लाइव न्यूज़ :

अब घर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकट, रेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटाया

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 29, 2024 9:56 AM

यूटीएस मोबाइल ऐप उपयोगकर्ता के अनुकूल और नेविगेट करने में आसान है। यह तेजी से लोकप्रिय भी हो रहा है। खासकर उन लोगों के बीच जो अक्सर स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करते हैं और जिन्हें रोज ही अनारक्षित टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है।

Open in App
ठळक मुद्देघर बैठे ऐप पर बुक करिए अनारक्षित और प्लेटफॉर्म टिकटरेलवे ने दूरी की सीमा वाला प्रतिबंध भी हटायाआसानी से अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं

नई दिल्ली: यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मोबाइल ऐप पर अनारक्षित टिकट (यूटीएस) में यात्रा टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट के लिए बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग दूरी का प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। अब रेल उपभोक्ता घर बैठे किसी भी स्टेशन से अनारक्षित टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कर सकते हैं।

टीओआई की रिपोर्ट के अनुसार जियो फेंसिंग की आंतरिक सीमा यथावत अर्थात केवल स्टेशन परिसर ही रहेगी। केवल बाहर से टिकट बुकिंग की अनुमति होगी। एक बार स्टेशन परिसर में प्रवेश करने के बाद या ट्रेन में बैठकर टिकट नहीं बुक की जा सकती। पहले  जियो-फेंसिंग दूरी की सीमा 50 किमी थी। यानी कोई भी यात्री मोबाइल लोकेशन से 50 किमी के दायरे में स्थित स्टेशन से अनारक्षित/प्लेटफॉर्म टिकट बुक कर सकता था, लेकिन अब यह प्रतिबंध हटा दिया गया है। 

भारतीय रेलवे इंटरनेट कनेक्शन वाले स्मार्ट फोन के माध्यम से यूटीएस टिकट की बुकिंग की सुविधा दे रहा है। इस सुविधा से रेल यात्री अनारक्षित टिकट पाने के लिए लंबी कतारों में खड़े होने से बच सकते हैं और आसानी से अपने मोबाइल से टिकट बुक कर सकते हैं।

यूटीएस मोबाइल ऐप उपयोगकर्ता के अनुकूल और नेविगेट करने में आसान है। यह तेजी से लोकप्रिय भी हो रहा है। खासकर उन लोगों के बीच जो अक्सर स्थानीय ट्रेनों से यात्रा करते हैं और जिन्हें रोज ही अनारक्षित टिकट बुक करने की आवश्यकता होती है।

बाहरी सीमा जियो-फेंसिंग प्रतिबंध को हटाने के साथ, भारतीय रेलवे ने यात्री सुविधा और डिजिटलीकरण की दिशा में एक और कदम उठाया है। इस कदम से अधिक लोगों को टिकट बुक करने के लिए यूटीएस मोबाइल ऐप का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने की उम्मीद है, जिससे टिकट काउंटरों पर लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी कम हो जाएगी।

भारतीय रेलवे ने यूटीएसनमोबाइल ऐप पर जियोफेंसिंग प्रतिबंध हटा दिया है, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी स्थान से किसी भी गंतव्य के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। इस बदलाव से ऐप का उपयोग बढ़ने की उम्मीद है, जिसका उपयोग वर्तमान में 25% यात्री करते हैं।

टॅग्स :Railway MinistryऐपApp
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: मुंबई में बारिश-तूफान के बाद रेलवे स्टेशन पर मची भगदड़, महिला डब्बे में चढ़ने के लिए आपस में भिड़ी महिलाएं, धक्का-मुक्की का वीडियो वायरल

भारतब्लॉग: हड़ताल के तौर-तरीकों पर जापान से ली जानी चाहिए सीख

विश्वचीन अपने ऐप्स और गेम्स के जरिए वैश्विक स्तर पर लोगों की कर रहा जासूसी! रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

भारतIndia's first Vande Metro: भारत की पहली वंदे मेट्रो शुरू, जुलाई में शुरू होगा परीक्षण, जानिए इस परियोजना के बारे में सबकुछ

महाराष्ट्रMumbai Local Train Derail: मुंबई के छत्रपति स्टेशन पर पनवेल 56 लोकल हुई डीरेल, मेन लाइन पर नहीं पड़ा कोई असर

भारत अधिक खबरें

भारतजयशंकर का पश्चिमी मीडिया पर कटाक्ष- "चुनाव परिणाम तय करने के लिए अदालत जाने वाले देश हमें दे रहे हैं ज्ञान"

भारतLok Sabha Elections 2024: "भाजपा को 400 सीटें मिलेंगी तो काशी, मथुरा में बनेगा मंदिर, पीओके होगा हमारा", हिमंत बिस्वा सरमा ने दिया सनसनीखेज बयान

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले