Heart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

By अंजली चौहान | Published: January 14, 2024 11:53 AM2024-01-14T11:53:28+5:302024-01-14T11:53:41+5:30

बर्फीले ठंडे मौसम में आपके दिल की सेहत ख़राब हो सकती है। यहां सुबह की आवश्यक आदतें दी गई हैं जिनका पालन आपको अपने हृदय संबंधी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए करना चाहिए।

winter Heart Health These 5 good morning habits will take care of the heart even in winter follow now | Heart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

Heart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

Heart Health: सर्दियों का मौसम अपने साथ जितनी खान-पान की अच्छी चीजे लाता है उतना ही इस मौसम में हेल्थ की समस्याएं बढ़ जाती है। सर्दियों का मौसम दिल की बीमारी वाले लोगों के लिए कष्टकारी होता है। ठंड के मौसम में कई कारणों से अचानक दिल का दौरा पड़ने के मामले बढ़ जाते हैं। सर्दियों में, शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए हमारे दिल को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है और इसका असर पड़ सकता है। बर्फीला ठंडा मौसम हमारे सहानुभूति तंत्रिका तंत्र को भी सक्रिय कर सकता है और कैटेकोलामाइन का स्राव बढ़ जाता है जिसके परिणामस्वरूप रक्त वाहिका में संकुचन होता है। इससे हृदय गति, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है।

अपने दिल को किसी भी तरह की परेशानी से बचाने के लिए, सुबह की कुछ आदतें हैं जिन्हें आपको सर्दियों में ध्यान में रखना चाहिए। 

सुबह की 5 आदतें जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती हैं

1- वार्म-अप व्यायाम शामिल करें

ठंड के मौसम में घर के अंदर रहना अच्छा लगता है लेकिन शारीरिक गतिविधि आवश्यक है, खासकर आपके दिल के लिए। सुबह की व्यायाम दिनचर्या का व्यापक होना जरूरी नहीं है; साधारण वार्म-अप व्यायाम पर्याप्त हो सकते हैं। स्ट्रेचिंग या हल्की कार्डियो जैसी गतिविधियों में शामिल होने से आपकी हृदय गति बढ़ती है। यह सर्दियों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हो जाता है जब शरीर को अपने इष्टतम कामकाजी तापमान तक पहुंचने में अधिक समय लग सकता है।

2- हाइड्रेटेड रहें
 
सर्दियों की ठंड हमें यह सोचने में धोखा दे सकती है कि हमें गर्म मौसम में उतनी पानी की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, हाइड्रेटेड रहना हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। अपने दिन की शुरुआत अपने शरीर को पुनः हाइड्रेट करके करें। रात की नींद के बाद, आप हल्के निर्जलित अवस्था में उठते हैं। सुबह एक गिलास पानी आपके चयापचय को सक्रिय करता है, रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और हृदय के इष्टतम कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है।

3- विटामिन डी का सेवन

सर्दियों के दौरान सूरज की रोशनी कम होने के कारण विटामिन डी की कमी एक चिंता का विषय है। दिन की शुरुआत कुछ मिनट बाहर रहकर करने से, खासकर सुबह की धूप में, विटामिन डी के स्तर को बढ़ावा मिल सकता है। इसके अतिरिक्त, विटामिन डी की खुराक पर विचार करना उचित है, क्योंकि वे हृदय समारोह को बनाए रखने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

4- स्वस्थ नाश्ता चुनें

नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और सर्दियों के दौरान, यह आपके शरीर को दिल के लिए स्वस्थ पोषक तत्व प्रदान करने का एक अवसर है। संतुलित नाश्ता चुनें जिसमें फल, साबुत अनाज और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों। दलिया के ऊपर जामुन डालें और अलसी या चिया बीज छिड़कें। ये तत्व न केवल ऊर्जा प्रदान करते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और समग्र हृदय स्वास्थ्य में भी योगदान करते हैं।

5- तनाव प्रबंधन

तनाव प्रबंधन महत्वपूर्ण है। सर्दियों में उदासी और तनाव का बढ़ा हुआ स्तर हृदय पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। सुबह की दिनचर्या में ध्यान और गहरी सांस लेने के व्यायाम जैसी माइंडफुलनेस प्रथाओं को शामिल करने से तनाव कम हो सकता है, सूजन कम हो सकती है और रक्तचाप में सुधार हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान पर आधारित है। लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है कृपया किसी भी मान्यता के मानने से पहले इसकी पुष्टि विशेषज्ञ द्वारा अवश्य कर लें।) 

Web Title: winter Heart Health These 5 good morning habits will take care of the heart even in winter follow now

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे