National Ayurveda Day 2023: धनतेरस के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस? क्या है इसका भगवान धन्वंतरि से कनेक्शन

By अंजली चौहान | Published: November 10, 2023 09:35 AM2023-11-10T09:35:12+5:302023-11-10T09:37:16+5:30

आज राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जा रहा है जो कि हर साल धनतेरस के दिन मनाया जाता है।

National Ayurveda Day 2023 Why is National Ayurveda Day celebrated only on the day of Dhanteras What is its connection with Lord Dhanvantari | National Ayurveda Day 2023: धनतेरस के दिन ही क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस? क्या है इसका भगवान धन्वंतरि से कनेक्शन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

National Ayurveda Day 2023: चिकित्सा की सबसे पुरानी पद्धति आयुर्वेद स्वास्थ्य और कल्याण का प्रबंधन के लिए लोगों को सक्षम बनाती है। आयुर्वेदिक उपचार को बढ़ावा देने के लिए प्रति वर्ष 10 नवंबर को राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है जो की धन्वंतरी जयंती के नाम से भी जाना जाता है।

धन्वंतरी जो कि भगवान विष्णु का अवतार हैं और इनकी पूजा धनतेरस के दिन की जाती है। ऐसे में इसका सीधा संबंध है कि भारत में आयुर्वेद की जड़े धर्म से जुड़ी हुई है। हर हिंदू धर्म का मानने वाले लोगों के लिए धनतेरस का पवित्र त्योहार है और साथ ही चिकित्सा के क्षेत्र में नेशनल आयुर्वेद दिवस।

इस दिन का उद्देश्य स्वास्थ्य और दैनिक जीवन को बेहतर बनाने में आयुर्वेद के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। आयुष मंत्रालय हर साल धन्वंतरि जयंती (धनतेरस) पर आयुर्वेद दिवस मनाता है और इस साल यह 10 नवंबर को मनाया जा रहा है।

आयुर्वेद को सबसे प्राचीन और अच्छी तरह से प्रलेखित चिकित्सा प्रणालियों में से एक माना जाता है जो अपनी समग्रता के कारण आज भी प्रासंगिक है। 

धनतेरस के दिन क्यों मनाया जाता है आयुर्वेद दिवस?

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस हर साल धनतेरस के दिन मनाया जाता है। भारतीय संस्कृति में वेदों और पुराणों में भगवान धन्वंतरि को देवताओं के चिकित्सक और आयुर्वेद के देवता के रूप में दर्शाया गया है।

यही कारण है कि आयुर्वेद के भगवान की जयंती को आयुष मंत्रालय द्वारा "राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस" ​​​​के रूप में मनाया जाता है। धनतेरस हर साल दिवाली से पहले पड़ता है और धनतेरस के साथ ही दिवाली की पांच दिवसीय त्योहार का शुभारंभ हो जाता है। 

आयुर्वेदिक चिकित्सा में छुपा है सेहत का राज 

- आयुर्वेद के जरिए आप आंतरिक सद्भाव प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए पहला कदम अपने दोष को समझना है। तीन प्राथमिक दोष हैं: वात, पित्त और कफ। प्रत्येक दोष की अपनी विशिष्ट विशेषताएँ और प्रवृत्तियाँ होती हैं। अपने प्रमुख दोष को जानने से आपको जीवनशैली और आहार विकल्प चुनने में मार्गदर्शन मिल सकता है जो संतुलन का समर्थन करते हैं। 

- आयुर्वेद आपके दोष के अनुरूप संतुलित आहार खाने के महत्व पर जोर देता है। 

- आयुर्वेद इस बात पर बहुत महत्व देता है कि आप कैसे खाते हैं, न कि सिर्फ आप क्या खाते हैं। अपने भोजन का स्वाद चखकर, उसे अच्छी तरह से चबाकर और शांत और शांत वातावरण में भोजन करके मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। भोजन के दौरान टेलीविजन या स्मार्टफोन जैसी विकर्षणों से बचें।

- अपने दोष के अनुरूप दैनिक दिनचर्या स्थापित करने से आंतरिक सद्भाव को बढ़ावा मिल सकता है। इस दिनचर्या में जल्दी उठना, योग या ध्यान का अभ्यास करना और भोजन का नियमित समय बनाए रखना जैसी गतिविधियाँ शामिल हैं।

- नियमित शारीरिक गतिविधि आपके दोषों को संतुलित करने के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसी व्यायाम दिनचर्या चुनें जो आपके दोष की प्रवृत्ति के अनुकूल हो। 

- ध्यान और माइंडफुलनेस प्रथाओं को अपनी दैनिक दिनचर्या में शामिल करने से मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है, जो आंतरिक सद्भाव प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। ऐसी ध्यान तकनीक चुनें जो आपके दोष से मेल खाती हो, जैसे वात के लिए शांत श्वास क्रिया, या पित्त के लिए शीतलन ध्यान।

- शरीर से विषाक्त पदार्थों (अमा) को निकालने और संतुलन बनाए रखने के लिए आयुर्वेद में नियमित विषहरण महत्वपूर्ण है। इसे पंचकर्म, उपवास, या अपने आहार में विषहरण जड़ी-बूटियों को शामिल करने जैसे अभ्यासों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य विशेषज्ञ राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: National Ayurveda Day 2023 Why is National Ayurveda Day celebrated only on the day of Dhanteras What is its connection with Lord Dhanvantari

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे