Air Pollution: प्रदूषण भरे वातावरण में वॉकिंग करना है खतरनाक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

By अंजली चौहान | Published: November 9, 2023 11:39 AM2023-11-09T11:39:13+5:302023-11-09T11:39:51+5:30

बिगड़ती वायु गुणवत्ता और दिवाली के धुएं के बीच आने वाले हफ्तों में सुबह की सैर या वर्कआउट कैसे करना चाहिए।

Air Pollution Walking in a polluted environment is dangerous these problems can occur | Air Pollution: प्रदूषण भरे वातावरण में वॉकिंग करना है खतरनाक, हो सकती हैं ये दिक्कतें

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में इस समय वायु प्रदूषण चरम पर पहुंचा है और लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर है। ऐसे में जो लोग सुबह उठकर ताजी हवा में वॉकिंग करने के शौकीन है उनके लिए ये वायु प्रदूषण भारी मुसीबत बनकर आया है।

सुबह के समय ताजी हवा की जगह छोटे-छोटे कणों और अन्य प्रदूषकों से बने जहरीले धुएं की मोटी चादर ने ले ली है जो फेफड़ों में जमा होकर श्वसन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है और हृदय को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

जब प्रदूषण के मौसम में वर्कआउट की बात आती है तो जिम पार्कों की तुलना में अधिक सुरक्षित होता है इसलिए अगर आपको मधुमेह, उच्च रक्तचाप आदि है तो अपनी स्थितियों को प्रबंधित करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना सुनिश्चित करें।

हालांकि, जो लोग अभी भी सुबह के समय पार्कों में जाकर व्यायाम या वॉकिंग कर रहे हैं उनके लिए प्रदूषित वातावरण में व्यायाम करने या चलने से जुड़े संभावित जोखिमों को समझना आवश्यक है।

प्रदूषित वातावरण में वॉकिंग करने के परिणाम

फेफड़ों की कार्यक्षमता में कमी 

प्रदूषित हवा में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, ओजोन और पार्टिकुलेट मैटर जैसे प्रदूषकों की उच्च सांद्रता होती है जो फेफड़ों के कार्य पर सीधा प्रभाव डाल सकती है। व्यायाम करते समय या चलते समय प्रदूषित हवा के नियमित संपर्क में आने से सांस लेने में कठिनाई, घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है। समय के साथ इससे फेफड़ों की कार्यक्षमता कम हो सकती है और अस्थमा और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी पुरानी श्वसन स्थितियों के विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है।

हानिकारक कणों में वृद्धि

प्रदूषित वातावरण में हानिकारक कण बहुत अधिक होते हैं जिन्हें सांस लेने के दौरान हम शरीर के अंदर ले लेते हैं ऐसे में यह हमारे शरीर को अंदर तक नुकसान पहुंचाते हैं। ये कण, जैसे धुआं, धूल और वाहन उत्सर्जन से प्रदूषक, हमारे फेफड़ों में गहराई तक प्रवेश कर सकते हैं, जिससे श्वसन प्रणाली में सूजन और क्षति हो सकती है। लंबे समय तक इसके संपर्क में रहने से श्वसन संबंधी बीमारियाँ हो सकती हैं।

इम्यूनिटी सिस्टम पर प्रभाव 

वायु प्रदूषण केवल हमारे श्वास नली को ही प्रभावित नहीं करता बल्कि ये हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को भी प्रभावित करता है। प्रदूषण के संपर्क में आने से प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया कमजोर हो सकती है, जिससे हम श्वसन संक्रमण, एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। प्रदूषित मौसम में शारीरिक गतिविधियों में शामिल होने से प्रतिरक्षा प्रणाली पर अतिरिक्त तनाव पड़ता है जिससे हम श्वसन संबंधी बीमारियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

कुल मिलाकर सर्दियों की शुरुआत में या सर्दियों में टहलने या व्यायाम करने का सबसे अच्छा समय वह होता है जब सूरज निकलता है, न तो सुबह जल्दी और न ही देर शाम।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञत राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Air Pollution Walking in a polluted environment is dangerous these problems can occur

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे