लाइव न्यूज़ :

Coronavirus: सेहत का रखें ध्यान न खाएं ये 5 चीजें, इन रोगों के मरीज जरूर करें परहेज

By संदीप दाहिमा | Published: September 09, 2020 6:13 AM

Open in App
1 / 7
आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। क्योंकि यह हर मौसम में मिलने वाली सब्जी है। इसके अलावा इसे हर सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जा सकता है। आलू का सेवन हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
2 / 7
सब्जी में आलू लोगों की सबसे पहली पसंद होती है। लेकिन ज्यादा आलू खाना भी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है। आलू का सेवन करने से गैस की शिकायत हो सकती है। गैस की समस्या से छुटकारा पाना है, तो सबसे पहले आप आलू का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए।
3 / 7
आलू का सेवन करने से मोटापा भी बढ़ जाता है। ऐसे में यदि आपको मोटापा कम करना है या बढ़ने से रोकना है, तो सबसे पहले आलू का सेवन करना बंद कर दें। आलू का ज्यादा सेवन करने से कैलोरी में बढ़ोतरी होती है और शरीर का वजन बढ़ता है।
4 / 7
शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी आलू का परहेज करना चाहिए। क्योंकि आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है। शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है, कि आप आलू का सेवन कम ही करें।
5 / 7
आलू का सेवन अधिक करने से ब्लड प्रेशर होने का खतरा अधिक रहता है। यदि आपको ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है, तो आलू का सेवन कम करें।
6 / 7
भोजन में तो बिना प्याज के स्वाद भी नहीं आता है। खैर, यह आप सभी जानते हैं, कि प्याज हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि प्याज नुकसानदेह भी हो सकता है।
7 / 7
जिन लोगों को लिवर से जुड़ी कोई भी समस्या रहती है। उन्हें कभी भी कच्चे प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि लिवर से जुड़ी समस्या में यदि आप प्याज का सेवन करते हैं, तो यह कई परिस्थितियों में नुकसानदेह भी हो सकता है। इसलिए आप कच्चे प्याज का सेवन ना करें।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूडडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यWinter Health Tips: सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए पिएं हल्दी वाला दूध, होगा जबरदस्त फायदा

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यCOVID 19 Update: देश में कोरोना का कहर, 24 घंटो में 180 नए मामले, 3 लोगों की मौत

स्वास्थ्यमुंबई: फिर एक बार कोविड-19 का डर सताने लगा, जेएन.1 वैरिएंट का पहला मामला 41 साल के व्यक्ति में मिला

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले