रूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

By रुस्तम राणा | Published: May 25, 2024 07:20 PM2024-05-25T19:20:35+5:302024-05-25T19:24:26+5:30

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका आज अपने देश की रक्षा के लिए बहादुर यूक्रेनी लोगों का समर्थन करने के लिए यूक्रेन के लिए हथियारों और उपकरणों की एक महत्वपूर्ण नई कमी की घोषणा कर रहा है।"

US approves $275mn of weapons and military aid to Ukraine as Russia advances its assault on Kharkiv | रूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

रूस के खार्किव पर हमले के बीच यूएस यूक्रेन को देगा 275 मिलियन डॉलर के हथियार और सैन्य सहायता

Highlightsसंयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता की एक नई किश्त की घोषणा कीयूएस की सहायता में गोला-बारूद, मिसाइलें, खदानें और तोपखाने राउंड शामिल यूएस ने कहा, यह 275 मिलियन डॉलर का पैकेज रूसी हमले को विफल करने में मदद करने के हमारे प्रयासों का हिस्सा है

नई दिल्ली: संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता की एक नई किश्त की घोषणा की, जिसमें गोला-बारूद, मिसाइलें, खदानें और तोपखाने राउंड शामिल हैं क्योंकि रूस खार्किव क्षेत्र पर अपने हमले का दबाव बना रहा है। यूक्रेन 10 मई से खार्किव में संघर्ष कर रहा है, जब मॉस्को के हजारों सैनिकों ने सीमा पर धावा बोलकर 18 महीनों में अपनी सबसे बड़ी क्षेत्रीय प्रगति की थी।

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका आज अपने देश की रक्षा के लिए बहादुर यूक्रेनी लोगों का समर्थन करने के लिए यूक्रेन के लिए हथियारों और उपकरणों की एक महत्वपूर्ण नई कमी की घोषणा कर रहा है।" उन्होंने कहा, "यह 275 मिलियन डॉलर का पैकेज, जो यूक्रेन को खार्किव के पास रूस के हमले को विफल करने में मदद करने के हमारे प्रयासों का हिस्सा है, में तत्काल आवश्यक क्षमताएं शामिल हैं।"

इस घोषणा की क्षमताओं में गोला-बारूद, 155 मिमी और 105 मिमी तोपखाने राउंड, 60 मिमी मोर्टार राउंड, ट्यूब-लॉन्च, ऑप्टिकल-ट्रैक्ड, वायर-गाइडेड (टीओडब्ल्यू) मिसाइलें, जेवलिन और एटी -4 एंटी-आर्मर सिस्टम, सटीक हवाई युद्ध सामग्री शामिल हैं। इसके अलावा छोटे हथियार और छोटे हथियार गोला बारूद और हथगोले के अतिरिक्त राउंड, विध्वंस युद्ध सामग्री, एंटी-आर्मर माइंस, उपकरण, हेलमेट, बॉडी कवच, और रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल, परमाणु सुरक्षात्मक उपकरण, और स्पेयर पार्ट्स, रखरखाव, और अन्य पुनर्प्राप्त करने के लिए सामरिक वाहन सहायक उपकरण शामिल हैं।

वहीं इससे पिछले महीने, अमेरिकी सांसदों ने कांग्रेस में कई महीनों की तकरार के बाद कीव के लिए लंबे समय से विलंबित 61 अरब डॉलर के सैन्य सहायता सौदे को पारित कर दिया, क्योंकि यूक्रेनी सेना को गोला-बारूद और धन की कमी के कारण युद्ध के मैदान में असफलताओं का सामना करना पड़ा था। तब से, राष्ट्रपति जो बिडेन ने यूक्रेन को सैन्य सहायता की पांच किश्तें भेजने का आदेश दिया है। ब्लिंकेन ने कहा, "पिछले पैकेजों से सहायता पहले ही अग्रिम पंक्ति में पहुंच चुकी है और हम इस नई सहायता को जल्द से जल्द आगे बढ़ाएंगे।"

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव पर गुरुवार को हुए हमलों में कम से कम सात लोग मारे गए। स्थानीय गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव के अनुसार, रूस द्वारा अपना नया आक्रमण शुरू करने के बाद से व्यापक क्षेत्र में 11,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है।

Web Title: US approves $275mn of weapons and military aid to Ukraine as Russia advances its assault on Kharkiv

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे