लाइव न्यूज़ :

आतंकियों की आई शामत, भारतीय सैनिकों को मिलेगी नई Sig 716 असॉल्ट राइफल्स, see pics

By संदीप दाहिमा | Published: July 13, 2020 11:50 AM

Open in App
1 / 10
लद्दाख में नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ तनाव के कारण भारतीय सेना अपनी ताकत बढ़ा रही है और रूस से लड़ाकू जेट, एंटी-मिसाइल S400s का आदेश दिया है और संयुक्त राज्य अमेरिका से 72,000 अमेरिकी असॉल्ट राइफलें खरीदने का फैसला किया है। यह राइफल बेहद खतरनाक है।
2 / 10
भारतीय सैनिकों को पहले ही 72,000 राइफलें मिल चुकी हैं और फिर 72,000 राइफलें ऑर्डर की गई हैं।
3 / 10
इस राइफल की सबसे खास बात यह है कि इस राइफल से दागी गई गोली 500 मीटर तक जा सकती है। यह 7.62 एमएम की बोर राइफल है। इस बंदूक की गोली अन्य बंदूकों की तुलना में बड़ी और घातक है।
4 / 10
इस बंदूक का निशाना सटीक है और यह राइफल एक गोली से दुश्मन का खात्मा करने में सक्षम है, यही कारण है कि इसे शूट टू किल राइफल कहा जाता है।
5 / 10
हथियार खरीदने के लिए सेना को जो बजट मिला है, उसके अनुसार 72,000 अमेरिकी असॉल्ट राइफलें खरीद रहे हैं, सेना के सूत्रों ने कहा कि इससे जवानों की ताकत बढ़ेगी।
6 / 10
भारतीय सेना को सिग 716 असॉल्ट राइफलें मिली हैं। यह दूसरा आदेश है। इन राइफलों का इस्तेमाल आतंकवादियों को मारने के लिए किया जा रहा है। इससे सेना को आतंकवाद के खिलाफ बड़ी ताकत मिली है। 72,000 राइफलों की खरीद के लिए 700 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।
7 / 10
नई राइफलें भारतीय सैनिकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले इंसास राइफलों की जगह लेंगी। इंसास राइफल का निर्माण भारतीय सेना आयुध निर्माणी में किया गया था।
8 / 10
योजना के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका से लगभग 1.5 लाख सिग 716 असॉल्ट राइफलें खरीदी जाएंगी। इसका इस्तेमाल पाकिस्तानी सीमा पर किया जाएगा। इससे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलेगी।
9 / 10
एके -203 राइफल का इस्तेमाल चीनी सीमा के साथ अन्य जगहों पर किया जाएगा। इन राइफलों का निर्माण रूस के सहयोग से अमेठी में किया जा रहा है।
10 / 10
भारतीय सेना पिछले कुछ सालों से इंसास राइफल को बदलने की कोशिश कर रही है। हालांकि, किसी कारण से यह ठप हो गया था। LMG की कमी के कारण, रक्षा मंत्रालय ने इज़राइल से 16,000 प्रकाश मशीन गन का आदेश दिया था।
टॅग्स :भारतीय सेनाअमेरिकाचीनपाकिस्तान
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वचीन को संदेश, भारत के साथ आया ब्रिटेन, हिंद महासागर क्षेत्र में रॉयल नेवी के युद्धपोतों की होगी तैनाती

भारतअरब सागर से लेकर अदन की खाड़ी तक फैले समुद्री क्षेत्र में भारतीय नौसेना के 10 युद्धपोत तैनात, ड्रोन से भी निगरानी

विश्वपाकिस्तान: कुख्यात आतंकी और मुंबई हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद काट रहा 78 साल के जेल की सजा- यूएन

भारतWorld Hindi Day 2024 Wishes: आज है विश्व हिंदी दिवस, शुभकामनाएं, संदेश भेजकर दें बधाई, जानें क्या है इतिहास

विश्वभारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति का शी जिनपिंग से अनुरोध, कहा,'हमें पर्यटकों की जरूरत है...'

भारत अधिक खबरें

भारतअयोध्या में राम मंदिर के लिए आधा शरीर गवाने वाले अचल की PM से गुहार|

भारतJharkhand Politics News: सियासी चक्रव्यूह में फंसे झारखंड के मुख्यमंत्री सोरेन, गांडेय विधानसभा सीट पर पत्नी कल्पना सोरेन को प्रत्याशी बनाने चाहते हैं सीएम, जानें कहां फंसा पेंच!

भारतसरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ शिकायत वापस लेने वालों पर कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी!

भारतShiv sena MLA Disqualification Verdict: शिंदे बने रहेंगे मुख्यमंत्री!, महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष नार्वेकर ने कहा-37 विधायकों का बहुमत, पढ़े क्या-क्या कहा

भारतअयोध्या में राम मंदिर के लिए आधा शरीर गवाने वाले अचल की PM से गुहार