लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: घर से बाहर जाने वाले जरूर अपनाएं ये 5 टिप्स, कोरोना संक्रमण से होगा बचाव

By संदीप दाहिमा | Published: June 04, 2020 6:12 AM

Open in App
1 / 6
कोरोना वायरस का अभी तक कोई स्थायी इलाज नहीं मिला है, इसलिए अगर आपको कोरोना वायरस के साथ स्वस्थ जीवन जीना है तो आपको कुछ कामों को अपनी आदत बना लेनी चाहिए। इससे आपको और अन्य लोगों को इस वायरस से बचने में मदद मिल सकती है।
2 / 6
हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि जब कोई व्यक्ति बोलता है, तो लार की लगभग 1000 छोटी बूंदें निकलती हैं। यदि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित होता है, तो इनमें से प्रत्येक बूंद हजारों कीटाणुओं को ले जाएगी। बड़ी बूंदें जमीन पर गिर जाएंगी जो आमतौर पर एक मीटर की दूरी के भीतर जाती हैं। हालांकि, छोटी बूंदों का प्लम लंबे समय तक हवा में तैर सकता है, मुख्यतः यदि क्षेत्र अच्छी तरह से हवादार न हो।
3 / 6
डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व वाले एक अध्ययन में चीन में 75,465 मामलों के विश्लेषण से पता चलता है कि कोरोना वायरस मुख्य रूप से श्वसन बूंदों और संपर्क मार्गों के माध्यम से लोगों के बीच प्रेषित होता है। इस प्रकार वायरस संक्रमित लोगों के सीधे संपर्क में आने पर प्रसारित हो सकता है।
4 / 6
संक्रमण सीधे संपर्क के माध्यम से होता है या संक्रमित व्यक्ति द्वारा बूंदों के जरिये। सामान्य परिस्थितियों में बूंदें संक्रमित व्यक्ति से मीटर के बारे में यात्रा करती हैं। बाजारों, कार्यालयों और सार्वजनिक परिवहन में एक दूसरे से एक मीटर की दूरी रखने से बहुत मदद मिलेगी। युवा लोग लक्षण दिखाए बिना संक्रमित हो सकते हैं, और वे बुजुर्गों को संक्रमित कर सकते हैं।
5 / 6
अगर कोई कोरोना पॉजिटिव हो जाता है तो उसे तुरंत अस्पताल में भर्ती करना होगा और उस व्यक्ति के संपर्क में आने वालों की पहचान करके उन्हें पहचानना होगा। इसलिए अगर आपके पास कोई पॉजिटिव पाया गया है तो आपको अपना टेस्ट कराना चाहिए और इसकी जानकारी अस्पताल को देनी चाहिए। केवल एक संक्रमित व्यक्ति वायरस को दूसरों तक पहुंचा सकता है या एक सतह को दूषित कर सकता है और वायरस को फैला सकता है।
6 / 6
जिन लोगों की पहचान सकारात्मक मामलों के रूप में की गई है, उन्हें अलग-थलग किया जाना चाहिए। एक बार पृथक होने पर, संक्रमित व्यक्ति उचित चिकित्सा प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, जब तक वे अलग-थलग रहते हैं, एक संक्रमित व्यक्ति दूसरों को वायरस नहीं फैला सकता है। इस तरह संक्रमण को तोड़ा जा सकता है।
टॅग्स :कोरोना वायरसहेल्थ टिप्ससीओवीआईडी-19 इंडिया
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड को कंट्रोल करते हैं ये आयुर्वेदिक उपचार, स्वस्थ रहने के लिए आज से ही करें ये काम

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month 2024: थायराइड कंट्रोल करने में मदद करते हैं ये योगासन, आसान है तरीका

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: आयोडीन की कमी से थायराइड पर पड़ता है बुरा असर, जानें कैसे

स्वास्थ्यCorona Update: Covid के 159 नए मामले, 1623 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत

स्वास्थ्यThyroid Awarness Month: मामूली नहीं थायराइड की बीमारी, जानें इसके प्रकार और बचाव

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यप्रोसेस्ड फूड से दूर रहें, करें नियमित व्यायाम, अच्छे स्वास्थ्य और दीर्घायु जीवन के लिए फॉलों करें ये टिप्स

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट