लाइव न्यूज़ :

"प्याज निर्यात पर लगे 40 फीसदी शुल्क से परेशान न हों किसान", केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 27, 2023 8:58 AM

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्याज निर्यात पर केंद्र सरकार द्वारा लगाये गये 40 फीसदी निर्यात शुल्क पर कहा कि किसानों को उसे लेकर कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

Open in App
ठळक मुद्देकेंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्याज पर लगे 40 फीसदी निर्यात शुल्क पर दिया बड़ा बयान कृषि मंत्री ने कहा कि प्याज पर लगे 40 फीसदी निर्यात शुल्क को लेकर किसानों न हों परेशानसरकार हर तरीके से किसानों के लिए प्रतिबद्ध है, उनके हितों पर किसी प्रकार की कोई चोट नहीं पहुंचेगी

ग्वालियर: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने प्याज निर्यात पर केंद्र सरकार द्वारा लगाये गये 40 फीसदी निर्यात शुल्क पर कहा कि किसानों को उसे लेकर कोई चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार हर तरीके से किसानों के लिए प्रतिबद्ध है और उनके हितों पर किसी प्रकार की कोई चोट नहीं पहुंचेगी।

कृषि मंत्री तोमर ने शनिवार को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में कहा, "प्याज के मुद्दे पर किसी भी किसान को चिंता करने की जरूरत नहीं है। भविष्य की परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है, लेकिन सरकार किसानों को इस बात की भी गारंटी देती है कि किसी भी किसान को प्याज की कम कीमत नहीं मिलेगी, इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है।"

उन्होंने कहा, "नेफेड किसानों से प्याज खरीद रहा है और उसके द्वारा किसानों को प्याज की अच्छी कीमतें दी जा रही हैं। इस कारण से किसान एकदम निश्चिंत रहें, उन्हें प्याज की बढ़ी हुई कीमतों से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा।"

मालूम हो कि इससे पहले 19 अगस्त को सरकार ने 31 दिसंबर 2023 तक घरेलू बाजार में कीमतों में वृद्धि और आपूर्ति में सुधार के लिए प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाया था। वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर बताया कि उन्होंने 31 दिसंबर 2023 तक प्याज पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगाया है।

इस संबंध में मंत्रालय ने कहा, "सरकार 31 दिसंबर तक प्याज निर्यात पर 40 फीसदी शुल्क लगाएगी।" इसके बाद से किसानों के बीच आशंका है कि सितंबर में प्याज की कीमतें बढ़ सकती हैं।

केंद्र सरकार ने पहले फैसला किया था कि वह 2023-24 सीजन में बफर स्टॉक के रूप में 3 लाख टन प्याज रखेगी। 2022-23 में सरकार ने 2.51 लाख टन प्याज बफर स्टॉक के तौर पर रखा है।

यदि कम आपूर्ति वाले मौसम के दौरान दरें काफी बढ़ जाती हैं, तो किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने और मूल्य स्थिरीकरण के लिए बफर स्टॉक बनाए रखा जाता है।

खरीदे गए स्टॉक को आम तौर पर लक्षित खुले बाजार की बिक्री के माध्यम से और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और सरकारी एजेंसियों को कम आपूर्ति के मौसम के दौरान खुदरा दुकानों के माध्यम से आपूर्ति के लिए जारी किया जाता है।

टॅग्स :प्याज प्राइसनरेन्द्र सिंह तोमरAgriculture MinistryAgriculture Department
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारGovt Onion Exports: प्याज निर्यात से बैन हटाने से पहले निर्वाचन आयोग की अनुमति, इन राज्य में दिखेगा असर!, लाखों किसान को फायदा

कारोबारGovt Onion Exports: लोकसभा चुनावों के बीच सरकार ने प्याज निर्यात पर प्रतिबंध हटाया, जानें क्या होगा असर

भारतब्लॉग: मेहरबानी, विडंबना, बदनामी, हैरानी और बदनसीबी

कारोबारOnion Exports 2024: संयुक्त अरब अमीरात और बांग्लादेश को 64400 टन प्याज निर्यात की अनुमति, वाणिज्य मंत्रालय ने अधिसूचना जारी की

कारोबारModi Govt Onion Export Ban: प्याज निर्यात पर प्रतिबंध 31 मार्च तक जारी रहेगा, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारTVS Holdings-Home Credit India Finance: 686 करोड़ रुपये में सौदा, होम क्रेडिट इंडिया फाइनेंस पर इन कंपनी का राज!, जानें असर

कारोबारPetroleum Marketing Company BPCL: पांच साल में 1.7 लाख करोड़ रुपये का निवेश, बीपीसीएल ने कहा- इन क्षेत्र में परियोजना शुरू करने की योजना, देखिए सूची

कारोबारBengaluru News Live Updates: रात भर भारी बारिश, बेंगलुरु हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 में रिसाव, 17 उड़ानें बाधित, देखें वीडियो

कारोबारGold Price Today 10 May 2024: अक्षय तृतीया पर सोना पहुंचा 73,000 हजार के पार, जानें अपने शहर का सोने का भाव

कारोबारGovernment Jobs 2024: आईटी और अन्य भूमिकाओं के लिए 12,000 कर्मचारियों को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है एसबीआई