लाइव न्यूज़ :

सेल देखते ही गायब हो जाता है चीन विरोध, कुछ ही सेकेंड में बिक गए इन चीनी कंपनियों के सारे स्मार्टफोन

By रजनीश | Published: June 24, 2020 5:53 PM

चीनी सामानों के बहिष्कार की बातें तो देश में उठती रहती हैं लेकिन ई-कॉमर्स साइटों अमेजन, फ्लिपकार्ट पर लगने वाले सेल के आंकड़ों को देखें तो काफी हद तक यह समझ आ जाता है कि कम कीमत लोगों को चीनी सामानों के बहिष्कार से दूर कर देती है।

Open in App
ठळक मुद्देवनप्लस भारतीय बाजार में सैमसंग और एपल जैसी कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोन का कम कीमत में बेहतरीन विकल्प है।रेडमी, रियलमी, शाओमी ब्रांड के चाइनीच कंपनियों के स्मार्टफोन्स की बजट रेंज के फोन सेगमेंट में जबरदस्त पकड़ है।

भारत-चीन सीमा विवाद के दौरान चीनी सामानों के बहिष्कार की बातें खूब तेज हुईं। सोशल मीडिया में चीन की टीवी और अन्य सामान तोड़ने के वीडियो भी सामने आए। इस विवाद से पहले भी दीवाली के समय कई बार चीनी झालरों के बहिष्कार की बात सामने आती रही हैं। लेकिन इन सब बातों की पोल तब खुल जाती है जब किसी चीनी सामान की सेल लगती है।

रेडमी स्टॉक खत्म24 जून को भारत में रेडमी के नोट 9 प्रो मैक्स की सेल थी और 50 सेकेंड में ही इसके सारे फोन बिक गए। यह फोन 50 सेकेंड के भीतर आउट ऑफ स्टॉक हो गया। शाओमी इंडिया के एमडी मनु कुमार जैन ने ट्वीट कर लोगों के प्यार और सपोर्ट के लिए बधाई भी दी। उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि 50 सेकेंड में उनके फोन्स ऑउट ऑफ स्टॉक हो गए।

वनप्लस स्टॉक खत्मइससे पहले 18 जून को अमेजन पर वनप्लस प्रो 8 की सेल थी। 54,999 रुपये की कीमत वाले इस फोन की सेल शुरू होते ही कुछ ही मिनटों में इसका स्टॉक खत्म हो गया।

दरअसल वनप्लस भारतीय बाजार में सैमसंग और एपल जैसी कंपनियों के प्रीमियम स्मार्टफोन का कम कीमत में बेहतरीन विकल्प के तौर पर देखा जाता है।  वहीं रेडमी, रियलमी, शाओमी ब्रांड के चाइनीच कंपनियों के स्मार्टफोन्स की बजट रेंज के फोन सेगमेंट में जबरदस्त पकड़ है।

चीन विरोध सबसे तेजकाउंटरपॉइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक मई-जून 2020 के दौरान 7 देशों में किए गए सर्वे भारतीय ग्राहकों में चीन विरोधी की भावना सबसे ज्यादा थी।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल सेल में दिखने वाली तेजी से एक बात साफ है कि भारतीयों को सस्ते प्रॉडक्ट से दूर रखना मुश्किल है। देश में अभी भी टॉप 5 स्मार्टफोन कंपनियों में 4 चीनी कंपनियां हैं। इसमें शाओमी, वीवो, रियलमी और ओप्पो शामिल हैं। 

इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (IDC) के अनुसार मार्च 2020 की तिमाही में भारत द्वारा आयात किए गए कुल फोन्स में से 76 परसेंट चीनी कंपनियों के हैं। वहीं दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग का शिपमेंट 15.6 प्रतिशत है।

टॅग्स :स्मार्टफोनवनप्लसशाओमी
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारXiaomi, OPPO संग Samsung पर चीनी कीबोर्ड ऐप्स में बड़ी खामी, यूजर्स द्वारा टाइप करने से पता चलता है सबकुछ

कारोबारफोन लेने का बना ले रहें प्लान, तो अभी करें बुक, वरना जून के बाद बढ़ जाएगी कीमत, जानें यहां..

टेकमेनियादिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

कारोबारऑटो गैजेट्स ने नवंबर'23 के लिए कैलेंडर लॉन्च किया, देखें कौनसी कार और फोन्स होंगे इस माह लॉन्च

टेकमेनियाApple iPhone Lovers: सबसे ज्यादा आईफोन प्रेमी दिल्ली में, मुंबई को पीछे छोड़ा..

टेकमेनिया अधिक खबरें

टेकमेनियाBSNL to launch 4G services: लो जी हो जाएं तैयार!, स्वदेशी प्रौद्योगिकी पर आधारित 4जी सेवाएं अगस्त में होगी लॉन्च, बीएसएनएल ने कसी कमर, जानें क्या होगा असर

टेकमेनियाBajaj Pulsar 400 Launch: लॉन्च से पहले 'बजाज पल्सर 400' की जानकारी लीक, जानें प्रीमियम बाइक की खासियत

टेकमेनियाभारत में WhatsApp ने बनाया 'अकाउंट बैन' करने में नया रिकॉर्ड, 1 फरवरी से 29 फरवरी के बीच 76 लाख से ज्यादा अकाउंट हो चुके हैं प्रतिबंधित

टेकमेनिया'एक्स' पर क्या चल रहा है वायरल?, जानने के लिए यहां क्लिक करें, क्या है माजरा, यहां समझिये

टेकमेनियाभारतवंशी पवन दावुलुरी बने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के चीफ, आईआईटी मद्रास से हैं ग्रेजुएट, जानिए उनके बारे में