
5 / 6
पहला वायुमंडल में शुद्ध ऑक्सीजन है। ऑक्सीजन का क्वथनांक 183.00 डिग्री सेल्सियस है। हवा को ठंडा करके ऑक्सीजन को अलग किया जाता है। इस ऑक्सीजन को तरल रूप में एकत्र किया जाता है। यह 99.5% शुद्ध तरल ऑक्सीजन प्रदान करता है।
6 / 6
ऑक्सीजन को फिर कंप्रेस किया जाता है और गैस में परिवर्तित किया जाता है। फिर इसे रीफिलिंग स्टेशन को आपूर्ति की जाती है और सिलेंडर में जमा किया जाता है। इस ऑक्सीजन गैस को बड़े और छोटे कैप्सूल जैसे टैंकरों में अस्पतालों में पहुँचाया जाता है। ऑक्सीजन सिलेंडर भरने में 3 मिनट का समय लगता है। हालांकि, एक बार में एक पैनल बनाकर 20 से अधिक सिलेंडर भरना संभव है।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियादिल्ली में कोरोनामेडिकल ट्रीटमेंटहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAyurvedic Remedy For Gas: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं आयुर्वेद के इन घरेलू नुस्खों को, रहेंगे हमेशा फिट

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies for Preventing Sun Stroke: कैसे बचे 'लू' से, जानिए आयुर्वेद के कारगर नुस्खे

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies for Itching: खुजली से कैसे पाएं छुटकारा, जानिए आयुर्वेद के 5 नायाब नुस्खे

स्वास्थ्यStomach Pain Relief: पेट की गर्मी हो जाएगी शांत, अपनाएं इन 5 आयुर्वेदिक उपायों को

स्वास्थ्यविशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगली महामारी कभी भी आ सकती है, रिपोर्ट का दावा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

स्वास्थ्यDelhi Government Hospital: पिछले छह साल में हर दो दिन में पांच नवजातों ने दम तोड़ा, जीटीबी, एलबीएस और डीडीयू का हाल, आरटीआई में कई खुलासे

स्वास्थ्यली हेल्थ ने हृदय की प्रभावी देखभाल के लिए प्राकृतिक कैप्सूल बनाए

स्वास्थ्यSwine Fever Virus: 'अग्रणी' टीका प्रौद्योगिकी सफलतापूर्वक हस्तांतरित, जानें क्या है और कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यWipro GE Healthcare: 5 साल में 8000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश, विप्रो जीई हेल्थकेयर ने कहा- इन सेक्टर में खर्च होंगे पैसा, हजारों नई नौकरी