World Radiography Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोग्राफी दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्व

By अंजली चौहान | Published: November 8, 2023 10:34 AM2023-11-08T10:34:38+5:302023-11-08T10:35:19+5:30

विश्व रेडियोग्राफी दिवस आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल में रेडियोग्राफी तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है।

World Radiography Day 2023 Why is World Radiography Day celebrated today Know its history and importance | World Radiography Day 2023: आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है विश्व रेडियोग्राफी दिवस? जानिए इसका इतिहास और महत्व

फोटो क्रेडिट- गूगल

World Radiography Day 2023: विश्व रेडियोग्राफी दिवस एक अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य देखभाल जागरूकता अभियान है जो स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन में रेडियोथेरेपी, डायग्नोस्टिक इमेजिंग और रेडियोग्राफरों की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में सार्वजनिक ज्ञान बढ़ाने का प्रयास करता है। प्रतिवर्ष यह दिन 8 नवंबर को सेलिब्रेट किया जाता है।

यह महत्वपूर्ण दिन उस अभूतपूर्व खोज को वैश्विक श्रद्धांजलि के रूप में कार्य करता है जिसने स्वास्थ्य सेवा और चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति ला दी। यह एक जर्मन इंजीनियर और भौतिक विज्ञानी के अग्रणी काम की याद दिलाता है जिन्होंने एक्स-रे की खोज की, जिससे मानव शरीर में एक खिड़की खुल गई और जिस तरह से हम चिकित्सा स्थितियों का निदान और इलाज करते हैं, उसे बदल दिया।

यह दिन आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल में रेडियोग्राफी तकनीक की महत्वपूर्ण भूमिका की याद दिलाता है। यह दिन रेडियोग्राफी के पेशे का जश्न मनाता है और रेडियोग्राफरों की महत्वपूर्ण भूमिका और आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल के संदर्भ में मेडिकल इमेजिंग के महत्व को मान्यता देता है।

दुनिया भर के रेडियोग्राफर इस दिन का लाभ रेडियोग्राफी को एक पेशे के रूप में, आधुनिक स्वास्थ्य देखभाल के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में और रेडियोथेरेपी और डायग्नोस्टिक इमेजिंग के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के अवसर के रूप में बढ़ावा देने के लिए उठाएंगे। 

इस साल की थीम 

विश्व रेडियोग्राफी दिवस 2023 का विषय "रोगी सुरक्षा का जश्न" है। यह विषय स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की प्रभावशीलता को बनाए रखने और रोगियों की भलाई सुनिश्चित करने में पेशेवरों द्वारा निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है जो विकिरण सुरक्षा के क्षेत्र से परे तक फैली हुई है।

विश्व रेडियोग्राफी दिवस का इतिहास

विश्व रेडियोग्राफी दिवस 8 नवंबर, 1895 को जर्मन भौतिक विज्ञानी विल्हेम कॉनराड रॉन्टगन द्वारा एक्स-विकिरण या एक्स-रे की खोज का सम्मान करता है। रॉन्टगन 1901 में भौतिकी में नोबेल पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता थे। यूरोपियन सोसाइटी ऑफ रेडियोलॉजी (ईएसआर), रेडियोलॉजिकल सोसाइटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका (आरएसएनए) और अमेरिकन कॉलेज ऑफ रेडियोलॉजी (एसीआर) ने पहला विश्व रेडियोग्राफी दिवस मनाने के लिए सहयोग 2012 में  किया गया।

यूरोपीय रेडियोलॉजी दिवस, जो 10 फरवरी, 1923 को विल्हेम रॉन्टगन की मृत्यु की सालगिरह के उपलक्ष्य में 10 फरवरी, 2011 को आयोजित किया गया था, इस आयोजन का अग्रदूत था। इसका आयोजन ईएसआर द्वारा किया गया था।

इस दिन, स्वास्थ्य देखभाल में रेडियोग्राफी की भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम, सेमिनार और सम्मेलन आयोजित किए जाते हैं। रेडियोग्राफी विभाग अक्सर इस दिन का उपयोग जनता के सामने अपना काम दिखाने के लिए करते हैं, इस मेडिकल इमेजिंग तकनीक के महत्व पर जोर देते हैं।

यह दिन रेडियोग्राफिक तकनीकों के निरंतर विकास पर भी प्रकाश डालता है। जैसे-जैसे प्रौद्योगिकी आगे बढ़ रही है, रेडियोग्राफी कुशल रेडियोग्राफरों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के हाथों में एक अमूल्य उपकरण बनी हुई है, जो दुनिया भर में अनगिनत व्यक्तियों की भलाई में योगदान दे रही है।

विश्व रेडियोग्राफी दिवस का महत्व 

रेडियोग्राफी का उपयोग मुख्य रूप से निदान उद्देश्यों के लिए किया जाता है। इसमें मानव शरीर की आंतरिक संरचनाओं की कल्पना करने के लिए एक्स-रे, कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन और अन्य इमेजिंग तकनीकों का उपयोग शामिल है।

रेडियोग्राफर, जो रेडियोग्राफ़िक उपकरणों के उपयोग में प्रशिक्षित कुशल पेशेवर हैं, विभिन्न चिकित्सीय स्थितियों के निदान में चिकित्सकों की सहायता के लिए इन छवियों को कैप्चर करते हैं।  विश्व रेडियोग्राफी दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह उच्च गुणवत्ता, सुरक्षित स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में मेडिकल इमेजिंग पेशेवरों और रेडियोग्राफरों की महत्वपूर्ण भूमिका को पहचानता है और उसका जश्न मनाता है। यह विकिरण सुरक्षा, रोगी सुरक्षा और स्वास्थ्य देखभाल प्रणालियों की प्रभावशीलता को बनाए रखने में उनके महत्व पर ध्यान आकर्षित करता है।

असुरक्षित देखभाल से प्रतिकूल परिणाम हो सकते हैं, जो दुनिया भर में मृत्यु और विकलांगता के शीर्ष 10 कारणों में से एक माना जाता है। निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) के अस्पतालों में असुरक्षित देखभाल के कारण 13.4 मिलियन प्रतिकूल घटनाएं होती हैं - जिसके परिणामस्वरूप सालाना 26 लाख मौतें होती हैं।

Web Title: World Radiography Day 2023 Why is World Radiography Day celebrated today Know its history and importance

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Health Department