लाइव न्यूज़ :

पापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 300 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

By रुस्तम राणा | Published: May 25, 2024 8:09 PM

राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में ऑस्ट्रेलिया का उच्चायोग राहत टीमों के साथ बचाव सहायता का समन्वय कर रहा है, अब तक चार शव मिले हैं - मलबा साफ होने के बाद और भी शव मिलने की उम्मीद है।

Open in App

नई दिल्ली: पापुआ न्यू गिनी के ग्रामीण एंगा प्रांत में भीषण भूस्खलन के बाद 1,000 से अधिक घर दब गए और कम से कम 300 लोग कीचड़ और चट्टानों में दब गए, जिसके बाद बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। राजधानी पोर्ट मोरेस्बी में ऑस्ट्रेलिया का उच्चायोग राहत टीमों के साथ बचाव सहायता का समन्वय कर रहा है, अब तक चार शव मिले हैं - मलबा साफ होने के बाद और भी शव मिलने की उम्मीद है। आपातकालीन सेवाएँ पापुआ न्यू गिनी के अलग-थलग एंगा प्रांत में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के पीड़ितों को बचाने के लिए दौड़ रही हैं। कठिन इलाके और मुख्य सड़कों के क्षतिग्रस्त होने के कारण राहत प्रयासों में बाधा आ रही है। प्रभावित क्षेत्र के कुछ हिस्सों तक केवल हेलीकॉप्टर के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है।

मानवीय एजेंसी केयर ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि लेकिन बचावकर्मियों का एक समूह इस क्षेत्र तक पहुंचने में सफल रहा। शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार लगभग 03:00 बजे (गुरुवार को 17:00 GMT) भूस्खलन ने दक्षिण-पश्चिम प्रशांत क्षेत्र में द्वीप राष्ट्र के उत्तर में एंगा के ऊंचे इलाकों में सैकड़ों घर दफन कर दिए। पापुआ न्यू गिनी में संयुक्त राष्ट्र रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर कार्यालय ने बताया कि स्थानीय आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम ने अब तक तीन शव निकाले हैं। इसमें कहा गया है कि टीम ने एक बच्चे सहित छह जीवित बचे लोगों को आपातकालीन चिकित्सा सहायता भी प्रदान की थी।

केयर ऑस्ट्रेलिया के अनुसार, 60 घर पूरी तरह से नष्ट हो गए। इसमें कहा गया है, "फिलहाल, इन घरों के सभी सदस्यों का पता नहीं चल पाया है।" जिस क्षेत्र में भूस्खलन हुआ, वहां लगभग 4,000 लोग रहते हैं। लेकिन एजेंसी ने चेतावनी दी कि पड़ोसी क्षेत्रों में जनजातीय संघर्षों से बचकर आने वाले लोगों की आमद के कारण प्रभावित संख्या "अधिक होने की संभावना" है। इसमें कहा गया है कि "अगर पहाड़ से भूस्खलन जारी रहा तो" अन्य गांवों को भी खतरा हो सकता है। एंगा प्रांत के सांसद अमोस अकेम ने गार्जियन को बताया कि ज़मीनी रिपोर्ट के आधार पर, "भूस्खलन में 300 से अधिक लोग और 1,182 घर दब गए"।

उन्होंने कहा कि प्रभावित यमबली गांव और राजधानी को जोड़ने वाली सड़क अवरुद्ध होने के कारण बचाव प्रयासों में बाधा आई है। एंगा प्रांत में केवल एक राजमार्ग है। केयर ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि भूस्खलन से 8 मीटर तक गहरा मलबा पैदा हुआ, जिससे 200 वर्ग किमी (77 वर्ग मील) से अधिक भूमि प्रभावित हुई। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी सेरहान एक्टोप्राक ने एपी समाचार एजेंसी को बताया कि भूस्खलन से प्रभावित क्षेत्र तीन से चार फुटबॉल मैदानों के आकार का है। एक्टोप्राक ने कहा कि भूस्खलन से गाँव के कुछ घर बच गए, लेकिन "आपदा के पैमाने को देखते हुए" मरने वालों की संख्या 100 से अधिक हो सकती है।

टॅग्स :भूस्खलनऑस्ट्रेलिया
Open in App

संबंधित खबरें

क्रिकेटT20 World Cup 2024: ऑस्ट्रेलिया के प्रहार से बिलबिलाई बेबी टीम नामीबिया, 72 रनों पर हुई ऑलआउट

क्रिकेटAdam Zampa IPL-ICC T20 World Cup 2024: आईपीएल 2024 से हटने का फैसला सही, विश्व कप में छा गए जंपा, फिरकी पर नाचे अंग्रेज!

क्रिकेटलखनऊ के स्टार ने पाकिस्तानी गेंदबाज के निकाले आंसू, 36 गेंदों में जड़े 67 रन, ऑस्ट्रेलिया 39 रन से जीता

क्रिकेटIND vs PAK T20: बाबर आजम लेंगे टीम इंडिया से बदला, 2022 में मिली थी करारी हार, शनिवार को होगी भारत-पाकिस्तान में कांटे की टक्कर

ज़रा हटकेफ्लाइट में बिना कपड़ों से दौड़ने लगा यात्री, फ्लाइट अटेंडेंट को गिराया नीचे; एयरपोर्ट पर वापस लौटा विमान

विश्व अधिक खबरें

विश्वखालिस्तानी आतंकी पन्नू हत्या के आरोपी निखिल गुप्ता का हुआ प्रत्यर्पण, चेक रिपब्लिक से लाए गए अमेरिका: रिपोर्ट

विश्वPakistan: ईद-उल-अजहा से पहले टमाटर की कीमतें 200 पाकिस्तानी रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंचीं, हाहाकार मचा

विश्वक्या जस्टिन ट्रूडो 2025 में G7 के लिए पीएम मोदी को आमंत्रित करेंगे? कनाडाई पीएम ने दिया यह जवाब

विश्वIsrael Hamas War: इजरायल ने कुछ देर के लिए रोकी जंग, दक्षिणी गाजा में घातक हमले में आठ इजरायली सैनिक मारे गए

विश्वपिता ने अपनी नाबालिग बेटी का सौदा किया, 5 लाख में 72 साल के बूढ़े को बेच दी बेटी, पुलिस ने पकड़ा