Newborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

By अंजली चौहान | Published: January 12, 2024 03:21 PM2024-01-12T15:21:35+5:302024-01-12T15:22:43+5:30

सर्दी का मौसम आपके नवजात शिशु को विभिन्न बीमारियों के प्रति संवेदनशील बना सकता है। तो, इस कठोर मौसम में अपने बच्चे की सुरक्षा के लिए यहां कुछ शीतकालीन देखभाल युक्तियाँ दी गई हैं।

Newborn Care Tips Keep these things in mind while taking care of the newborn baby in winter it will remain strong and healthy | Newborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

Newborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

Newborn Care Tips: सर्दियों का मौसम शुरु होते ही बच्चों को कई तरह की दिक्कते होने लगती है। छोटे बच्चों की अक्सर नाक बंद हो जाती है या उनका गला खराब हो जाता है। नवजात शिशु सामान्य सर्दी, फ्लू, निमोनिया और अन्य गंभीर संक्रमणों जैसे संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। पूरे मौसम में बच्चों को ठंड से बचाना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

नवजात बच्चों का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है और ऐसा करने के लिए माताएं काफी प्रयास करती हैं। हालांकि, जो महिलाएं पहली बार मां बनती हैं उन्हें यह नहीं पता होता कि वह नवजात बच्चों का ख्याल कैसे रखें ऐसे में आइए हम आपको कुछ आसान तरीके बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे का ख्याल बेहतर तरीके से रख पाएंगी।

यहां दिए गए है आसान तरीके 

1- अच्छे गर्म कपड़े: नवजात बच्चों को सर्दी से बचाने के लिए बहुत सारे गर्म कपड़े पहना देना ही सही नहीं है बल्कि कपड़ों की क्वालिटी पर विशेष ध्यान देना जरूरी है। नवजात शिशु कपड़े प्राकृतिक, शिशु-सुरक्षित रेशों से बने होते हैं जो अच्छी तरह से सांस लेते हैं और मुलायम होते हैं। आप अपने बच्चे के हाथ, पैर और सिर को ढकने के लिए ऊनी कपड़े खरीद सकती हैं।

शरीर को गर्म रखने के सबसे प्रभावी तरीके दस्ताने, मोजे और टोपी हैं क्योंकि नंगी त्वचा के कारण शरीर की गर्मी कम हो जाती है और वह ठंडा हो जाता है। जैसे ही आपको भारीपन महसूस हो तुरंत डायपर बदल दें क्योंकि अगर आपका छोटा बच्चा अधिक समय तक गीला रहता है तो संभावना है कि बच्चे को सर्दी लग सकती है।

2- खुद को स्वस्थ रखें और घर का वातावरण साफ करें: अगर आप स्तनपान कराने वाली मां हैं तो आपको स्वस्थ आहार खाना चाहिए। सर्दियों के दौरान, जब तापमान 3-4 डिग्री तक गिर जाता है तो तापमान को स्थिर रखने के लिए रूम हीटर का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन चूंकि ह्यूमिडिफायर हवा में नमी के स्तर को कम करते हैं जिससे अन्यथा सांस लेने में समस्या हो सकती है इसलिए आपको इन्हें रूम हीटर के साथ भी उपयोग करना चाहिए।

3- बच्चे की तेल से मालिश करें: बादाम, नारियल, तिल, सरसों आदि जैसे आवश्यक तत्वों से युक्त गर्म तेल से बच्चे की मालिश करने से बच्चे के शरीर में परिसंचरण में सुधार होगा और विकास के लिए मजबूत हड्डियाँ बनेंगी। मालिश के बाद, अपने बच्चे को अच्छे से नहलाने से पहले 1-3 घंटे प्रतीक्षा करें। तेल की मालिश आपके बच्चे के शरीर को गर्म रखती है और उन्हें शांति से सोने का मौका देती है।

4- उचित आहार से अपने बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएँ: स्तनपान बच्चे को गर्म रखने के लिए माँ की त्वचा से त्वचा का संपर्क प्रदान करता है और स्तन का दूध स्वस्थ वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों और एंटीबॉडी से भरपूर होता है। यदि आपका बच्चा छह महीने से बड़ा है तो उसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार दिया जा सकता है जिसमें विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां शामिल हों।

5- बीमारी के लक्षणों पर नजर रखें और सावधानियां बरतें: नवजात शिशुओं के लिए सावधानीपूर्वक तैयारी और सावधानीपूर्वक देखभाल के बावजूद, सर्दी, कंजेशन या बुखार जैसे संक्रमण अभी भी हो सकते हैं। इसलिए, आपको बीमारी के लक्षणों पर नज़र रखनी होगी और यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सलाह लेनी होगी। सतर्क रहें और अपने बच्चे में गंभीर लक्षण दिखने का इंतजार न करें। आमतौर पर, किसी समस्या का पहला संकेत चिड़चिड़ापन और थकान होता है। अपने बच्चे को समय पर टीकाकरण कराएं।

(डिस्क्लेमर: संबंधित आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Newborn Care Tips Keep these things in mind while taking care of the newborn baby in winter it will remain strong and healthy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे