कहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: May 25, 2024 01:37 PM2024-05-25T13:37:51+5:302024-05-25T13:39:15+5:30

Calcium carbide: आम को पकाने के लिए जिस कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है उसमें आर्सेनिक औऱ फास्फोरस जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। ऐसे पकाए गए फल खाने से कैंसर का खतरा भी होता है।

Calcium carbide used for ripening mangoes is extremely dangerous can cause serious health issues | कहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights कैल्शियम कार्बाइड से पकाया गया आम बेहद खतरनाक ऐसे पकाए गए फल खाने से त्वचा के अल्सर जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती हैकैल्शियम कार्बाइड के इस्तेमाल पर साल 2011 से बैन लगा हुआ है

नई दिल्ली: गर्मियों में फलों का राजा कहे जाने वाले आम की आवक से बाजार में खुश्बू फैल जाती है। आम के दीवाने देश और दुनिया के हर कोने में हैं। बहुत सारे लोग रोज के भोजन में आम को जरूर शामिल करते हैं। कोई शेक बनाकर पीना पसंद करता है तो कोई इसे काच कर चाव से खाता है। लेकिन अगर आप आम के शौकीन हैं तो थोड़ा सावधान होना भी जरूरी है। हो सकता है कि आप जो आम खा रहे हों वह जहर में डूबा कर पकाया गया हो। यहां जहर का मतलब कैल्शियम कार्बाइड (Calcium carbide) से हैं।

कैल्शियम कार्बाइड खतरनाक है

बाजार में बिकने वाले ज्यादातर आम कैल्शियम कार्बाइड का प्रयोग करके पकाए जाते हैं। बाग से आए कच्चे हरे आमों को व्यापारी कैल्शियम कार्बाइड के घोल में डुबाते हैं। फिर कुछ देर तक छोड़ कर निकाल लेते हैं। ये इतना प्रभावशाली होता है कि सिर्फ थोड़ी देर के लिए डूबाकर निकालने के 12 से 15 घंटे में आम पक जाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण  (FSSAI) कैल्शियम कार्बाइड से फलों को कृत्रिम रूप से पकाने पर प्रतिबंध लगा रखा है। लेकिन इसके बाद भी इस जहरीले रसायन का प्रयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है।

बाजार में आसानी से मिलने वाला कैल्शियम कार्बाइड लोगों की सेहत पर बेहद बुरा प्रभाव डाल रहा है। किसी भी परिस्थिति में फलों को पकाने के लिए इसका प्रयोग नहीं होना चाहिए लेकिन दिल्ली-एनसीआर जैसी प्रमुख जगह भी इसका इस्तेमाल बिना किसी डर और रोक टोक के हो रहा है। 

 कैल्शियम कार्बाइड के नुकसान

आम को पकाने के लिए जिस कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल किया जाता है उसमें आर्सेनिक औऱ फास्फोरस जैसे हानिकारक रसायन होते हैं। ऐसे पकाए गए फल खाने से त्वचा के अल्सर जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। सिर्फ यही नहीं इससे कैंसर का खतरा भी होता है। इसके लंबे समय तक सेवन से किडनी और लीवर भी खराब हो सकते हैं। कैल्शियम कार्बाइड के इस्तेमाल पर साल 2011 से बैन लगा हुआ है। 

कार्बाइड से पकाए गए आमों पर काले और सफेद धब्बे नजर आते हैं। साथ ही इससे पकाए गए आम देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं। यह दूर से ही आपको आकर्षित करते हैं। लोग इस मौसम में जमकर आम का लुत्फ उठाते हैं, लेकिन आम सेहत भी बिगाड़ सकता है।

Web Title: Calcium carbide used for ripening mangoes is extremely dangerous can cause serious health issues

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे