लाइव न्यूज़ :

कम हुई कोरोना मरीजों की संख्या लेकिन मरने वालों की संख्या चौंकाने वाली, डॉक्टर्स ने बताया कारण

By संदीप दाहिमा | Published: May 29, 2021 3:30 PM

Open in App
1 / 14
पूरी दुनिया में कोरोना का कहर देखा जा रहा है. मरीजों की संख्या 16 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है और तीन लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। तेजी से फैल रहे कोरोना ने लोगों के मन में डर का माहौल बना दिया है.
2 / 14
भारत में कोरोना की दूसरी लहर देखने को मिल रही है. पिछले कुछ दिनों में कोरोना के नए मरीजों की संख्या में गिरावट देखने को मिली है. ऐसा लगता है कि कोरोना धीमा हो रहा है।
3 / 14
देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 2,77,29,247 पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में 1,73,790 नए मरीज कोरोना के पाए गए हैं। अब तक 3,617 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना अब तक देशभर में 3,22,512 लोगों की जान ले चुका है।
4 / 14
मरीजों की संख्या कम होने से कोरोना से राहत मिली है। हालांकि मरने वालों की संख्या ने चिंता बढ़ा दी है। कोरोना से मौत का आंकड़ा बढ़ने से प्रशासन की चिंता और बढ़ गई है।
5 / 14
अब जानकारों का कहना है कि कोरोना के नए मरीजों की संख्या घटने के साथ ही मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है. कोरोना के आंकड़ों के मुताबिक 9 मई के बाद से कोरोना के नए मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है.
6 / 14
हालांकि कोरोना से मरने वालों की संख्या में कोई अंतर नहीं दिख रहा है. कोरोना हर दिन 4,000 से ज्यादा लोगों की जान लेता है। कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।
7 / 14
जन स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ. चंद्रकांच लहरिया के मुताबिक, हालांकि कोरोना के नए मरीजों की संख्या घट रही है, लेकिन मरने वालों की संख्या पर इसका असर 14 दिन बाद महसूस होगा.
8 / 14
यह संक्रमण का चक्र है। तस्वीर अन्य देशों में समान है। अमेरिका और ब्राजील में भी हाल के दिनों में कोरोना से होने वाली मौतों में कमी आई है। लहरिया ने कहा है कि भारत में 9 मई से कोरोना का ग्राफ नीचे आ रहा है.
9 / 14
कुछ का कहना है कि मरने वालों की संख्या बढ़ रही है क्योंकि कोरोना मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है। कुछ जगहों पर कोरोना ने गंभीर स्थिति पैदा कर दी है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है।
10 / 14
जर्नल इंफेक्शन एंड ड्रग रेजिस्टेंस में कोरोना की मौत का मुख्य कारण प्रकाशित किया गया है। कोरोना काल में मरीजों पर एंटीबायोटिक्स का व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है। इससे उनके शरीर में सुपरबग बन जाता है। नतीजतन, एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण तेजी से बढ़ते हैं।
11 / 14
सूक्ष्मजीवों (बैक्टीरिया) को बेअसर करने के लिए एंटीबायोटिक्स का उपयोग किया जाता है; हालांकि, जब एंटीबायोटिक दवाओं का अत्यधिक उपयोग किया जाता है, तो सूक्ष्मजीव उनके लिए प्रतिरोध विकसित कर लेते हैं। इसलिए, संक्रमण और दवा प्रतिरोध पत्रिका के अनुसार, एंटीबायोटिक्स काम नहीं करते हैं।
12 / 14
रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, एंटीबायोटिक दवाओं से कोरोना के मरीजों में संक्रमण ज्यादा हुआ। यही वजह है कि देश में 60 फीसदी कोरोना मरीजों की मौत हो जाती है।
13 / 14
नतीजतन 60 प्रतिशत मौतें अकेले बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन के कारण सुपरबग के कारण हुईं।
14 / 14
गैर-सुपरबग पीड़ितों में से केवल 11 प्रतिशत की मृत्यु हुई। उनमें से ज्यादातर मधुमेह और उच्च रक्तचाप से पीड़ित थे। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तमाम एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाब्लैक फंगस
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वएस्ट्राजेनेका ने वैश्विक स्तर पर वापस ली कोविड वैक्सीन, बताया ये कारण: रिपोर्ट

बॉलीवुड चुस्कीक्या श्रेयस तलपड़े को कोविड वैक्सीन के कारण आया हार्ट अटैक? एक्टर ने खुद बताई सच्चाई

भारतLok Sabha Elections 2024: "मोदीजी को वैक्सीन कंपनी ने 52 करोड़ रुपये का चंदा दिया, सर्टिफिकेट पर उनकी फोटो लगी, अब उसी वैक्सीन से युवाओं को हार्ट अटैक आ रहा है", प्रियंका गांधी का प्रधानमंत्री पर हमला

भारतब्लॉग: उन्हें भी अपने गिरेबां में झांकना चाहिए

भारतब्लॉग: कोविड वैक्सीन ने करोड़ों जानें बचाईं संदेह करना अनुचित

भारत अधिक खबरें

भारतPM Modi Live Nandurbar Lok Sabha Election 2024: ‘नकली राकांपा और शिवसेना’ ने कांग्रेस में विलय करने का मन बनाया, पीएम मोदी ने पवार और ठाकरे पर किया हमला

भारत"दक्षिण में साफ, उत्तर में हाफ": जयराम रमेश ने की बीजेपी के चुनावी भविष्य की भविष्यवाणी, कहा- "2024 में 2004 दोहराया जाएगा"

भारतArvind Kejriwal Bail: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को मिली अंतरिम जमानत, सुप्रीम कोर्ट ने दी राहत; इतने दिनों तक जेल से रहेंगे बाहर

भारतराम मंदिर और आरक्षण को लेकर कांग्रेस पर हमलावर हुए पीएम मोदी, महाराष्ट्र में कही ये बात

भारतLok Sabha Elections 2024: "यूपी में 'इंडिया अलायंस' की आंधी है, भाजपा की बंपर हार होने जा रही है", राहुल गांधी ने कन्नौज में कहा