लाइव न्यूज़ :

Petrol Diesel Price Today: दिल्ली में आज भी पेट्रोल 94.72 रुपए, जानें आपके शहर में क्या है ईंधन का भाव

By आकाश चौरसिया | Published: April 29, 2024 9:52 AM

Petrol Diesel Price Today: मुंबई में पेट्रोल के दाम आज भी 100 रु के पार हैं और 104.21 रुपए प्रति लीटर पर लोगों को मिल रहा है, जबकि डीजल के भाव 92.15 रुपए प्रति लीटर पर स्थिर है। वहीं, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 94.72 रुपए प्रति लीटर।

Open in App
ठळक मुद्देPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम जारी हुएPetrol Diesel Price Today: अब जानें आपके शहर में ईंधन के क्या है भावPetrol Diesel Price Today: क्रूड ऑयल के दाम में ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं

Petrol Diesel Price Today: ऑयल कंपनियों ने डीजल और पेट्रोल प्राइस आज सुबह 6 बजे जारी कर दिया है, इसके साथ वैश्विक बाजार में भी स्थायी मूल्य है, इसलिए ज्यादा कोई बड़े बदलाव देखने को नहीं मिल रहे हैं। यह निरंतर घटता या बढ़ता है, जिसे तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) हर दिन रिलीज करती हैं। ओएमसी वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों और विदेशी मुद्रा दरों में बदलाव के अनुसार कीमतों को समायोजित करती है।

भारत में आज पेट्रोल और डीजल की कीमत माल ढुलाई शुल्क, मूल्य वर्धित कर (वैट) और स्थानीय करों जैसे प्रभावों के अधीन है, जिसके परिणामस्वरूप राज्यों में अलग-अलग दरें होती हैं। पिछले महीने सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम 2 रुपए प्रति लीटर देश में भर में कटौती की थी, यह साल 2022 के बाद ईंधन में ऐसी पहली कटौती है। 

पेट्रोल और डीजल में आज की कीमतेंमुंबई में पेट्रोल के दाम आज भी 100 रु के पार हैं और अभी 104.21 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है, जबकि डीजल के भाव 92.15 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है। देश में डीजल का दाम 87.62 रुपए प्रति लीटर पर है, जबकि दिल्ली में डीजल के दाम 94.72 रुपए पर बिक्री हो रही है।

चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 92.34 रुपए प्रति लीटर है, जबकि कोलकाता में पेट्रोल के भाव 103.94 रुए और डीजल के दाम 90.76 रुपए है। 

दिल्ली एनसीआर में आने वाला मेट्रो शहर नोएडा में पेट्रोल की कीमत 94.83 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 87.96 रुपए प्रति लीटर में बाजार में मिल रहा।

वहीं लखनऊ में पेट्रोल 94.65 रुपए और डीजल के दाम 87.76 रुपए प्रति लीटर पर बना हुआ है। 

बेंगलुरु में पेट्रोल के भाव 99.84 रुपए प्रति लीटर, तो वहीं डीजल के भाव 85.93 रु प्रति लीटर पर लोग खरीद रहे हैं। हैदराबाद में पेट्रोल 107.41 रु प्रति लीटर और डीजल के दाम 95.65 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा।

इसके अलावा पिंक सिटी यानी जयपुर में पेट्रोल 104.88 रुपए प्रति लीटर और डीजल के भाव 90.36 रुपए प्रति लीटर हैं और भुवनेश्वर में पेट्रोल 101.06 रुपए और डीजल के दाम 92.64 रुपए प्रति लीटर पर बरकरार कीमत है। 

क्रूड ऑयल के दाम जारी होते ही ओएमसी ईंधन के दाम रिटेलरों के लिए रोज सुबह 6 बजे जारी कर देता है। सरकार उत्पाद शुल्क, आधार मूल्य निर्धारण और मूल्य सीमा जैसे तंत्रों के माध्यम से ईंधन की कीमतों की निगरानी करती है।

टॅग्स :पेट्रोल डीजल आज का भावपेट्रोल का भावडीजल का भाव
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारPetrol Diesel Price Today: दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये और मायानगरी में 100 रु के पार, जानिए आपके शहर में क्या हैं रेट

कारोबारIOC-BPCL-HPCL: 81000 करोड़ रुपये का बंपर मुनाफा, लोकसभा चुनाव के बीच भरा मोदी सरकार का खजाना, दो वर्षों से पेट्रोल, डीजल और एलपीजी कीमतों में कोई बदलाव नहीं

कारोबारPetrol Diesel Price Today: ईंधन के प्राइस आए सामने, जानिए आपके शहर में क्या है ताजा भाव..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: जानिए आपके शहर में क्या है ईंधन के ताजे रेट, दिल्ली-मुंबई में हुए कोई बदलाव..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: आंध्र प्रदेश में पेट्रोल के दाम हुए इतने कम, जानिए आपके शहर में क्या है भाव

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारMSCI India Index: केनरा बैंक, जेएसडब्ल्यू एनर्जी, एनएचपीसी और जिंदल स्टेनलेस सहित 13 कंपनी एमएससीआई इंडिया सूचकांक में शामिल, ये तीन कंपनियां बाहर, जानें क्या है और कैसे करता काम

कारोबारLIC को SEBI की मोहलत, अब इतने समय में जुटानी होगी 10% सार्वजनिक हिस्सेदारी, आदेश से शेयरों में उछाल

कारोबारWalmart layoffs: एक झटके में सैकड़ों कर्मचारियों को किया बाहर, वॉलमार्ट के डलास, अटलांटा तथा टोरंटो कार्यालयों में ताला!

कारोबारIndeed Layoffs: लोगों को नौकरी ढूंढने में मदद करने वाली करियर साइट इनडीड में होगी छंटनी, 1,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की योजना

कारोबारGold Price Today 14 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें आपके शहर में क्या है रेट