लाइव न्यूज़ :

भारत में बिक रही नकली लीवर की दवा, WHO ने जारी किया अलर्ट

By अंजली चौहान | Published: September 05, 2023 4:44 PM

WHO ने यह भी कहा कि दवा के वास्तविक निर्माता ने पुष्टि की है कि इस अलर्ट में संदर्भित उत्पाद गलत है।

Open in App
ठळक मुद्देडब्ल्यूएचओ ने लीवर की दवा के लिए अलर्ट जारी किया भारत और तुर्की में नकली दवा के सैंपल बेचे जा रहे हैं डब्ल्यूएचओ ने इन दवाओं को जानलेवा बताया है

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक नकली दवा डेफिटेलियो (डिफाइब्रोटाइड) के खिलाफ अलर्ट जारी किया है। इसके नकली बैच का पता चलने के बाद डब्ल्यूएचओ ने भारत और तुर्की में अलर्ट जारी किया क्योंकि ये दवा यहां बिक रही।

डब्ल्यूएचओ के अलर्ट के अनुसार, "नकली उत्पाद" भारत में अप्रैल 2023 में और दो महीने बाद जुलाई में तुर्किये में पाया गया था। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि नकली दवा की आपूर्ति विनियमित और अधिकृत चैनलों के बाहर की गई थी।

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य निकाय ने कहा कि डिफिटेलियो दवा गंभीर हेपेटिक वेनो-ओक्लूसिव बीमारी (वीओडी) के इलाज के लिए दी जाती है, जिसे हेमेटोपोएटिक स्टेम-सेल ट्रांसप्लांटेशन (एचएससीटी) थेरेपी में साइनसॉइडल ऑब्सट्रक्टिव सिंड्रोम (एसओएस) के रूप में भी जाना जाता है।

दावा किया गया है कि यह वयस्कों, किशोरों, बच्चों और 1 महीने से अधिक उम्र के शिशुओं के लिए संकेत दिया गया है। वीओडी एक ऐसी स्थिति है जिसमें लीवर में नसें अवरुद्ध हो जाती हैं और लीवर ठीक से काम करना बंद कर देता है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि दवा के वास्तविक निर्माता ने पुष्टि की है कि अलर्ट में संदर्भित उत्पाद गलत है। निर्माता के अनुसार, असली DEFITELIO (डिफाइब्रोटाइड सोडियम) का उक्त लॉट जर्मन/ऑस्ट्रियाई पैकेजिंग में पैक किया गया था जबकि नकली उत्पाद यूके/आयरलैंड पैकेजिंग में हैं।

इसने आगे सलाह दी कि उल्लिखित समाप्ति तिथि गलत है और पंजीकृत शेल्फ जीवन का अनुपालन नहीं करती है और बताया गया क्रमांक वास्तविक लॉट के बैच 20G20A से भी संबद्ध नहीं है। डिफिटेलियो दवा के पास भारत या तुर्की में विपणन प्राधिकरण नहीं है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि इसके उपयोग से उपचार अप्रभावी हो सकता है और इसके प्रशासन की अंतःशिरा प्रकृति के कारण गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा हो सकता है और कुछ परिस्थितियों में यह जीवन के लिए खतरा भी हो सकता है।

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब डब्ल्यूएचओ ने किसी दवा को लेकर अलर्ट जारी किया हो इससे पहले भी अन्य देशों में पाए गए फर्जी दवाओं को लेकर अलर्ट जारी हो चुका है। 

टॅग्स :World Health OrganizationभारतWHOIndia
Open in App

संबंधित खबरें

भारतब्लॉग: भारत अनेकता में एकता की समृद्ध विरासत का वाहक है

भारतLok Sabha Election 2024: पीएम मोदी ने एंकर अर्नब गोस्वामी को दिया इंटरव्यू, जानिए क्या कुछ कहा?

भारतMaldives controversy: "पीएम मोदी के खिलाफ की गई अपमानजनक टिप्पणी से मालदीव सरकार का सरोकार नहीं, भविष्य में ऐसा नहीं होगा", विदेश मंत्री मूसा ज़मीर ने कहा

भारतमणिशंकर अय्यर के विवादित बोल, कहा- "पाकिस्तान का सम्मान करें नहीं तो वो भारत पर परमाणु बम गिरा देंगे"

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यWorld Lupus Day May 10, 2024: समय रहते करा लें इलाज!, ल्यूपस के मरीज जी सकते हैं सामान्य जीवन, आखिर क्या है, ये है लक्षण 

स्वास्थ्यRebecca Syndrome: अपने एक्स पार्टनर को भूल नहीं पा रहे आप, रोज सोशल मीडिया पर करते हैं चेक तो हो जाए सावधान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

स्वास्थ्यजल्दी डिनर करने से ठीक रहता है पेट, जानें रात का खाना सही समय पर करने के 5 फायदे

स्वास्थ्यIndian Council of Medical Research ICMR: भारत में 56.4 प्रतिशत बीमारियों का कारण अस्वास्थ्यकर आहार का सेवन, आईसीएमआर ने कहा- मोटापा और मधुमेह को लेकर 17 दिशानिर्देश जारी

स्वास्थ्यHeart: ....कहीं ये दिल जीना हराम न कर दे!, नए शोध में कई खुलासे, पढ़िए रिपोर्ट और हो जाएं सतर्क