लाइव न्यूज़ :

अपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 29, 2024 4:11 PM

मल्टीविटामिन टैबलेट विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं।

Open in App
ठळक मुद्देस्वस्थ आहार नहीं खाते हैं या जो अक्सर बीमार होते हैं।मल्टीविटामिन टैबलेट्स मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकती हैं। विटामिन्स और मिनरल्स मानसिक तनाव को कम करने और अधिक सक्रिय बनाने में मदद करते हैं।

स्वस्थ जीवन शैली अच्छी सेहत की कुंजी होती है। आजकल के दौर में जहां तनाव, अनियमित आहार और बेहद बिजी जीवनशैली के चलते सेहत की समस्याएँ आम हो गई हैं, एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस लेख में, हम मल्टीविटामिन टैबलेट, ओमेगा 3 कैप्सूल्स और इम्युनिटी टेबलेट्स के सेवन के महत्व के बारे में चर्चा करेंगे, जिन्हें अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए लिया जा सकता है।

मल्टीविटामिन टैबलेट

मल्टीविटामिन टैबलेट विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं। ये हमारे शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं। Multivitamin tablets उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होती हैं जो स्वस्थ आहार नहीं खाते हैं या जो अक्सर बीमार होते हैं।

● मानसिक स्वास्थ्य और तनाव के खिलाफ सहायक: मल्टीविटामिन टैबलेट्स मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बना सकती हैं। विटामिन्स और मिनरल्स मानसिक तनाव को कम करने और अधिक सक्रिय बनाने में मदद करते हैं।

स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली: मल्टीविटामिन टैबलेट्स जीवनशैली को भी सुधारती हैं। इनमें शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक तत्व होते हैं, जो दिनचर्या को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। दिन की शुरुआत मल्टीविटामिन टैबलेट्स के साथ करने से ऊर्जा स्तर में वृद्धि होती है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। ये हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क स्वास्थ्य, त्वचा स्वास्थ्य और अन्य कई स्वास्थ्य लाभों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ओमेगा-3 फैटी एसिड का मुख्य स्रोत मछली है। हालांकि, कई लोग मछली नहीं खाते हैं। ऐसे लोगों के लिए, omega 3 fatty acids capsules एक अच्छा विकल्प है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड कैप्सूल्स लेने के स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित :

● हृदय रोग का कम जोखिम: ओमेगा ३ कैप्सूल्स में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड्स हृदय रोगों के खिलाफ रक्षा करता हैं। ये फैटी एसिड्स हृदय के स्वस्थ फ़ंक्शन को प्रोत्साहित करने और रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

● उच्च रक्तचाप का कम जोखिम: ओमेगा ३ कैप्सूल्स रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जिससे उच्च रक्तचाप से जुड़ी समस्याओं का कम जोखिम होता है।

● स्ट्रोक का कम जोखिम: ओमेगा ३ कैप्सूल्स स्ट्रोक के खिलाफ रक्षा करते हैं, क्योंकि ये रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

● अवसाद और चिंता का कम जोखिम: ओमेगा ३ कैप्सूल्स का सेवन मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में किया जा सकता है।

● आंखों की बीमारी का कम जोखिम: ओमेगा ३ कैप्सूल्स आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती हैं ।

● त्वचा की बीमारी का कम जोखिम: collagen त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करती हैं।

इम्युनिटी टैबलेटइम्युनिटी टैबलेट प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। इम्युनिटी टैबलेट में आमतौर पर विटामिन सी, जिंक, सेलेनियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

 इम्युनिटी टैबलेट का सेवन करने से आपको कुछ स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं, जो निम्नलिखित है:

● संक्रमण का कम जोखिम: इम्युनिटी टैबलेट के सेवन से रोगप्रतिरोधक प्रणाली मजबूत होती है, जिससे शरीर को संक्रमणों के खिलाफ निरंतर लड़ाई में मदद मिलती है।

● सर्दी-खांसी का कम जोखिम: इम्युनिटी टैबलेट से मिने वाली अच्छी इम्यूनिटी से सर्दी और खांसी होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

● फ्लू का कम जोखिम: अच्छी इम्यूनिटी फ्लू होने के जोखिम को कम कर सकते हैं। और इम्युनिटी टैबलेट फ्लू के गंभीर लक्षणों से बचने में भी मदद कर सकती है।

● अन्य बीमारियों का कम जोखिम: अच्छी इम्यूनिटी से अन्य बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है । इम्युनिटी टैबलेट सामान्य रूप से स्वस्थ रहने में मदद करती है।

स्वस्थ और उत्तम जीवनशैली के लिए सुझाव

स्वस्थ और उत्तम जीवनशैली के लिए निम्नलिखित सुझावों पर गौर कर सकते हैं:

●     स्वस्थ आहार: ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले प्रोटीन, और स्वस्थ वसा का सही प्रमाण में सेवन करें। जंक फूड, मिठाई, और अधिक प्रमाण में पेय से बचें।

●     नियमित व्यायाम: हर दिन कम से कम 30 मिनट का व्यायाम करें, जैसे कि चलना, दौड़ना, तैरना, या साइकिल चलाना।

●     पर्याप्त नींद: रात में 7-8 घंटे की नींद पूरी करें।

●     हाइड्रेटेड रहें: दिन भर में पर्याप्त पानी पीने का प्रयास करें।

●     लक्ष्य निर्धारित करें: व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के लिए लक्ष्य तय करें।

●     समय प्रबंधन: अपने समय को कुशलता से प्रबंधित करने के लिए योजना बनाएं।

●     शराब और तंबाकू का सेवन सीमित करें: शराब और तंबाकू की सेवन कम करें या बिल्कुल छोड़ दें।

●     नियमित स्वास्थ्य जांच: नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच करवाएं।

निष्कर्ष

-विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की खुराक हमें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान कर ती है, जिससे हमारी जीवनशैली में सुधार होता है। हालांकि, अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए मल्टीविटामिन टेबलेट ,ओमेगा ३ कैप्सूल्स, और इम्युनिटी टेबलेट्स का सेवन करना महत्वपूर्ण हो सकता है। ये सप्लीमेंट्स शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे जीवनशैली सुधर सकती है। हालांकि, इनका सेवन करने से पहले एक चिकित्सक से सलाह ले।

टॅग्स :Health and Family Welfare Departmentटिप्स एंड ट्रिक्सभोजनfood
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यदिल का दौरा: इन संकेतों से पहचानें, समय रहते करें उपाय, जानिए हार्ट अटैक के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

स्वास्थ्यव्यस्त शेड्यूल में भी शारीरिक रूप से कैसे सक्रिय रहें! ये छोटे टिप्स हैं बेहद काम के, जानिए

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यक्या नेकटाई स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकती है? जानिए क्या कहती है शोध

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यस्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है जायफल, जानें इस सुपरफूड के 5 फायदों के बारे में

स्वास्थ्यICMR ने दी दूध वाली चाय से बचने की सलाह, बताया कब पीनी चाहिए चाय और कॉफी, नई गाइडलाइन में जताई अधिक खपत पर चिंता

स्वास्थ्यखाली पेट मेथी के बीज का पानी पीने के होते हैं कई फायदे, नियंत्रित रहता है ब्लड शुगर, वजन घटाने में मिलेगी मदद

स्वास्थ्यसिर्फ 3 नाइट शिफ्ट से बढ़ सकता है मधुमेह और मोटापे का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

स्वास्थ्यWest Nile fever in Kerala: क्या है वेस्ट नाइल वायरस, जानें इसके लक्षण और बीमारी से बचने के तरीकों के बारे में