Sleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

By अंजली चौहान | Published: January 13, 2024 02:52 PM2024-01-13T14:52:27+5:302024-01-13T14:53:14+5:30

आपके सोने का तरीका आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। यहां बताया गया है कि चमकदार रंगत पाने के लिए आपको कैसे सोना चाहिए

Sleeping Tips For glowing skin, not only makeup but good sleep is also important, sleeping in this position will be beneficial | Sleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

Sleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

Sleeping Tips: त्वचा की देखभाल के क्षेत्र में, चमकदार रंगत बनाए रखने के लिए हम अक्सर सीरम, क्रीम और विस्तृत दिनचर्या में निवेश करते हैं। हालाँकि, एक महत्वपूर्ण पहलू जिसे अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है वह है त्वचा पर हमारी सोने की स्थिति का प्रभाव। जैसे-जैसे हम रात की नींद में डूबते हैं, हमारी चुनी हुई मुद्रा हमारी त्वचा के स्वास्थ्य और दिखावट को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है।

सोने के तरीके से होने वाले नुकसान और फायदे

1- पेट के बल सोने वाले 

त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पेट के बल सोना अक्सर सबसे कम अनुकूल स्थिति मानी जाती है। जब आप तकिए में अपना चेहरा छिपाते हैं। लंबे समय तक दबाव और घर्षण से महीन रेखाएं और झुर्रियां विकसित हो सकती हैं। इसके अलावा, यह स्थिति सूजन को बढ़ाने में योगदान दे सकती है, खासकर आंखों के आसपास, क्योंकि इस स्थिति में तरल पदार्थ जमा हो सकता है।

2- साइड स्लीपर

करवट लेकर सोना कई लोगों की लोकप्रिय पसंद है, यह त्वचा के लिए अपनी चुनौतियों के साथ आता है। अपने गालों को तकिये पर दबाने से स्लीप लाइन्स बन सकती हैं, जो समय के साथ स्थायी झुर्रियों में विकसित हो सकती हैं। एक तरफ सोने का दबाव कोलेजन को भी तोड़ सकता है, जो एक प्रोटीन है जो आपकी त्वचा को दृढ़ और लोचदार रखता है, जिससे समय से पहले बूढ़ा हो जाता है। हालांकि इससे बचने के लिए रेशम या साटन के तकिए में निवेश करने का सुझाव देते हैं जो कम घर्षण पैदा करते हैं और सिलवटों के साथ जागने की संभावना को कम करते हैं।

3- पीछे की ओर सोने वाला

त्वचा विशेषज्ञों द्वारा पीठ के बल सोने को त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आदर्श आसन माना जाता है। जब आप इस स्थिति में अपना चेहरा तकिये पर रखते हैं तो आपकी त्वचा और तकिए के आवरण के बीच न्यूनतम संपर्क होता है। इससे स्लीप लाइन्स और झुर्रियाँ विकसित होने का खतरा कम हो जाता है, जो त्वचा पर घर्षण और दबाव के कारण समय के साथ बन सकते हैं।

पीठ के बल सोने से चेहरे पर तेल और मलबे के संचय को रोकने में भी मदद मिलती है, जिससे त्वचा साफ होती है। पीठ के बल सोने से रक्त परिसंचरण को भी बढ़ावा मिलता है जिससे पोषक तत्व और ऑक्सीजन अधिक कुशलता से त्वचा तक पहुंचते हैं, जिससे कोलेजन उत्पादन में सहायता मिलती है और अंततः अच्छी त्वचा मिलती है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: Sleeping Tips For glowing skin, not only makeup but good sleep is also important, sleeping in this position will be beneficial

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे