Interim Budget 2024: अंतरिम बजट से पहले संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण, कहा- "पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी के कुचक्र से बाहर आए"

By आकाश चौरसिया | Published: January 31, 2024 11:34 AM2024-01-31T11:34:00+5:302024-01-31T11:56:59+5:30

अंतरिम बजट सत्र से पहले आज संसद में संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अभिभाषण दे रही हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के मद्देनजर सरकार की उपलब्धियां गिनाई और उन्होंने बताया कि संसद भवन का निर्माण 'अमृत काल' की शुरुआत के दौरान किया गया है और ये भी कहा कि इसमें 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का सार है।

Interim Budget 2024 President address in Parliament before the interim budget counting the achievements of the last 5 years of the Centre | Interim Budget 2024: अंतरिम बजट से पहले संसद में राष्ट्रपति का अभिभाषण, कहा- "पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी के कुचक्र से बाहर आए"

फाइल फोटो

Highlightsराष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने मोदी सरकार की पिछले 5 साल की उपलब्धियां गिनाईसाथ ही उन्होंने बताया कि 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैंराष्ट्रपति ने ये भी कहा कि उन्हें उम्मीद है कि बजट सत्र में चर्चा सकारात्मक होगी

नई दिल्ली: अंतरिम बजट सत्र से पहले आज संसद में संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अभिभाषण दे रही हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र के मद्देनजर सरकार की उपलब्धियां गिनाई और उन्होंने बताया कि संसद भवन का निर्माण 'अमृत काल' की शुरुआत के दौरान किया गया है और ये भी कहा कि इसमें 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' का सार है।

द्रोपदी मुर्मू इस समय पिछले 5 साल में केंद्र सरकार द्वारा किए गए कार्यों के बारे में बता रही हैं। उन्होंने कहा, "मैं 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' (महिला आरक्षण विधेयक) के पारित होने के लिए संसद सदस्यों की सराहना करती हूं"। राष्ट्रपति ने बताया कि मोदी सरकार लगातार अच्छा काम कर रही है और हर प्रणाली में पारदर्शिता को बनाए रखा है। उन्होंने अपने अभिभाषण से पहले कहा कि वह विश्वसत हैं कि बजट सत्र में चर्चा दोनों ओर से सकारात्मक होने वाली है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मोदी सरकार के 10 साल के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ लोग गरीबी के कुचक्र से बाहर निकले हैं। 

राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन बजट सत्र के मद्देनजर आर्थिक सर्वे पेश करेंगी। फिर, 1 फरवरी, 2024 को आगामी वित्त-वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट निर्मला सीतारमन गुरुवार को पेश करने जा रही हैं। बताते चले कि यब बजट सत्र 9 फरवरी, 2024 को समाप्त हो जाएगा। 

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि संक्षिप्त सत्र का मुख्य एजेंडा राष्ट्रपति का अभिभाषण, अंतरिम बजट की प्रस्तुति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जवाब के साथ राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा थी।

आईएमएफ ने जताई भारत की विकास दर
दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के लिए वित्त वर्ष 2024-25 को ध्यान में रखकर भविष्यवाणी की है, इसके लिए 20 प्वाइंट्स के आधार पर विकास दर 6.5 फीसदी की उम्मीद जताई। हालांकि, भारत में आधिकारिक तौर पर जताए गए अनुमान से काफी कम है। 

बजट सत्र के पहले दिन भाजपा सांसद दिनेश शर्मा ने कहा, न तो प्रधानमंत्री अर्थशास्त्री हैं, लेकिन उनका जादू पिछले दस साल से बना हुआ है और इसी कारण भारत की विकास गति भी उतनी तेजी से हो रही है। इसके अलाव विश्व में भी भारत को लेकर नजरिया बदला है। लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक ने 7.1 फीसदी से ज्यादा की विकास दर्ज की उम्मीद जताई है। इसके साथ आईएमएफ ने चीन और अमेरिका की विकास दर के बारे में बताया था, लेकिन इसमें अमेरिका के लिए 3 फीसदी तक स्थिर रहने का अनुमान बताया गया था।

Web Title: Interim Budget 2024 President address in Parliament before the interim budget counting the achievements of the last 5 years of the Centre

कारोबार से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे