लाइव न्यूज़ :

अपनी लोकप्रिय कार क्रेटा को दोबारा लॉन्च करने की तैयारी में ह्युंडई, जाने इसके पीछे की वजह

By रजनीश | Published: May 21, 2020 7:01 PM

क्रेटा ह्युंडई की काफी ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। यह कार E (ई), EX (ईएक्स), S (एस), SX (एसएक्स) और SX(O),एसएक्स (ओ) 5 वेरिएंट में उपलब्ध है।

Open in App
ठळक मुद्देदरअसल कहा जा रहा है कि 16 मार्च को जब क्रेटा लॉन्च की गई थी उसके कुछ दिन बाद ही कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया। इस वजह से क्रेटा की तरफ लोगों का ज्यादा ध्यान नहीं गया। इसीलिए अब कंपनी इस कार को दोबारा ऑनलाइन लॉन्च करने की तैयारी में है। 

कोरोना वायरस के डर और लॉकडाउन के चलते कंपनियां वाहनों की बिक्री के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फोकस कर रही हैं। संभावना है कि कार को लॉन्च करने के लिए भी कंपनियां ऑनलाइन माध्यम को चुन सकती हैं। कुछ कंपनियों ने हाल ही में दो पहिया और चार पहिया वाहनों को ऑनलाइन भी किया है। ऐसे में चर्चा है कि ह्युंडई अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा को दोबारा लॉन्च कर सकती है.. 

दरअसल कहा जा रहा है कि 16 मार्च को जब क्रेटा लॉन्च की गई थी उसके कुछ दिन बाद ही कोरोना वायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया। इस वजह से क्रेटा की तरफ लोगों का ज्यादा ध्यान नहीं गया। इसीलिए अब कंपनी इस कार को दोबारा ऑनलाइन लॉन्च करने की तैयारी में है। 

ह्युंडई ने अपनी मिड-साइज सेडान कार वरना का फेसलिफ्ट मॉडल भी ऑनलाइन लॉन्च कर दिया है। वायरस के चलते फिजिकल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने के लिए कंपनियां कारों को लॉन्च करने और बेचने के लिए भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर काफी ज्यादा फोकस कर रही हैं। 

किआ मोटर्स भी अपनी बहुप्रतीक्षित सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट (Sonet) को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च करेगी। इसके अलावा महिंद्रा और एमजी मोटर्स भी अपनी हाल में आने वाली नई कारों को ऑनलाइन लॉन्च करने की तैयारी में हैं। स्थिति को देखते हुए कंपनियां ऑनलाइन बिक्री के साथ ही होम डिलीवरी पर भी फोकस कर रही हैं। 

वैरिएंटक्रेटा ह्युंडई की काफी ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। यह कार E (ई), EX (ईएक्स), S (एस), SX (एसएक्स) और SX(O),एसएक्स (ओ) 5 वेरिएंट में उपलब्ध है। नई क्रेट में किआ सेल्टोस में लगाए गए इंजन का ही इस्तेमाल किया गया है। 

इंजनइसमें 1.5-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.4-लीटर टर्बो जीडीआई पेट्रोल इंजन मिलता है। तीनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलता है। नई क्रेटा में लगे डीजल इंजन में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है। 

कीमत नई क्रेटा की शुरुआती कीमत  9.99 लाख से शुरू होती है जो कि 17.20 लाख रुपये तक जाती है। भारतीय बाजार में इसकी टक्कर टाटा की नेक्सॉन और मारुति की ब्रेजा से है। हालांकि ब्रेजा का सिर्फ पेट्रोल मॉडल ही उपलब्ध है।

टॅग्स :ह्युंडई क्रेटाकारएसयूवी
Open in App

संबंधित खबरें

ज़रा हटकेWatch: लग्जीरियस फोर्ड मस्टैंग कार में दिखीं दिल्ली की 'वड़ा पाव गर्ल', स्वैग देख सोशल मीडिया यूजर्स के उड़े होश

क्राइम अलर्टअहमदाबाद: पार्किंग के समय ड्राइवर का ध्यान हटा, कार की चपेट में आने से मासूम की गई जान

कारोबार'एलेक्सा' की मदद से यूपी की इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिया, आनंद महिंद्रा हुए खुश और कर दिया जॉब ऑफर

भारतभाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की पत्नी की चोरी हुई कार को पुलिस ने खोज निकाला, 2 को लिया हिरासत में

क्रिकेटआनंद महिंद्रा सरफराज खान के पिता को उपहार में देना चाहते हैं थार, कारोबारी ने कहा, यह मेरा सौभाग्य और सम्मान होगा

हॉट व्हील्स अधिक खबरें

हॉट व्हील्सटोयोटा ने अपने तीन मॉडल- इनोवा क्रिस्टा, फॉर्च्यूनर और हाइलक्स की आपूर्ति अस्थायी तौर पर रोकी, इंजन में अनियमितता मिली थी

हॉट व्हील्सट्रक डाइवरों का सफर सुविधानजनक बनाने के लिए सरकार का फैसला, आज से केबिन में AC लगवाना अनिवार्य

हॉट व्हील्सलग्जरी कार लेने का सपना हर इंसान का होता!, नई कार लेना ही जरूरी नहीं, यहां जानें सबकुछ

हॉट व्हील्सAAP MLA Amit Ratan: पंजाब में आप विधायक अमित रतन का पीए गिरफ्तार, 4 लाख रुपये की रिश्वत लेने का आरोप

हॉट व्हील्सऑटो एक्सपो 2023: मारुति, टाटा से टोयोटा तक, यहां देखिए एक्सपो में प्रदर्शित सभी कान्सेप्ट कारें