लाइव न्यूज़ :

Lok Sabha Elections 2024: आज है पहले चरण की वोटिंग, कई बड़े दिग्गजों की किस्मत कैद होगी EVM में, जानिए उन चर्चित चेहरों के बारे में

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 19, 2024 7:25 AM

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार को अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। यह लोकसभा चुनाव सीधे तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए बनाम कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी धड़े के इंडिया गठबंधन से है।

Open in App
ठळक मुद्देलोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार को अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला हैयह चुनाव भाजपा की अगुवाई वाले एनडीए औऱ कांग्रेस की अगुवाई वाले "इंडिया' के बीच हैपहले चरण में नितिन गड़करी, अन्नामलाई और जीतनराम माझी समेत कई दिग्गजों की साख दांव पर है

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान शुक्रवार को अब से कुछ ही देर में शुरू होने वाला है। यह लोकसभा चुनाव सीधे तौर पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले एनडीए बनाम कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी धड़े के इंडिया गठबंधन से है। पहले चरण के मतदान में कई दिग्गजों की साख दांव पर होगी, जिनकी किस्मत का फैसला मतादाता आज ईवीएम मशीनों में कैद कर देंगे।

कोयंबटूर (तमिलनाडु)

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार आज के मतदान में तमिलनाडु की कोयंबटूर सीट पर बड़ी दिलचस्प लड़ाई देखने को मिलेगी, जहां राज्य भाजपा अध्यक्ष के अन्नामलाई का मुकाबला डीएमके नेता गणपति पी राजकुमार और ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के सिंगाई रामचंद्रन से होगा। तमिलनाडु भाजपा प्रदेश प्रमुख की उम्मीदवारी से पता चलता है कि भाजपा दक्षिण भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है।

कोयंबटूर सीट पर अन्नामलाई को द्रमुक और अन्नाद्रमुक जैसी पार्टियों से कड़ा मुकाबला करना होगा, जो अपने समर्पित अनुयायियों के साथ तमिलनाडु में प्रमुख महत्व रखते हैं। इस संबंध में अन्नामलाई ने कहा, "तमिलनाडु में एक ईमानदार राजनीतिक बदलाव के लिए, युवा राजनीति के जन्म के लिए, सभी के लिए समान अवसरों के फलने-फूलने के लिए, कोंगु भूमि के गौरव को पूरे देश में जाना जाने के लिए, कोयंबटूर को विकास के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए, मैं कोयंबटूर लोकसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं से कमल के निशान पर वोट करने का आग्रह करता हूं।''

नागपुर (महाराष्ट्र)

इसके बाद बात करते हैं नागपुर संसदीय क्षेत्र की, जहां से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी लगातार तीसरी बार जीत दर्ज करके हैट्रिक लगाने का इरादा रखते हैं। इस सीट पर नितिन गडकरी का मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार विकास ठाकरे है, जो वर्तमान में नागपुर पश्चिम से विधायक हैं। हाल ही में नितिन गडकरी ने नागपुर लोकसभा क्षेत्र के लिए 'वचन नाम' (घोषणापत्र) जारी किया था।

गड़करी ने कहा था, "हमारी योजना नागपुर में जैविक फल, सब्जियां और खाद्यान्न बाजार खोलने की है। मैं पार्टी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत से 5 लाख से अधिक के अंतर से जीत दर्ज करने की पूरी कोशिश करूंगा।''

2019 के लोकसभा चुनावों में नितिन गडकरी ने 55.7 प्रतिशत के भारी वोट शेयर के साथ जीत दर्ज की। उन्होंने वर्तमान महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले को 2,16,009 वोटों के अंतर से हराया।

पीलीभीत (यूपी)

अब बात करते हैं उत्तर प्रदेश की सियासत की, जहां साल 2021 में कांग्रेस छोड़ने वाले जितिन प्रसाद लोकसभा चुनाव के पहले चरण में ताल ठोंकने वाले प्रमुख चेहरों में से एक हैं क्योंकि भाजपा ने उन्हें पीलीभीत से दो बार के सांसद वरुण गांधी की जगह टिकट दिया है।

बीजेपी ने पिछले दो लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने यूपी में प्रचंड बहुमत का प्रदर्शन करते हुए अधिकांश सीटें हासिल की हैं। यूपी की 80 लोकसभा सीटों में से एक पीलीभीत में शुक्रवार को मतदान होगा। भाजपा के जितिन प्रसाद का मुकाबला समाजवादी पार्टी के भगवत सरन गंगवार और बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी अनीस अहमद खान से है।

भाजपा के जितिन प्रसाद ने 2004 के चुनाव में शाहजहांपुर और 2009 के चुनाव में धारौरा सीट पर जीत हासिल की थी। जहां तक वरुण गांधी का सवाल है तो साल 2019 के चुनावों में उन्होंने पीलीभीत सीट पर 59.4 प्रतिशत वोटों के साथ 704,549 वोटों हासिल करते हुए जीत हासिल की थी।

गया (बिहार)

बिहार में पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी गया सीट से चुनाव लड़ रहे हैं, जहां इस बार सबसे ज्यादा 14 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैंष 79 वर्षीय मांझी के लिए यह चुनाव काफी राजनीतिक महत्व रखता है। 2024 के चुनाव में बीजेपी ने गया (सुरक्षित) सीट अपने सहयोगी दल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा-सेक्युलर (HAM-S) के लिए छोड़ी है।

जीतन राम मांझी और पूर्व मंत्री व राजद प्रत्याशी कुमार सर्वजीत चुनावी मैदान में हैं। इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले जदयू के विजय कुमार उर्फ ​​विजय मांझी कर रहे थे।

पिछले लोकसभा चुनाव में जदयू उम्मीदवार ने मांझी को 1.52 लाख से अधिक मतों के अंतर से हराया था। पिछले चुनाव में मांझी की 'हम' महागठबंधन का हिस्सा थी। मांझी ने कहा, "हम जहां भी जा रहे हैं, हर कोई 'अबकी बार 400 पार' के नारे लगा रहा है। लोग खुद कह रहे हैं कि वे पीएम मोदी को वोट देंगे। हमें कोई चुनौती नहीं दिख रही है।"

छिंदवाड़ा (एमपी)

इस बीच मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में 2019 के चुनाव में कांग्रेस द्वारा जीती गई एकमात्र सीट छीनने के लिए बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ रही है। पूर्व सीएम कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ छिंदवाड़ा सीट से भाजपा उम्मीदवार विवेक बंटी साहू के खिलाफ फिर से लड़ रहे हैं, जो पिछले दो विधानसभा चुनावों में कमल नाथ से हार गए थे। भाजपा ने हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में पहले ही दिखा दिया है कि हिंदी पट्टी राज्य में उसका पलड़ा भारी है।

2019 के चुनाव में कांग्रेस नेता नकुल नाथ को कुल 47.1 फीसदी वोट मिले, जबकि हारे हुए बीजेपी उम्मीदवार ने 44.1 फीसदी वोट मिला था। मध्य प्रदेश में कुल 29 लोकसभा सीटें हैं। नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद नकुल नाथ ने कहा, ''मुझे पूरा विश्वास है कि छिंदवाड़ा की जनता मुझे फिर से अपना प्यार और आशीर्वाद देगी।''

जोरहाट (असम)

इसी तरह असम की जोरहाट सीट तय करेगी कि लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई इस बार भी निर्वाचित सदन में पहुंच पाएंगे या नहीं। इस निर्वाचन क्षेत्र को भाजपा के गढ़ के रूप में देखा जाता रहा है। हालांकि, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई के अपने परिवार के गढ़ काजीरंगा के बजाय जोरहाट से चुनाव लड़ने के फैसले ने मुकाबले को और भी दिलचस्प बना दिया है।

मौजूदा भाजपा सांसद टोपोन कुमार गोगोई, गौरव गोगोई के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे। साल 2019 के चुनाव में टोपोन को 5,43,288 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस उम्मीदवार सुशांत बोरगोहेन को 4,60,635 वोट मिले थे।

टॅग्स :लोकसभा चुनाव 2024नितिन गडकरीजीतन राम मांझीनकुल नाथजितिन प्रसाद
Open in App

संबंधित खबरें

भारत'इस महीने शुरू होगी CAA के तहत नागरिकता देने की प्रक्रिया', अमित शाह ने दी जानकारी

भारतNarendra Modi In Jamnagar: 'मैं देशवासियों को जगाना चाहता हूं, वो खतरे की तरफ ले जा रहे हैं', चुनावी सभा में बोले पीएम मोदी

भारतAmethi-Rae Bareli Lok Sabha Seat 2024: ईरानी और दिनेश प्रताप सिंह के खिलाफ कांग्रेस से कौन!, क्या राहुल- प्रियंका गांधी लड़ेंगे चुनाव

भारतLok Sabha Election 2024: कौन हैं करण भूषण सिंह, जिन्हें BJP ने कैसरगंज से बनाया उम्मीदवार, जानें

भारतRae Bareli Lok Sabha Seat: 'सोने के चम्मच से चांदी की थाली में खाना नहीं खाया है', बीजेपी से टिकट मिलने पर बोले दिनेश प्रताप सिंह

भारत अधिक खबरें

भारतTMC सांसद ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस पर एक महिला से 'छेड़छाड़' करने का लगाया आरोप

भारत'प्रज्वल के पूर्व ड्राइवर को मलेशिया किसने भेजा?' सेक्स टेप विवाद में आया नया ट्विस्ट

भारतBengaluru Traffic Alert: मेट्रो निर्माण कार्य के मद्देनजर 20 दिनों के लिए बेंगलुरु ट्रैफिक अलर्ट जारी

भारतकोविशील्ड के दुष्प्रभावों पर बहस के बीच भारत बायोटेक ने जारी किया बयान, कहा- "कोवैक्सीन को पहले सुरक्षा.."

भारतFact Check: लोकसभा चुनाव में कई खबर फर्जी!, बंगाल में बांटी जा रही हैं नकली उंगलियां?, आखिर क्या है सच्चाई