लाइव न्यूज़ :

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठाया, भारत ने दिया ये जवाब

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 25, 2023 2:11 PM

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर. रवींद्र ने पाकिस्तान की ओर से कश्मीर का जिक्र किए जाने को अवमानना बताया।

Open in App
ठळक मुद्देसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भी पाकिस्तान अपने पैंतरे चलने से बाज नहीं आया बैठक में पाकिस्तान ने कश्मीर का मुद्दा उठायाभारत के उप स्थायी प्रतिनिधि ने कश्मीर का जिक्र किए जाने को अवमानना बताया

नई दिल्ली: इजराइल-हमास जंग के कारण पैदा हुई स्थिति पर चर्चा के लिए बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में भी पाकिस्तान अपने पैंतरे चलने से बाज नहीं आया। पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने इस बैठक में भी कश्मीर का कर ही दिया। इस दौरान भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि आर. रवींद्र ने बैठक में पाकिस्तान की ओर से कश्मीर का जिक्र किए जाने को अवमानना बताया।

यूएन में भारत के डिप्टी स्थायी प्रतिनिधि आर रवींद्र ने कहा,  "एक प्रतिनिधि ने आदतन एक टिप्पणी उन केंद्र शासित इलाक़ों के बारे में की जो मेरे देश का अटूट और अभिन्न अंग हैं। मैं इन टिप्पणियों को उसी अवमानना के साथ देखूंगा जिसके ये लायक हैं और समय का ध्यान रखते हुए प्रतिक्रिया देकर इन्हें तवज्जो नहीं दूंगा।"

आर. रवींद्र ने गाजा पट्टी में नागरिकों को मानवीय सहायता भेजने के लिए भारत के प्रयासों को भी रेखांकित किया। उन्होंने बताया कि बताया कि देश की ओर से फिलीस्तीनी लोगों के लिए 38 टन भोजन और महत्वपूर्ण चिकित्सा उपकरण भेजे गए हैं। 

आर. रवींद्र ने कहा कि भारत इजराइल और फिलिस्तीन के परिपेक्ष्य में द्विराष्ट्र समाधान का समर्थन करता है। उन्होंने कहा, "भारत ने हमेशा ही इजराइल-फिलिस्तीन संकट के लिए बातचीत के जरिए द्विराष्ट्र समाधान का समर्थन किया है। जिसके नतीजे में एक स्वतंत्र, संप्रभु और कामयाब फिलिस्तीन राष्ट्र का निर्माण हो जिसकी सीमाएं सुरक्षित हों और जो इजराइल के साथ शांति से रहे।"

रवींद्र ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में फिलिस्तीनी प्रश्न सहित मध्य पूर्व की स्थिति पर खुली बहस में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए बयान दिया और शत्रुता के नवीनतम अध्याय पर खुली बहस के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि पश्चिम एशिया में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और जारी संघर्ष में बड़े पैमाने पर नागरिकों की मौत को लेकर भारत काफी चिंतित है। 

टॅग्स :संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषदभारतपाकिस्तानजम्मू कश्मीर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतArvind Kejriwal On Chaudhry Fawad: केजरीवाल के 'एक्स' पर पाकिस्तान के पूर्व मंत्री ने की घुसपैठ, जवाब में केजरीवाल ने धो डाला

स्वास्थ्यकहीं आप भी जहर में डुबाकर पकाया गया आम तो नहीं खा रहे! कैल्शियम कार्बाइड है बेहद खतरनाक, जानें इसके नुकसान

भारतIndia Next Prime Minister: 'देश का दुर्भाग्य होगा अगर अमित शाह, योगी आदित्यनाथ पीएम बनेंगे', योगेंद्र यादव ने कहा

क्रिकेटसुरेश रैना ने सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी ट्रोल की बोलती बंद की, 2011 में खेले गए मोहाली का मैच याद दिलाया

विश्वपाकिस्तान बम धमाकों में मारे गए 5 चीनियों के परिजनों को देगा 2.58 मिलियन डॉलर का मुआवजा

विश्व अधिक खबरें

विश्वपापुआ न्यू गिनी में भूस्खलन से 300 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

विश्वरूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

विश्वLok Sabha Elections 2024: पीएम मोदी 2024 चुनाव भारत के इतिहास में ''सबसे बड़े बहुमत'' से जीतेंगे, भारत-अमेरिका संबंधों के विशेषज्ञ रॉन सोमर्स ने कहा

विश्वIsrael–Hamas war: अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेश बेअसर, इजरायल ने नहीं रोकी बमबारी, जबालिया में की एयर स्ट्राइक

विश्वनिशांत सक्सेना का ब्लॉग: जलवायु परिवर्तन ने एशिया में बढ़ाई हीटवेव की तीव्रता