लाइव न्यूज़ :

लोकसभा चुनाव 2019: बीजेपी में भविष्य का प्रादेशिक नेतृत्व तय करेंगे इस बार के चुनावी नतीजे?

By प्रदीप द्विवेदी | Published: April 13, 2019 7:14 PM

लोकसभा चुनाव 2019:बीजेपी का केन्द्रीय नेतृत्व लगातार कोशिश कर रहा है कि राजस्थान में पार्टी में नया नेतृत्व तैयार हो, परन्तु एक तो राजे का सियासी तौर-तरीका और दूसरा, प्रभावी नेता का अभाव, इसमें बाधा बने हुए हैं.

Open in App

राजस्थान कांग्रेस में पहली पंक्ति का नेतृत्व सीएम अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के हाथ में हैं, लेकिन बीजेपी में भविष्य में प्रादेशिक नेतृत्व किसके पास रहेगा, यह इस बार के लोकसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे.वैसे तो पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का दबदबा राजस्थान बीजेपी में अब भी कायम है, लेकिन धीरे-धीरे उन्हें कई प्रमुख सियासी निर्णयों से दूर किया जा रहा है. 

राजनीतिक जानकारों का मानना है कि इस वक्त राजस्थान में बीजेपी का सियासी नियंत्रण केन्द्रीय मंत्री और चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर के हाथों में है. एक तरह से इस वक्त उन्हीं के नेतृत्व में राजस्थान में चुनाव लड़ा जा रहा है. यदि लोस चुनाव में बीजेपी को अच्छी कामयाबी मिलती है, तो राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर ठोस निर्णय लिए जा सकते हैं, जबकि अपेक्षित नतीजे नहीं मिलते हैं, तो- ठहरो और देखो, की तर्ज पर ही प्रदेश में बीजेपी का कामकाज चलता रहेगा.

वसुंधरा राजे से अलग, भविष्य में बीजेपी के प्रादेशिक प्रतिनिधित्व के लिए पार्टी में गजेन्द्र सिंह शेखावत, राज्यवर्धन सिंह राठौड़, गुलाबचन्द कटारिया आदि के नाम प्रमुख हैं. 

इनमें से राज्यवर्धन सिंह राठौड़ लोकप्रिय और सक्रिय तो हैं, लेकिन इनका प्रभाव क्षेत्र केवल उत्तरी राजस्थान है. इसी तरह गजेन्द्र सिंह शेखावत पश्चिमी राजस्थान में, तो गुलाबचन्द कटारिया दक्षिणी राजस्थान में प्रभावी हैं, परन्तु इस वक्त पूरे राजस्थान में प्रभाव और पकड़ रखने वाला बीजेपी नेता, वसुंधरा राजे के अलावा कोई दूसरा नहीं है.

बीजेपी का केन्द्रीय नेतृत्व लगातार कोशिश कर रहा है कि राजस्थान में पार्टी में नया नेतृत्व तैयार हो, परन्तु एक तो राजे का सियासी तौर-तरीका और दूसरा, प्रभावी नेता का अभाव, इसमें बाधा बने हुए हैं.

 गुलाबचन्द्र कटारिया में आक्रामकता की कमी मानी जाती है, वही राठौड़ एवं शेखावत के सामने इस बार चुनाव जीतना बड़ी चुनौती है.

जयपुर ग्रामीण लोस सीट पर राज्यवर्धन सिंह राठौड़ का मुकाबला कांग्रेस की कृष्णा पूनिया से है, तो जोधपुर लोस सीट पर गजेन्द्र सिंह शेखावत को सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनौती दे रहे हैं. हालांकि, पिछले लोस चुनाव में तो राठौड़ और शेखावत, दोनों ही तीन लाख से ज्यादा वोटों से चुनाव जीते थे, किन्तु इस बार जीत आसान नहीं है.सियासी संकेत यही हैं कि इस बार के चुनावी नतीजे, प्रदेश में बीजेपी नेतृत्व परिवर्तन के नजरिए से बेहद महत्वपूर्ण हैं, इसलिए यह देखना दिलचस्प होगा कि इस बार बीजेपी को राजस्थान में कितनी कामयाबी मिलती है?

टॅग्स :लोकसभा चुनावभारतीय जनता पार्टी (बीजेपी)नरेंद्र मोदीकांग्रेसराजस्थान लोकसभा चुनाव 2019जयपुर ग्रामीण
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal Interim Bail: बेल तो मिली, हाथ बांध दिए, सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की अंतरिम जमानत की शर्तें तय की

ज़रा हटकेDigital Beggar Raju Death: भारत का पहला डिजिटल भिखारी राजू ने दुनिया को कहा अलविदा, क्यूआर कोड दिखाकर पैसा लेता था

भारतLok Sabha Elections 2024: कांग्रेस ने पाकिस्तान पर मणिशंकर अय्यर के दिये बयान से झाड़ा पल्ला, पवन खेड़ा ने कहा, "इस बयान से पार्टी का कोई मतलब नहीं है"

भारतPM Modi Live Nandurbar Lok Sabha Election 2024: ‘नकली राकांपा और शिवसेना’ ने कांग्रेस में विलय करने का मन बनाया, पीएम मोदी ने पवार और ठाकरे पर किया हमला

भारत"दक्षिण में साफ, उत्तर में हाफ": जयराम रमेश ने की बीजेपी के चुनावी भविष्य की भविष्यवाणी, कहा- "2024 में 2004 दोहराया जाएगा"

भारत अधिक खबरें

भारतअपने बेटे-बेटी और पिता के लिए मैदान में पसीना बहा रहे दिग्गज, चुनावी मैदान में प्रतिष्ठा दांव पर लगी

भारतअरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल से रिहा, सीधे पहुंचे सीएम आवास, कल का पूरा कार्यक्रम बताया

भारतBrij Bhushan Singh: डब्ल्यूएफआई के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोप तय, पांच महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न का मामला, ये धाराएं लगीं

भारतDelhi excise policy case: सीएम अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत, दिल्ली आबकारी नीति केस में कब क्या-क्या हुआ, जानें 22 घटनाक्रम

भारतSupreme Court On Arvind Kejriwal: 'उन्हें पहले या बाद में गिरफ्तार किया जा सकता था' अंतरिम जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा