लाइव न्यूज़ :

बालों के सफेद होने से हैं परेशान तो इसका करें सेवन, डैंड्र्फ से भी होगा बचाव

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 10, 2018 7:37 AM

Open in App
1 / 8
बालों का झड़ना: यह बायोटिन या विटामिन बी 7 की कमी का लक्षण है। आवश्यक फैटी एसिड का अभाव भी ड्राई हेयर का परिणाम हो सकता है।
2 / 8
समय से पहले बाल सफेद होना: बालों का सफेद और डैंड्रफ होना विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी के लक्षण हैं। आवश्यक फैटी एसिड और सेलेनियम जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी से भी डैंड्रफ हो सकती है।
3 / 8
मौखिक समस्याएं: विटामिन बी 6 और बोरान, सिलिका और कैल्शियम जैसे खनिजों की कमी से दंत क्षय हो सकता है। बायोफ्लोनाोनिड्स और विटामिन सी की कमी के कारण ब्लीडिंग गम्स हो सकता है।
4 / 8
लाल व सफेद दाने: ओमेगा 3, विटामिन ए और विटामिन डी जैसे आवश्यक फैटी एसिड की कमी के कारण ऐसा हो सकता है। इसलिए मछली, गाजर, हरी सब्जियां, जरूर खाएं।
5 / 8
नाखूनों की समस्याएं: उंगलियों पर नाखून के आसपास सूजन व लाल होना, नाखून का सफेद होना या अन्य समस्याएं जिंक की कमी के कारण हो सकती हैं।
6 / 8
मुंह के किनारे फटना: प्रोटीन के कमी के कारण मुंह के किनारे फटने लगते हैं। यह जिंक, आयरन और विटामिन बी की कमी का भी संकेत है। इसलिए अंडे, सैलमन और ऑइस्टर जरूर खाएं।
7 / 8
हाथ पैरों में झनझनाहट: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स विशेष रूप से बी 6, बी 12 और फोलेट की कमी पेरिफेरल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करती है जिससे हाथ और पैर सुन्न हो सकते हैं।
8 / 8
मसल्स क्रैप्म: ऐसा कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम की कमी के कारण हो सकता है। लगातार मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के लिए अपने आहार में बादाम, पत्तेदार सब्जियां, दूध उत्पादों और सेब शामिल करें।
टॅग्स :हेल्थ टिप्सहेल्थी फूड
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यNational Ayurveda Day 2023: धनतेरस के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस? क्या है इसका भगवान धन्वंतरि से कनेक्शन

स्वास्थ्यAir Pollution: प्रदूषण भरे वातावरण में वॉकिंग करना है खतरनाक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

स्वास्थ्यब्लॉग: वायु प्रदूषण भी बन रहा कैंसर का कारण

स्वास्थ्यNational Cancer Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस? जानें इसका इतिहास और सबकुछ

स्वास्थ्यDelhi Pollution: फेफड़ों के लिए खतरनाक है वायु प्रदूषण, इन ड्रिंक्स से करें खुद को डिटॉक्सिफाई

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यDelhi Air Pollution News Updates: पराली की वजह से फैल रहे धुएं, दिल्ली में वायु प्रदूषण में एक-तिहाई योगदान पड़ोसी राज्यों का, एक्यूआई बेहद गंभीर, देखें वीडियो

स्वास्थ्यWorld Radiography Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोग्राफी दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्व

स्वास्थ्यकोरोना अपडेट: भारत में कोविड-19 के 8 नए मामले सामने आए

स्वास्थ्यNational Ayurveda Day: आयुर्वेद को जीवनशैली का हिस्सा बनाने की जरूरत, दिल्ली में आयोजित हुआ आयुमंथन 2.0 

स्वास्थ्यDelhi Pollution: जानलेवा हुई दिल्ली की हवा; AQI 500 के पार, जानें कैसे रखें खुद को सुरक्षित