लाइव न्यूज़ :

Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन इन अचूक उपायों से दूर होगा नौकरी और धन का संकट

By गुणातीत ओझा | Published: October 27, 2020 10:07 PM

मंगलमूर्ति श्री गणेश जी सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजे जाते हैं। कहा जाता है की इनका ध्यान करने मात्र से व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियां हल हो जाती हैं।

Open in App
ठळक मुद्देश्रीगणेश जी के 12 नामों का बुधवार के दिन सुबह-शाम 108 बार जप करने से विघ्नों का नाश होता है।मंगलमूर्ति श्री गणेश जी सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजे जाते हैं।

Budhwar Ke Upay: ज्योतिषशास्त्र (Jyotish Shastra) में सप्ताह के हर दिन अलग-अलग महात्म बताया गया है। सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवता और ग्रह को समर्पित होता है। बात बुधवार (Budhwar) की करें तो इसका सीधा संबंध बुध ग्रह से माना जाता है। शास्त्रों में बुधवार का दिन भगवान शिव जी (Bhagwan Shiva) के पुत्र भगवान गणेश(Bhagwan Ganesh) को समर्पित है। शास्त्रों में ऐसे कई उपाय वर्णित हैं जो गणेश जी (Ganesh Ji) को प्रसन्न करने के लिए बुधवार को किए जाते हैं। भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए बुधवार के दिन कुछ उपाय बताए गए हैं। बुधवार के दिन विघ्नहर्ता भगवान श्री गणेश  की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। 

इस दिन 'गं हं क्लौं ग्लौं उच्छिष्टगणेशाय महायक्षायायं बलिः' या फिर 'ओम गं गणपतये नमः' मंत्र(Mantra) के जाप से सारे कष्ट दूर होते हैं। इससे व्यक्ति की आर्थिक स्थिति भी अच्छी हो जाती है। नारद पुराण में गणेश जी के 12 नाम बताए गए हैं- सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्णक, लंबोदर, विकट, विघ्न-नाश, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचंद्र, गजानन। 

नारद पुराण में वर्णित श्रीगणेश जी के इन 12 नामों का बुधवार के दिन सुबह-शाम 108 बार जप करने से सभी विघ्नों का नाश होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार के दिन भगवान श्रीगणेश जी के इन बारह नामों का ध्यान करने से भगवान गौरी नंदन गणेश अपने भक्तों पर जल्दी प्रसन्न होते हैं। आप गणपति जी को प्रसन्न करने के लिए अपने घर में ही विधि-विधान से गणेश पूजा करें और उनके बारह नामों का 108 बार जप करें।

मंगलमूर्ति श्री गणेश जी सभी देवताओं में सर्वप्रथम पूजे जाते हैं। कहा जाता है की इनका ध्यान करने मात्र से व्यक्ति के जीवन की सारी परेशानियां हल हो जाती हैं। यही कारण है कि किसी भी शुभ मांगलिक कार्यों को आरंभ करने से पहले श्री गणपति जी का न सिर्फ आह्वान किया जाता है बल्कि उनकी विशेष पूजा-अर्चना भी की जाती है। अगर आप अपने सभी विघ्नों, बाधाओं से मुक्ति चाहते हैं तो बुधवार के दिन ये उपाय आजमाकर देखें।

बुधवार को इन उपायों से दुख हो जाएंगे दूर

-बुधवार को गणेशजी के मंदिर में जाकर दर्शन करें।

-श्रीगणेश को हरी दूर्वा चढ़ाएं।

-हर बुधवार को गाय को हरी घास खिलाएं।

-बुधवार के दिन गणेशजी को सिंदूर अर्पित करें। श्रीगणेश को सिंदूर चढ़ाने से समस्त परेशानियां दूर होकर सभी समस्याओं का समाधान होता है।

-गणेश मंदिर में 7 बुधवार तक गुड़ का भोग चढ़ाएं, आपकी मनोकामना अवश्य पूरी होगी।

 -मेहनत का पूर्ण फल प्राप्त करने और बाधाएं दूर करने के हेतु गणेश रुद्राक्ष धारण करें।

 -गणेश जी को मूंग के लड्डुओं का भोग चढ़ाकर हर तरह की परीक्षा में पास होने के लिए प्रार्थना करें।

टॅग्स :भगवान गणेशधार्मिक खबरेंटिप्स एंड ट्रिक्समंत्र
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

पूजा पाठLord Shiva: भोलेनाथ के अचूक 'शिव महिम्न: स्तोत्र' के पाठ से होती है सुखों की प्राप्ति, जानिए इस पाठ की महिमा

पूजा पाठLord Ganesh: गणपति क्यों करते हैं मूसक की सवारी, क्या है भगवान गणेश के दिव्य वाहन की कथा, जानिए यहां

पूजा पाठHanuman Jayanti 2024: पंचमुखी हनुमान के पूजन से दूर होता है भय, बढ़ता है आत्मविश्वास, जानिए रुद्रावतार के इस महास्वरूप की कहानी

पूजा पाठLord Shiva: अविनाशी शिव को क्यों कहते हैं त्रिलोचन, क्या है भगवान भोलेनाथ के 'त्रिनेत्र' की कथा, जानिए यहां

पूजा पाठ अधिक खबरें

पूजा पाठयोगेश कुमार गोयल का ब्लॉग: इस साल बेहद खास है सर्वसिद्ध मुहूर्त का पर्व अक्षय तृतीया

पूजा पाठअक्षय तृतीया 2024: सोना खरीदने की पहले जाने यह बातें, शुभ अवसर, तिथि, समय और ऑफर

पूजा पाठKedarnath Dham yatra 2024: आज से प्रारंभ हुई केदारनाथ यात्रा, क्या बिना पंजीकरण के कर सकते हैं यात्रा? जानिए सबकुछ

पूजा पाठAaj Ka Rashifal 10 May 2024: आज अक्षय तृतीया पर इन 3 राशिवालों के खुल रहे हैं भाग्य, होगा फायदा ही फायदा

पूजा पाठआज का पंचांग 10 मई 2024: जानें आज कब से कब तक है राहुकाल और अभिजीत मुहूर्त का समय