National Cancer Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस? जानें इसका इतिहास और सबकुछ

By अंजली चौहान | Published: November 7, 2023 09:41 AM2023-11-07T09:41:23+5:302023-11-07T09:43:35+5:30

इस दिन का उद्देश्य न केवल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है बल्कि इस घातक बीमारी से निपटने के उद्देश्य से उपचार और अनुसंधान प्रयासों के लिए समर्थन जुटाना भी है। यह व्यक्तियों, समुदायों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में कार्य करता है।

National Cancer Awareness Day 2023 Why is National Cancer Awareness Day celebrated Know its history and everything | National Cancer Awareness Day 2023: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस? जानें इसका इतिहास और सबकुछ

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

National Cancer Awareness Day 2023: वर्तमान समय में कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से दुनिया के कई लोग पीड़ित है। सही समय पर इसकी पहचान न होने के कारण इसका शिकार हुए लोगों की मौत हो जाती है।

ऐसे में कैंसर की शीघ्र पहचान, रोकथाम और उपचार के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए 2014 से हर साल भारत में 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। यह दिन इस वैश्विक स्वास्थ्य चुनौती से निपटने की महत्वपूर्ण आवश्यकता की याद दिलाता है।

इस दिन का उद्देश्य न केवल कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाना है बल्कि इस घातक बीमारी से निपटने के उद्देश्य से उपचार और अनुसंधान प्रयासों के लिए समर्थन जुटाना भी है। यह व्यक्तियों, समुदायों और स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली को कैंसर के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने के लिए कार्रवाई के आह्वान के रूप में कार्य करता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कैंसर दुनिया भर में मौत का दूसरा प्रमुख कारण है, जो वैश्विक स्तर पर लगभग 6 में से 1 मौत का कारण बनता है।

क्या होता है कैंसर?

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, कैंसर बीमारियों का एक बड़ा समूह है जो शरीर के लगभग किसी भी अंग या ऊतक में शुरू हो सकता है जब असामान्य कोशिकाएं अनियंत्रित रूप से बढ़ती हैं अपनी सामान्य सीमाओं से परे जाकर शरीर के आस-पास के हिस्सों पर आक्रमण करती हैं और/या अन्य अंगों में फैल जाती हैं। बाद वाली प्रक्रिया को मेटास्टेसिसिंग कहा जाता है और यह कैंसर से मृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

जानें इस दिन का इतिहास

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस की स्थापना सितंबर 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा की गई थी। कैंसर, इसके उपचार और कैसे शीघ्र कार्रवाई करने से जीवित रहने की दर में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

इसके बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के प्रयास में, एक समिति की स्थापना की गई और 7 नवंबर को वार्षिक उत्सव के दिन के रूप में नामित किया गया। इस तिथि को इसलिए चुना गया क्योंकि यह प्रसिद्ध वैज्ञानिक मैडम क्यूरी की जयंती है, जो कैंसर के खिलाफ लड़ाई में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस का महत्व

जानकारी के अनुसार, भारत में हर साल लगभग 1.1 मिलियन नए मामले सामने आते हैं और भारत में जीवित रहने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि कैंसर के दो-तिहाई मामलों का निदान उन्नत चरण में किया जाता है। लेकिन, शुरुआती चरण में कैंसर का जल्द पता लगने से मौतों की संख्या में काफी कमी आ सकती है और पूरी तरह ठीक होने में मदद मिल सकती है।

कैंसर या कैंसर से पहले के बदलावों को जल्दी पहचानना भी कैंसर के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह उन्नत चरण में इलाज करने पर होने वाली लागत की तुलना में उपचार की लागत को काफी कम कर देता है। विभिन्न स्क्रीनिंग विधियों की मदद से शीघ्र पता लगाने से उन प्रयासों के लिए भी समय मिलेगा जो कैंसर के विकास को धीमा करने या रोकने में मदद कर सकते हैं।

कैंसर के बारे में इन बातों को जानना जरूरी 

- कैंसर पर लैंसेट शोध के अनुसार, भारत में हृदय रोग के बाद धूम्रपान मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है और यह 14 विभिन्न प्रकार के कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है।

- अध्ययनों के अनुसार, भारत में हर आठ मिनट में सर्वाइकल कैंसर के कारण एक महिला की मृत्यु हो जाती है, और हर दो नए निदान वाले रोगियों में एक महिला स्तन कैंसर के कारण मर जाती है।

- विशेषज्ञों के अनुसार, भारत में लगभग 70% कैंसर रोकथाम योग्य कारकों के कारण माना जाता है, जिनमें से 40% तंबाकू के उपयोग से, 20% संक्रमण से और 10% असंबंधित कारणों से जुड़े होते हैं।

- जागरूकता की कमी, अशिक्षा, भय और वर्जनाओं के कारण भारत में लगभग 50% कैंसर का पता उन्नत चरणों में चलता है।

राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस पर, लोगों को मुफ्त जांच के लिए सरकारी अस्पतालों, नगरपालिका क्लीनिकों और सीजीएचएस में जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। इसके अलावा, शुरुआती लक्षणों के बारे में जानकारी देने और कैंसर से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सूचना पुस्तिकाएं वितरित की जाती हैं।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञत राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: National Cancer Awareness Day 2023 Why is National Cancer Awareness Day celebrated Know its history and everything

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे