दिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

By अंजली चौहान | Published: November 27, 2023 05:58 PM2023-11-27T17:58:05+5:302023-11-27T18:00:43+5:30

गूगल दिसंबर 2023 से Android 7.1 और पुराने संस्करणों पर चलने वाले उपकरणों पर अपने कैलेंडर ऐप के लिए समर्थन बंद कर रहा है। गूगल कैलेंडर तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास अब कम से कम Android 8.0 Oreo होना आवश्यक है।

Google Calendar app will not work on these Android devices from December check if your phone is included in the list | दिसंबर से इन एंड्रॉइड डिवाइस में नहीं चलेगा गूगल कैलेंडर ऐप, देखें कहीं आपका फोन तो नहीं लिस्ट में शामिल

फाइल फोटो

Highlightsगूगल दिसंबर 2023 से एंड्रॉइड 7.1 और पुराने डिवाइस पर कैलेंडर ऐप के लिए समर्थन बंद कर देगा।सुरक्षा कारणों से गूगल कैलेंडर तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास कम से कम Android 8.0 Oreo होना चाहिए।

नई दिल्ली: गूगल कैलेंडर यूज करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। खबर के मुताबिक, कुछ चुनिंदा डिवाइसों में गूगल ने अपने कैलेंडर ऐप के लिए समर्थन बंद करने का ऐलान किया है और यह बदलाव दिसंबर से लागू होगा।

अधिकांश एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए यह महत्वपूर्ण खबर है क्योंकि अधिकांश उपयोगकर्ता जो वर्षों से एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं उनके लिए ऐप्स का गूगल सूट डिफॉल्ट वाले से अधिक पसंद किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सभी एंड्रॉइड डिवाइस में पहले से गूगल के साथ गूगल कैलेंडर इंस्टॉल किए मिलते हैं। हालांकि, अब कई स्मार्ट फोन में यह सुविधा नहीं मिलेगी। 

इन डिवाइस में नहीं सपोर्ट करेगा गूगल कैलेंडर 

गौरतलब है कि जो स्मार्टफोन अब गूगल कैलेंडर ऐप का समर्थन नहीं करेंगे वे एंड्रॉइड 7.1 और पुराने संस्करण पर चलने वाले हैं। एंड्रॉइड 7.1 एंड्रॉइड नौगट अपडेट है जिसे लगभग सात साल पहले 2016 में लॉन्च किया गया था।

एंड्रॉइड नौगट, जिसमें एंड्रॉइड 7.1 शामिल है, ने अक्टूबर 2019 के बाद सुरक्षा अपडेट प्राप्त करना बंद कर दिया। एक साल बाद, आप एंड्रॉइड 7.1 या उससे नीचे चलने वाले स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं की और भी कम संख्या की उम्मीद कर सकते हैं।

इसके अलावा, एंड्रॉइड 7.1 चलाने वाले स्मार्टफोन का उपयोग करने का मतलब यह भी है कि आपका डिवाइस निर्माता अब स्मार्टफोन पर सुरक्षा और अन्य अपडेट नहीं भेजता है।

ऐसे में कैलेंडर का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के पास कम से कम Android 8.0 Oreo होना आवश्यक है। इस समस्या के समाधान में एंड्रॉइड के नए संस्करण को अपडेट के जरिए प्राप्त किया जा सकता है।

हालांकि, जो लोग अभी भी एंड्रॉइड 7.1 से पुराने एंड्रॉइड संस्करण पर चलने वाले स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं के छोटे प्रतिशत में से हैं, तो आपको अब अपडेट प्राप्त नहीं होंगे या गूगल कैलेंडर ऐप के लिए कोई समर्थन।

Web Title: Google Calendar app will not work on these Android devices from December check if your phone is included in the list

टेकमेनिया से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे