Dry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

By अंजली चौहान | Published: January 11, 2024 01:23 PM2024-01-11T13:23:51+5:302024-01-11T13:27:16+5:30

सर्दियों में कंजेशन, नाक बहना, खांसी और सर्दी और भी अधिक चुनौतीपूर्ण होती है। प्राकृतिक रूप से इसका इलाज करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं।

Dry Cough In Winter If dry cough has made your condition worse in winter, then try these home remedies, you will get instant relief | Dry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

Dry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

Dry Cough In Winter: ठंड का मौसम शुरू होने के साथ ही सर्दी-खांसी और जुकाम की समस्या काफी बढ़ जाती है। बच्चे, बूढ़े और बड़े सभी इससे पीड़ित रहते हैं। सामान्य सर्दी, एक हल्का वायरल संक्रमण, नाक, वायुमार्ग, गले और साइनस को लक्षित करता है, जिससे बंद या बहती नाक, छींक आना, थकान की भावना, गले में खराश और खांसी जैसी दिक्कतें होती है। 

हालांकि, सर्दी कोई ऐसी गंभीर बीमारी नहीं जिसमें हम दवाओं का सेवन करें ऐसे में कुछ जरूरी बचाव और घरेलू नुस्खे करने से इससे बचा जा सकता है। 

सर्दी के मौसम में सूखी खांसी से बचाव के उपाय

1- तुलसी: तुलसी, एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका उपयोग भारत में सदियों से इसके विशाल स्वास्थ्य लाभों के लिए किया जाता रहा है। तुलसी एक कफनाशक है, जिसका अर्थ है कि यह श्वसन पथ से बलगम को बाहर निकालने में मदद करती है, जिससे यह सूखी खांसी के लिए एक प्रभावी उपाय बन जाती है। इसके अलावा, तुलसी एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट है, जो संक्रमण से लड़ने और उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करती है।

2- अदरक: अदरक एक हर्बल घटक है जिसे खांसी और सर्दी के लिए आयुर्वेदिक दवाओं में अत्यधिक महत्व दिया जाता है क्योंकि यह न केवल कफ को कम करने में मदद करता है, बल्कि संक्रमण से लड़ने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है। ये सूजन-रोधी और रोगाणुरोधी प्रभाव अदरक में सक्रिय घटक जिंजरोल्स से जुड़े होते हैं। अदरक का उपयोग शहद के साथ हर्बल चाय बनाने के लिए किया जा सकता है या आप ताजा निकाला हुआ रस भी पी सकते हैं या कुछ अदरक चबा सकते हैं।

3- लहसुन: शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त, लहसुन सर्दी से बचने या उसकी अवधि को कम करने में एक असरदार चीज है। सर्दी पर इसके प्रभाव के अलावा, लहसुन अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें रक्तचाप को कम करने, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और अल्जाइमर और मनोभ्रंश की रोकथाम में योगदान करने की क्षमता शामिल है।

4- शहद: शोध से पता चलता है कि शहद लगातार खांसी से राहत दिला सकता है। 2021 की समीक्षा में, वैज्ञानिकों ने ऊपरी श्वसन संक्रमण से संबंधित खांसी के इलाज में शहद के प्रभाव की जांच की। निष्कर्षों से पता चला कि शहद ने मानक देखभाल से बेहतर प्रदर्शन किया, खांसी को प्रभावी ढंग से दबाया और एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता को कम किया।

5- गर्म तरल पदार्थ: अध्ययन से पता चलता है कि कमरे के तापमान पर तरल पदार्थों का सेवन करने से खांसी, बहती नाक और छींकने जैसे लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। हालाँकि, अतिरिक्त सर्दी या फ्लू के लक्षणों वाले व्यक्तियों को गर्म पेय पदार्थ चुनकर अधिक राहत मिल सकती है। गर्म पेय पदार्थ जो आराम प्रदान कर सकते हैं उनमें स्पष्ट शोरबा, हर्बल चाय, डिकैफिनेटेड काली चाय, गर्म पानी और गर्म फलों के रस शामिल हैं।

6- हल्दी: हल्दी वाला दूध भारत में विभिन्न बीमारियों के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपचार के रूप में जाना जाता है, जो गले में खराश और खांसी के इलाज में अपनी प्रभावशीलता के लिए प्रसिद्ध है। हल्दी में मुख्य घटक, करक्यूमिन, इसे पीला रंग प्रदान करता है और इसमें शक्तिशाली सूजन-रोधी गुण होते हैं। हल्दी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकती है और संक्रमण के खिलाफ एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित कर सकती है। शीघ्र राहत के लिए, हल्दी मिश्रण में काली मिर्च मिलाने पर विचार करें। यह संयोजन हल्दी के चिकित्सीय लाभों का उपयोग करता है, जो श्वसन संबंधी परेशानी के लिए एक प्राकृतिक और सुखदायक उपचार प्रदान करता है।

(डिस्क्लेमर: जैसा कि हम सर्दी की खांसी से निपटने के लिए इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाते हैं, यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि व्यक्तिगत प्रतिक्रियाएं भिन्न हो सकती हैं। स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ परामर्श लें। इस लेख में मौजूद जानकारी की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Dry Cough In Winter If dry cough has made your condition worse in winter, then try these home remedies, you will get instant relief

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे