लाइव न्यूज़ :

जब वहीदा रहमान के दूर जाने से नशे के आदि हो गए थे गुरु दत्त, पढ़िए उनकी जिंदगी की कुछ अनसुनी दास्तां

By प्रतीक्षा कुकरेती | Published: July 09, 2019 7:14 AM

हिंदी सिनेमा के लेजेंड गुरुदत्त का जन्म 9 जुलाई 1925 को बेंगलुरु में हुआ था. उनका असली नाम वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोण था. गुरु दत्त ने हिंदी सिनेमा में बतौर निर्देशक, डायरेक्टर , कोरियोग्राफर और एक्टर खूब नाम कमाया.

Open in App

हिंदी सिनेमा के लेजेंड गुरुदत्त का जन्म 9 जुलाई 1925 को बेंगलुरु में हुआ था. उनका असली नाम वसंत कुमार शिवशंकर पादुकोण था. गुरु दत्त ने हिंदी सिनेमा में बतौर निर्देशक, डायरेक्टर , कोरियोग्राफर और  एक्टर खूब नाम कमाया लेकिन उनकी निजी ज़िन्दगी में खूब उथल पुथल रही. 39 साल की उम्र में गुरु दत्त ने खुदखुशी कर ली थी. आइये आज आपको बताते है गुरु दत्त की ट्रैजिक लाइफ और लव स्टोरी के बारे में.

फिल्म 'बाज़ी' के सेट पर गुरुदत्त साहब की मुलाक़ात उस वक़्त की मशहूर प्लेबैक सिंगर गीता दत्त से हुई. ये मुलाक़ात जल्द ही प्यार में तब्दील हो गई. कुछ समय तक अफेयर में रहने के बाद दोनों शादी के बंधन में बंध गए. दोनों के तीन बच्चे थे.

फिल्म ‘सीआईडी’ के लिए गुरु दत्त को एक फ्रेश चेहरे की तलाश थी. वहीदा रहमान उन दिनों तेलुगु और तमिल फिल्मों में काम किया करती थीं. एक समारोह में गुरु दत्त की नज़र वहीदा रहमान पर पड़ी जिसके बाद उन्होंने वहीदा को  ‘सीआईडी’ के स्क्रीन टेस्ट के लिए बुलाया. इस फिल्म के बाद गुरु दत्त और वहीदा रहमान के बीच नजदीकिया बढ़ गई.

इसके बाद फिल्म 'प्यासा' के लिए गुरु दत्त ने वहीदा को साइन किया. पहले गुरु दत्त इस फिल्म के लिए दिलीप कुमार को कास्ट करना चाहते थे लेकिन बाद में उन्होंने खुद इस फिल्म में लीड रोल निभाने का फैसला किया. ये फिल्म सुपरहिट हुई. दोनों की ऑनस्क्रीन जोड़ी लोगो को खूब पसंद आई. इतना ही नहीं प्यासा के हिट होने के बाद वहीदा रहमान और गुरुदत्त हर फिल्म में लीड पेयर के तौर पर नज़र आने लगे. दोनों के अफेयर के चर्चे उस वक़्त की सुर्खिया बनने लगी.

जब वहीदा रहमान और गुरु दत्त के अफेयर की बात गीता दत्त तक पहुंची तो उन्होंने गुरुदत्त का घर हमेशा के लिए छोड़ दिया। उस वक़्त वहीदा रहमान एक बड़ी स्टार बन गई थी. वहीदा को लगा की उनकी वजह से गुरुदत्त का परिवार टूटा है जिसके चलते वो हमेशा के लिए गुरु दत्त के जीवन से दूर चली गई. वहीदा और गुरु दत्त ने आखरी बार फिल्म ‘कागज़ के फूल’ में साथ काम किया था. ये फिल्म फ्लॉप हुई.

गीता दत्त, वहीदा रहमान और फिल्मे फ्लॉप होने की वजह से गुरु दत्त डिप्रेशन में चले गए और उन्होंने शराब, सिगरेट और नींद की गोली का सहारा लेना शुरू कर दिया.

कहा जाता है की अपनी ज़िन्दगी के आखरी दिन में भी वो अपनी पत्नी  और बच्चों से बात करना चाहते थे. लेकिन नाराज़ गीता दत्त ने उनसे  बात नहीं की. वो दिन था 10 October 1964. गुरु दत्त बहुत दुखी हुए. उस दिन उन्होंने खूब शाराब पीकर ढेर सारी नींद की गोलियाँ खाकर मौत को गले लगा लिया।

टॅग्स :गुरु दत्तवहीदा रहमानगीता दत्त
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्की'मुसलमान लड़की भरतनाट्यम कर रही है', जब वहीदा रहमान से प्रभावित होकर सी राजगोपालाचारी ने कही थी ये बात, जानें मामला

बॉलीवुड चुस्कीजब वहीदा रहमान को पत्नी के सामने राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया प्रपोज, जानें क्या था एक्ट्रेस का जवाब

बॉलीवुड चुस्कीगीता दत्तः जमींदार की वो बेटी जिसके दर्दभरे नगमे सुन प्यार में पड़ गए थे गुरु दत्त, ऐसे हुआ था रिश्ते का अंत

बॉलीवुड चुस्कीतीन साल तक चली थी गुरु दत्त और गीता दत्त की प्रेम कहानी, इस फिल्म से दोनों आए थे एक-दूसरे के करीब

बॉलीवुड चुस्कीGuru Dutt Birth Anniversary: फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले बतौर टेलीफोन ऑपरेटर काम किया करते थे गुरु दत्त

बॉलीवुड चुस्की अधिक खबरें

बॉलीवुड चुस्कीमिर्जापुर का 'गुड्डू पंडित' साउथ सिनेमा में करेगा धमाल, फिल्म 'ठग लाइफ' से डेब्यू करेंगे अली फजल

बॉलीवुड चुस्कीडिनो मोरिया ने जॉन अब्राहम संग प्रतिद्वंद्विता को किया खारिज, कहा- उन्होंने बिपाशा बसु को मुझसे दूर नहीं किया

बॉलीवुड चुस्कीSikandar: सलमान खान की हीरोइन बनेंगी रश्मिका मंदाना, 'सिकंदर' में कास्ट किए जाने पर एक्ट्रेस ने जताई खुशी, जानें यहां

बॉलीवुड चुस्कीबेबी बंप छुपाती दिखीं दीपिका पादुकोण, एयरपोर्ट पर वीडियो बना रहे फैन का कैमरा छीना; देखें वीडियो

बॉलीवुड चुस्कीहबी रणवीर सिंह ने दीपिका पादुकोण के साथ अनबन की अफवाहों पर लगाया ताला, वेडिंग रिंग दिखाते हुए कही ये बात