लाइव न्यूज़ :

PSEB 10th Results 2023: 10वीं परीक्षा में पहले तीन स्थान पर लड़कियां, गगनदीप कौर शत-प्रतिशत अंक हासिल कर पहले नंबर पर, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 26, 2023 7:58 PM

PSEB 10th Results 2023: पंजाब बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में हर बार की तरह लड़कियां, लड़कों से आगे रहीं और पहले तीन स्थानों पर कब्जा जमाया। दसवीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित किया गया।

Open in App
ठळक मुद्देरिजल्ट का लिंक कल सुबह 8 बजे एक्टिव होगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट pseb.ac.in पर चेक कर सकेंगे।इस साल कुल पास प्रतिशत 97.54% है। 

PSEB 10th Results 2023:पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने पीएसईबी 10वीं का रिजल्ट 2023 घोषित कर दिया है। जो उम्मीदवार पंजाब बोर्ड की 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे 27 मई को सुबह 8 बजे से PSEB की आधिकारिक साइट pseb.ac.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

रिजल्ट का लिंक कल सुबह 8 बजे एक्टिव होगा। उम्मीदवार अपना रिजल्ट pseb.ac.in पर चेक कर सकेंगे। पठानकोट जिला 99.19% पास-पास प्रतिशत के साथ पहले, कपूरथला 99.2% और अमृतसर 98.97% के साथ तीसरे स्थान पर रहा। इस साल कुल पास प्रतिशत 97.54% है। 

फरीदकोट जिले के कोट सुखिया स्थित संत मोहन दास सीनियर सेंकेंडरी स्कूल की गगनदीप कौर शत-प्रतिशत अंक हासिल कर पहले नंबर पर आयी। उसकी सहपाठी नवजोत 650 में 648 अंक हासिल कर दूसरे नंबर पर रही। मानसा जिले के मंडाली स्थित सरकारी हाईस्कूल की हरमनदीप कौर ने 646 अंक प्राप्त कर तीसरा स्थान हासिल किया।

इस वर्ष कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 24 मार्च से 20 अप्रैल, 2023 तक राज्य भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। राज्य में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में लगभग 3 लाख उम्मीदवार शामिल हुए हैं।बोर्ड की परीक्षा एक पाली में सुबह 10 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक हुई। कंप्यूटर साइंस, फिजिकल एजुकेशन और स्पोर्ट्स और NSFQ विषयों को छोड़कर सभी पेपर तीन घंटे के थे।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने बुधवार को कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित किया था और उसमें भी लड़कियां लड़कों से आगे रही थीं एवं पहले तीन स्थान भी उनके नाम रहे थे। सरकारी बयान के अनुसार दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 2,90,796 विद्यार्थी बैठे थे जिनमें 2,81,905 उत्तीर्ण हुए।

कुल 6,171 विद्यार्थियों को फिर से परीक्षा देनी होगी जबकि 103 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया गया है। दसवीं बोर्ड परीक्षा में 97.5 प्रतिशत से अधिक छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। लड़कियों का उत्तीर्ण प्रतिशत 98.46 और लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 96.73 रहा है। शहरी क्षेत्रों में 96.77 प्रतिशत विद्यार्थी दसवीं बोर्ड की परीक्षा में उत्तीर्ण रहे हैं जबकि ग्रामीणों क्षेत्रों में 97.94 प्रतिशत विद्यार्थियों ने परीक्षा पास की।

सरकारी विद्यालयों के 97.76 प्रतिशत छात्रों ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण की जबकि अन्य विद्यालयों के 97 प्रतिशत विद्यार्थी परीक्षा में पास रहे। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और स्कूली शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस ने विद्यार्थियों, उनके अभिभावकों और अध्यापकों को अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए बधाई दी।

मान ने पहले तीन स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को बधाई दी और उनके लिए 51000 रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की। उन्होंने कहा कि आठवीं, दसवीं और 12वीं की पीएसईबी बोर्ड परीक्षा में लड़कियां लड़कों से अव्वल रहीं जो राज्य के लिए गौरवशाली पल है। 

टॅग्स :पीएसईबी पंजाब बोर्ड 10वी रिजल्ट २०१९पीएसईबी पंजाब बोर्ड 12वी रिजल्टभगवंत मानपंजाब
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'पुंछ हमला बीजेपी का चुनाव पूर्व स्टंट', कांग्रेस नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी का बड़ा आरोप

क्रिकेटCSK Vs PBKS: अगर आज 55 रन बनाने में सफल हुए रविंद्र जडेजा तो उनके नाम जुड़ जाएगा ये इतिहास

भारतगैंगस्टर गोल्डी बराड़ की अमेरिका में हत्या! सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का भी है मास्टमाइंड

भारतPunjab Board Result 2024: 12 वीं और 8 वीं के नतीजे जारी, ऐसे देखें अपने फाइनल रिजल्ट, लिंक...

भारतLok Sabha Elections 2024: बठिंडा से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे सिद्धू मूसे वाला के पिता बलकौर सिंह, प्रताप सिंह बाजवा से मिलने के बाद बदला फैसला

भारत अधिक खबरें

भारतब्लॉग: क्या कांग्रेस को दीमक चाट रही है?

भारतNarendra Dabholkar murder case: कोर्ट ने दो लोगों को दोषी ठहराया, तीन अन्य को किया बरी, जानें मामला

भारतMaldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

भारतBengaluru News Live Updates: रात भर भारी बारिश, बेंगलुरु में विमान सेवाएं बाधित, 13 घरेलू, तीन अंतरराष्ट्रीय और एक मालवाहक उड़ान का मार्ग परिवर्तित कर चेन्नई भेजा

भारतBihar LS polls 2024: चिराग ने 2020 के विधानसभा चुनाव में सीएम नीतीश के साथ किया था, लोकसभा में पुराना हिसाब चुका रहे हैं मुख्यमंत्री!, जानें कहानी