लाइव न्यूज़ :

Union Budget 2023: सरकार कर सकती है ये 6 बड़े ऐलान, आज सुबह 11 बजे बजट होगा पेश

By संदीप दाहिमा | Published: February 01, 2023 10:24 AM

Open in App
1 / 7
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार सुबह 11 बजे आम बजट संसद में पेश करेंगी। चुनावी साल होने की वजह से इस बार आम लोगों की उम्मीदें बजट से काफी बढ़ गई हैं। सरकार की भी कोशिश होगी कि मिडिल क्लास सहित सभी वर्गों को खुश किया जाए। इस बजट से लोगों को क्या कुछ उम्मीदें हैं, आइए जानते हैं।
2 / 7
टैक्स में छूट: मध्यम वर्ग और खासकर नौकरीपेशा वर्ग इस बार टैक्स स्लैब में और छूट पाने की उम्मीद में है। 8 साल से टैक्स की सीमा नहीं बढ़ाई गई है। साल 2014 में आखिरी बार तत्कालीन वित्त मंत्री अरुण जेटली ने टैक्स छूट की सीमा बढ़ाई थी। मौजूदा टैक्स स्लैब 2.5 लाख का है। इसे बढ़ाए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।
3 / 7
महंगे लोन से क्या मिलेगी राहत: कोविड महामारी के बाद से महंगाई को काबू में रखने के लिए आरबीआई ने पिछले एक साल में कई बार रेपो रेट को बढ़ाया है। इसका सीधा असर यह हुआ है कि कर्ज महंगा हो गया है। ईएमआई काफी बढ़ी है। ऐसे में खासकर होम लोन वालों के लिए किस्त भी बढ़ गई। लोगों को उम्मीद है कि सरकार होम लोन के तौर पर दी जाने वाली ब्याज छूट की मौजूदा सीमा 2 लाख को बढ़ा सकती है।
4 / 7
रोजगार सृजन पर होगा सरकार का ध्यान: युवाओं को भी इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। भारत में पिछले महीने बेरोजगारी दर 16 महीने के उच्च स्तर 8.3 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। ऐसे में दुनिया की सबसे बड़ी आबादी वाले देश में रोजगार सृजन सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार कुछ नए कदम उठा सकती है।
5 / 7
क्या बढ़ेगी सम्मान निधि की रकम: किसानों को सरकार सलाना छह हजार रुपये अभी किसान सम्मान निधि की रकम के तहत दे रही है। इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि इस राशि को बढ़ाया जा सकता है।
6 / 7
विनिर्माण के क्षेत्र पर होगा जोर: भारत पिछले कुछ वर्षों से लगातार खुद को विनिर्माण के क्षेत्र में चीन के विकल्प के रूप में स्थापित करने की कोशिश में है। माना जा रहा है कि इस बार बजट में इस पर विशेष जोर हो सकता है। शिपिंग कंटेनर और खिलौना निर्माण जैसे क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिल सकता हैं। 'द इकोनॉमिक टाइम्स' के मुताबिक निर्मला सीतारमण घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए प्राइवेट जेट, हेलिकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम और ज्वैलरी जैसी चीजों पर इंपोर्ट ड्यूटी भी बढ़ा सकती हैं।
7 / 7
महंगाई से मिलेगी क्या राहत: महंगाई आज एक बड़ी चुनौती है। रसोई गैस से लेकर हर खाने-पीने और अन्य चीजों के दाम तेजी से बढ़े हैं। माना जा रहा है कि इस बार बजट में कई जरूरी चीजों पर टैक्स को सरकार कम करेगी, जिससे इनके दाम कम हो सकते हैं।
टॅग्स :आम बजट 2023निर्मला सीतारमणनरेंद्र मोदी
Open in App

संबंधित खबरें

भारतBudget 2024 Live: छह घोड़ों वाली ऐतिहासिक बग्गी पर सवार होकर नए संसद भवन पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू, देखें वीडियो

भारतNEET PG Exam Fee 2024: लाखों छात्रों को राहत, परीक्षा शुल्क में 750 रुपये की कमी, जानें महत्वपूर्ण विवरण, यहां देखें सभी डिटेल, एक जनवरी 2024 से लागू

भारत"मोदी सरकार ने 10 साल में उद्योगपतियों का 7.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया", राहुल गांधी ने भाजपा राज में किसानों की आत्महत्या को मुद्दा बनाते हुए कहा

भारतBudget 2024 Live: हुड़दंग और शरारतपूर्ण व्यवहार करने वालों को लोकतंत्रप्रेमी याद नहीं रखेंगे, प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दिया कड़ा संदेश, देखें वीडियो

विश्व"भारत से, पीएम मोदी से माफी मांगें राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू", मालदीव के विपक्षी नेता गसुइम इब्राहिम ने रखी मांग

कारोबार अधिक खबरें

कारोबार16th Finance Commission 2024: नवगठित 16वें वित्त आयोग में 4 सदस्यों की नियुक्ति, नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया की अध्यक्षता वाले समूह में ये लोग शामिल, देखें

कारोबारInterim Budget 2024: 'बैंकों का 4 फीसदी एनपीए घटा', '3 गुना ज्यादा कर्ज लेना हुआ आसान', राष्ट्रपति ने अभिभाषण में कहा..

कारोबारसबसे ज्यादा और कम भ्रष्ट 180 देशों की सूची आई सामने, जानें भारत की क्या है पोजिशन

कारोबारInterim Budget 2024: अंतरिम बजट से पहले संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण, कहा- "पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी के कुचक्र से बाहर आए"

कारोबारNova Agritech IPO: 37 प्रतिशत के उछाल के साथ बाजार में सूचीबद्ध, नोवा एग्रीटेक की धांसू शुरुआत