भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति का शी जिनपिंग से अनुरोध, कहा,'हमें पर्यटकों की जरूरत है...'

By रुस्तम राणा | Published: January 9, 2024 08:54 PM2024-01-09T20:54:16+5:302024-01-09T20:55:43+5:30

मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से मालदीव में अपने पर्यटकों के प्रवाह को बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ''कोविड से पहले चीन हमारा (मालदीव का) नंबर एक बाजार था और मेरा अनुरोध है कि हम चीन को यह स्थिति फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करें।''

Maldives president's request to Xi Jinping amid India row: ‘We need tourists…’ | भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति का शी जिनपिंग से अनुरोध, कहा,'हमें पर्यटकों की जरूरत है...'

भारत से विवाद के बीच मालदीव के राष्ट्रपति का शी जिनपिंग से अनुरोध, कहा,'हमें पर्यटकों की जरूरत है...'

Highlightsमोहम्मद मुइज़ु ने चीन को द्वीप राष्ट्र का "निकटतम" सहयोगी बतायाउन्होंने कहा, चीन हमारे सबसे करीबी सहयोगियों और विकास भागीदारों में से एक हैमालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से मालदीव में अपने पर्यटकों के प्रवाह को बढ़ाने का आग्रह किया

बीजिंग: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ अपने मंत्रियों की अपमानजनक टिप्पणियों पर राजनयिक विवाद के बीच चीन से उनके देश में अधिक पर्यटकों को भेजने के प्रयासों को "तेज" करने का अनुरोध किया। फ़ुज़ियान प्रांत में मालदीव बिजनेस फ़ोरम को अपने संबोधन में, मोहम्मद मुइज़ु ने चीन को द्वीप राष्ट्र का "निकटतम" सहयोगी बताया।

2014 में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग द्वारा शुरू की गई बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) परियोजनाओं की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा, "चीन हमारे सबसे करीबी सहयोगियों और विकास भागीदारों में से एक है।" उन्होंने कहा, "इस परियोजना ने मालदीव के इतिहास में देखी गई सबसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाएं प्रदान कीं।" 

मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन से मालदीव में अपने पर्यटकों के प्रवाह को बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ''कोविड से पहले चीन हमारा (मालदीव का) नंबर एक बाजार था और मेरा अनुरोध है कि हम चीन को यह स्थिति फिर से हासिल करने के लिए प्रयास तेज करें।'' बताया गया कि दोनों देशों ने मालदीव में एक एकीकृत पर्यटन क्षेत्र विकसित करने के लिए 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की परियोजना पर भी हस्ताक्षर किए। 

पीएम मोदी की लक्षद्वीप यात्रा पोस्ट के खिलाफ मालदीव के कुछ मंत्रियों की टिप्पणियों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद पैदा हो गया है। सभी तीन उपमंत्रियों को निलंबित कर दिया गया, जबकि मालदीव एसोसिएशन ऑफ टूरिज्म इंडस्ट्री (MATI) ने टिप्पणियों की कड़ी निंदा की।

चीन समर्थक नेता माने जाने वाले मोहम्मद मुइज्जू ने अपने भाषण में कहा कि उनका प्रशासन मालदीव के आर्थिक आधार में विविधता लाने और आर्थिक सुरक्षा सुनिश्चित करने पर केंद्रित है। उन्होंने दिसंबर 2014 में चीन के साथ हस्ताक्षरित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) के त्वरित कार्यान्वयन पर भी ध्यान केंद्रित किया।

उन्होंने कहा कि एफटीए दोनों देशों के बीच घनिष्ठ वाणिज्यिक संबंधों का प्रतीक है, "एफटीए का उद्देश्य द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा देना है, विशेष रूप से चीन को मछली उत्पादों के हमारे निर्यात को बढ़ाना एफटीए के माध्यम से हमारे लिए एक प्रमुख प्राथमिकता है।"

राष्ट्रपति ने मालदीव इन्वेस्टमेंट फोरम में 11 परियोजनाओं के लिए चीनी कंपनियों से निवेश की भी मांग की, जिसमें माले वाणिज्यिक बंदरगाह को थिलाफुशी में स्थानांतरित करना, वेलाना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विकास परियोजना और 15 और हवाई अड्डों का निर्माण शामिल है।

Web Title: Maldives president's request to Xi Jinping amid India row: ‘We need tourists…’

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे