लाइव न्यूज़ :

Gur-Chana Benefits: गुड़ खाने के फायदे, इम्यूनिटी, खून की कमी, कमजोरी होगी दूर

By संदीप दाहिमा | Published: February 04, 2021 7:53 PM

Open in App
1 / 6
गर्म दूध के साथ गुड़ खाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है, ऐसा होने से एनीमिया को रोका जा सकताा है। आपको रात को सोते समय इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में होने वाली कमजोरी व थकान भी दूर हो सकती है।
2 / 6
गुड़ और दूध दोनों ही हड्डियों के लिए फायदेमंद होते हैं, इसलिए दूध में गुड़ म‍िलाकर पीने से हड्डियां सेहतमंद होती हैं। इससे मांसपेशियों को पोषण मिलता है, साथ ही हड्डियों के जोड़ों से संबंध‍ित बीमार‍ियों जैसे- गठिया का खतरे भी कम हो जाता है।
3 / 6
पीरियड में होने वाले पेट दर्द व ऐंठन से भी हमें दूध और गुड़ के सेवन से फायदा मिलता है। गुड में मौजूद पोटेशयम शरीर की में पानी की कमी को पूरा करता है जिससे हम अपने पेट कम करने मेंउ गुड़ और दूध से फायदा मिलता है।
4 / 6
नियमित रूप से भुने हुए चने खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने, मर्दाना ताकत बढ़ाने, खून की कमी पूरी करने आदि में सहायता मिलती है। हम आपको बता रहे हैं कि रोजाना भुने हुए चने खाने से आपकी सेहत को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
5 / 6
आजकल के समय में देखा जाए तो बहुत से लोग अपने मोटापे की वजह से परेशान है अगर आप भी अपने मोटापे की वजह से परेशान है तो भुने हुए चने खाना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा रोजाना भुने हुए चने खाने से मोटापे की समस्या में राहत प्राप्त होती है यदि इसका सेवन किया जाए तो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को पिघलाने में सहायता करता है।
6 / 6
जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या है उन्हें रोजाना भुने हुए चने खाने से बहुत आराम मिलेगा कब्ज शरीर में कई बीमारियों का कारण होती है कब्ज होने पर आप दिन भर आलस महसूस करते हैं और परेशान रहते हैं आप भुने हुए चनों का नियमित रूप से सेवन कीजिए आपको कब्ज से छुटकारा प्राप्त हो जाएगा।
टॅग्स :घरेलू नुस्खेहेल्थ टिप्सडाइट टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यHeart Health: सुबह की ये 5 अच्छी आदतें, सर्दियों में भी रखेंगी दिल का ख्याल; अभी करें फॉलो

स्वास्थ्यSleeping Tips: चमकदार त्वचा के लिए सिर्फ मेकअप ही नहीं अच्छी नींद भी है जरूरी, इस पोजिशन में सोने से मिलेगा फायदा

स्वास्थ्यNewborn Care Tips: सर्दियों में नवजात शिशु का ख्याल रखते हुए इन बातों का रखें ध्यान, रहेंगे स्ट्रॉन्ग और हेल्दी

स्वास्थ्यDry Cough In Winter: सर्दियों में सूखी खांसी ने कर दिया बुरा हाल तो आजमाएं ये घरेलू नुस्के, झटपट मिलेगा आराम

स्वास्थ्यHealth Tips: आंखें हैं सदा के लिए, कैसे रखे इन्हें ठंड में महफूज, जानिए यहां

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यअध्यात्म से पहचानिए अपनी आतंरिक शक्ति: रेवति का सोल स्कूल और चक्र वेबिनार है एक अद्वितीय आत्मा का सफर

स्वास्थ्य'15 मार्च से पहले मालदीव छोड़े भारतीय सेना', चीन से लौटे मोहम्मद मुइज्जू ने दी डेडलाइन

स्वास्थ्यCovid-19 Update: भारत में कोरोना वायरस के 441 नए मामले

स्वास्थ्यHealth Tips: जीवनशैली और खानपान के कारण मोटापे की समस्या!, कौन सी बीमारियों का खतरा?, लक्षण क्या है?, सावधानी बरतें

स्वास्थ्यCOVID-19 Update: फिर डराने लगा जेएन.1, 1000 के पार पहुंचे मामले