लाइव न्यूज़ :

भारत के सर्वाधिक धनी 1% लोगों के पास देश के 70% लोगों से करीब 4 गुणा अधिक संपत्ति है: रिपोर्ट

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 20, 2020 9:07 AM

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की 50 वीं वार्षिक बैठक से पहले यहां 'टाइम टू केयर' के अध्ययन का विमोचन करते हुए राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम ने यह भी कहा कि दुनिया के 2,153 अरबपतियों के पास 4.6 बिलियन से अधिक संपत्ति है।

Open in App
ठळक मुद्देवैश्विक असमानता चौंकाने वाली और विशाल है और पिछले एक दशक में अरबपतियों की संख्या दोगुनी हो गई है।रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश के सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति पूरे साल के बजट से अधिक है।

भारत का सबसे अमीर 1 प्रतिशत लोगों के पास देश के 70 प्रतिशत लोगों से करीब चार गुना अधिक संपत्ति है। देश की यह आबादी करीब 953 मिलियन लोगों की हैं।  रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश के सभी अरबपतियों की कुल संपत्ति पूरे साल के बजट से अधिक है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की मानें तो वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की 50 वीं वार्षिक बैठक से पहले यहां 'टाइम टू केयर' के अध्ययन का विमोचन करते हुए राइट्स ग्रुप ऑक्सफैम ने यह भी कहा कि दुनिया के 2,153 अरबपतियों के पास 4.6 बिलियन से अधिक संपत्ति है, जो दुनिया भर के लोगों के पास मौजूद संपत्ति का करीब 60 फीसदी हिस्सा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक असमानता चौंकाने वाली और विशाल है और पिछले एक दशक में अरबपतियों की संख्या दोगुनी हो गई है, बावजूद इसके कि उनकी संयुक्त धनराशि में पिछले साल गिरावट आई है। 

टॅग्स :ऑक्सफैमइंडियाबजटगरीब बच्चें
Open in App

संबंधित खबरें

भारतChina Border Dispute: "कोई भी देश की एक इंच जमीन नहीं कब्जा नहीं कर सकता", राजनाथ सिंह ने एक बार फिर विपक्ष द्वारा लगाये जा रहे 'चीनी घुसपैठ' के आरोपों से साफ इनकार किया

स्वास्थ्यकहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

भारतFact Check: राहुल गांधी रैलियों में ले जाते हैं चीन का संविधान? जानें लाल कवर वाले संविधान बुक का सच

भारतब्लॉग: देश की युवा शक्ति आखिर कहां व्यस्त है?

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारAwfis Space Solutions IPO: अनुमान से ज्यादा 11.4 गुना निवेशकों ने किया सब्सक्राइब, आईपीओ की अंतिम डेट बढ़ी, यहां जानें

कारोबारIOC-HPCL-BPCL-ONGC-MRPL: 34 लाख रुपये का जुर्माना, निदेशकों की नियुक्ति में विफल रहने पर कार्रवाई, जानिए सबकुछ

कारोबारFSSAI की चेतावनी, मानवीय दूध के व्यावसायीकरण की नहीं अनुमति, वरना तैयार रहें..

कारोबारPetrol Diesel Price Today: मुंबई, कोलकाता में पेट्रोल और डीजल के दाम जारी, जानिए आपके शहर में ईंधन के क्या है ताजा रेट?

कारोबारएलन मस्क उस रात कहा थे, जब अचानक गूगल सह-संस्थापक सर्गेई ब्रिन की पत्नी हो गईं गुम, जानिए रिश्ता क्यों टूटा