लाइव न्यूज़ :

टीसीएस ने 2000 से अधिक कर्मचारियों के ट्रांसफर का दिया आदेश, कर्मचारी संघ ने रोजगार मंत्रालय को पत्र लिखकर की दखल देने की मांग

By आकाश चौरसिया | Published: November 16, 2023 11:31 AM

टीसीएस के द्वारा 2000 से अधिक कर्माचारियों के ट्रांसफर पर अब कर्मचारी संघ ने मंत्रालय को पत्र लिखा है। इसके साथ ही संघ ने मंत्रालय को सभी बातों से रूबरू कराते हुए कर्मचारियों के ट्रांसफर पर नई पॉलिसी बनाने का आग्रह किया है।

Open in App
ठळक मुद्दे2000 से अधिक कर्मचारियों के ट्रांसफर पर कर्मचारी संघ मंत्रालय पहुंचासंघ ने मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा कि टीसीएस निर्देश पालन न करने पर कार्रवाई कर सकता हैकर्मचारी संघ ने कहा कि कर्मचारियों के ट्रांसफर पर नियम बनाना बेहद जरुरी

नई दिल्ली: भारतीय आईटी जायंट टीसीएस ने बिना पूर्व सूचना दिए ही कर्मचारियों को ट्रांसफर निर्देश दिया। इस बात 2000 से अधिक कर्मचारियों ने कर्मचारी संघ को अवगत कराया। फिर, आईटी कर्मचारी संघ एनईटीईएस (नैसेंट इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एम्प्लॉइज सीनेट) ने मामले का संज्ञान लिया और श्रम और रोजगार मंत्रालय को पत्र लिखकर मुद्दे से परिचित कराया है। 

विवाद पर जब हिंदुस्तान टाइम्स ने टीसीएस से ईमेल के जरिए जवाब मांगा, तो कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर कुछ भी नहीं कहा गया है।

कर्मचारी संघ एनआईटीईएस ने एक बयान जारी कर कहा है कि उसे 180 से अधिक शिकायतें मिली हैं, जिनमें पता चला है कि टीसीएस कथित तौर पर 2,000 से अधिक कर्मचारियों को बिना सूचना या बातचीत किए ही विभिन्न शहरों में ट्रांसफर कर रहा है।

एनआईटीईएस ने कहा, "टीसीएस अपने कर्मचारियों को व्यवस्थित रूप से मजबूर कर रहा है, जिससे कर्मचारियों को ही नहीं बल्कि उनके परिवारों को भारी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।"

एनआईटीईएस ने दावा किया है कि टीसीएस ने कर्मचारियों को आगाह किया है कि ट्रांसफर निर्देशों का पालन न करने पर उनके ऊपर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

एनआईटीईस अध्यक्ष हरप्रीत सिंह सालुजा ने कहा, "हम टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की अनैतिक प्रक्रिया के बारे में चिंतित हैं। हमने श्रम और रोजगार मंत्रालय से टीसीएस के कार्यों की जांच करने और आईटी कर्मचारियों को ऐसी अनैतिक कार्रवाई से बचाने के लिए उचित उपाय करने का आग्रह किया है।"

एनआईटीईएस की ओर से कहा गया है कि टीसीएस कर्मचारियों के अधिकार का हनन कर रहा है और कर्मचारियों को अनावश्यक रूप से कठिनाई में डाल रहा है।

एनआईटीईएस ने आगे कहा, "हमनें श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव से टीसीएस के द्वारा किए गए कर्मचारियों के स्थानांतरण की जांच कराने और कंपनी के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का आग्रह भी किया। हम मंत्रालय से आईटी कर्मचारियों को अनैतिक स्थानांतरण की प्रक्रिया से बचाने के लिए नई नीतियां और नियम बनाने का भी अनुरोध करते हैं।" 

टॅग्स :TCSIndiaरतन टाटाBhupendra Yadavratan tata
Open in App

संबंधित खबरें

भारतमणिशंकर अय्यर के विवादित बोल, कहा- "पाकिस्तान का सम्मान करें नहीं तो वो भारत पर परमाणु बम गिरा देंगे"

विश्वभारतीय चुनावों में हस्तक्षेप के रूसी आरोपों को अमेरिका ने किया खारिज, जानें क्या कहा

कारोबारफल-फूल रहा भारतीय स्टार्टअप जॉब बाजार, फ्रेशर्स के लिए मौजूद हैं 53 फीसदी नौकरियां: रिपोर्ट

कारोबारजयंतीलाल भंडारी का ब्लॉग: भारत के रिकॉर्ड निर्यात परिदृश्य पर नई चुनौतियां

कारोबारभारत को आर्थिक महाशक्ति बनाने में अहम भूमिका निभा रहे पीएम मोदी, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी: रिपोर्ट

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारGovernment Jobs 2024: आईटी और अन्य भूमिकाओं के लिए 12,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है एसबीआई

कारोबारNew Maruti Swift India launch: नए अवतार में स्विफ्ट, 6.49 लाख रुपये में लॉन्च, 17436 रुपये की मासिक सदस्यता पर भी उपलब्ध!

कारोबारBYJU'S COURSE: बायजू पाठ्यक्रम सदस्यता शुल्क में कटौती, 12000 रुपये पर उपलब्ध, जानें क्लासेस और ट्यूशन फीस क्या

कारोबारStock Market Today: सेंसेक्स ने लगाई डुबकी 1,062 अंक फिसला, निफ्टी 22,000 अंक से नीचे

कारोबारGold Price Today 9 May 2024: सोने की कीमत में आई गिरावट, जानें अपने शहर का सोने का भाव