लाइव न्यूज़ :

कोरोना संक्रमण से लड़ने के लिए खाएं ये 5 फल, बढ़ेगी इम्यूनिटी पावर, वायरस का खतरा होगा कम

By संदीप दाहिमा | Published: May 02, 2021 7:07 PM

Open in App
1 / 5
आंवला का इस्तेमाल आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा सदियों से विभिन्न स्वास्थ्य रोगों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह छोटा हरा फल विटामिन सी के सबसे बेहतर स्रोतों में से एक है। एक आंवला में संतरे की तुलना में लगभग 20 गुना अधिक विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और तंत्रिका तंत्र, प्रतिरक्षा प्रणाली और त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।
2 / 5
एक मध्यम आकार के संतरे (100 ग्राम) में 53।2 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। खट्टे फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। सर्दी और अन्य एलर्जी से पीड़ित होने पर संतरे भी अच्छे होते हैं। इस फल को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।
3 / 5
मिर्च में किसी भी खट्टे फल की तुलना में विटामिन सी की समान मात्रा होती है। यह सब्जी बीटा कैरोटीन का भी बेहतर स्रोत है। इसमें मौजूद खनिज और विटामिन शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। यह आंखों को स्वस्थ रखने और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।
4 / 5
नींबू विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सिडेंट के सबसे अधिक उपलब्ध स्रोतों में से एक है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट शरीर को मुक्त कणों को हटाने में मदद करते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस छोटे फल में काफी मात्रा में थियामिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी -6, पैंटोथेनिक एसिड, कॉपर और मैंगनीज भी होते हैं।
5 / 5
अनानास सदियों से पाचन और सूजन की समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी और मैंगनीज की उच्च मात्रा होती है। यह कैलोरी में भी कम है और आहार फाइबर और ब्रोमलेन में समृद्ध है। रोजाना अनानास खाने से वायरल और बैक्टीरियल दोनों संक्रमणों का खतरा कम हो सकता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सकोरोना वायरसडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यआयरन की कमी को दूर करने में मदद करेंगे ये 3 नेचुरल तरीके, दूर होगी समस्या

स्वास्थ्यदिन की शुरुआत सलाद और सब्जियों से करने से स्थिर रहता है ब्लड शुगर, कम होता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा

स्वास्थ्य7 घंटे से कम सोने से बढ़ता है टाइप-2 डायबिटीज का खतरा, भूलकर भी न करें ये काम

भारतCoWIN सर्टिफिकेट से हटाई गई पीएम मोदी की तस्वीर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कारण

विश्वChina Covid-19: विरोध प्रदर्शन का असर, प्रयोगशाला में लौटे वैज्ञानिक झांग योंगझेन, चीन कैसे कोविड-19 वायरस से जुड़ी जानकारियों को नियंत्रित कर रहा!

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यAmerica: जॉनसन एंड जॉनसन कैंसर के सभी मुकदमों को निपटाने के लिए 6.5 बिलियन डॉलर अदा करेगी

स्वास्थ्यमहाराष्ट्र ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन दिवस विशेष: अस्थिरोग के निदान और जागरूकता का प्रयास

स्वास्थ्यकोविशील्ड से ब्लड क्लॉटिंग का खतरा बहुत कम! 10 लाख में से 7 लोगों के प्रभावित होने की संभावना, पूर्व आईसीएमआर वैज्ञानिक का दावा

स्वास्थ्यकोविड-19 वैक्सीन के साइड इफेक्ट पर बोली एस्ट्राजेनेका- "हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है..."

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर