World Hindi Day 2024 Wishes: आज है विश्व हिंदी दिवस, शुभकामनाएं, संदेश भेजकर दें बधाई, जानें क्या है इतिहास

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 10, 2024 07:23 AM2024-01-10T07:23:01+5:302024-01-10T07:23:01+5:30

Happy World Hindi Day 2024 Wishes: दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी भारत की समृद्ध विरासत और साहित्य से एक महत्वपूर्ण संबंध प्रदान करती है।

Happy World Hindi Day 2024 Wishes, Messages, Quotes, WhatsApp Images And Facebook Status To Share On This Day Happy Hindi Diwas Hindi Day 2024 Hindi Diwas, Hindi Diwas 2024, Hindi Diwas Messages Hindi Diwas wishes World Hindi Day Hindi Wishes | World Hindi Day 2024 Wishes: आज है विश्व हिंदी दिवस, शुभकामनाएं, संदेश भेजकर दें बधाई, जानें क्या है इतिहास

सांकेतिक फोटो

Highlightsयूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है। 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी।प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था।

World Hindi Day 2024 Messages: 10 जनवरी दुनिया भर के लोग के लिए खास है। इस दिन हिन्दी प्रेमी इसे दुनिया भर में मनाते हैं। विश्व हिंदी दिवस का जश्न हिंदी भाषा और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को आगे बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में से एक हिंदी भारत की समृद्ध विरासत और साहित्य से एक महत्वपूर्ण संबंध प्रदान करती है।

यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है। लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायने में, विशेषतौर पर हिन्दी प्रेमी लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस होता है। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी।

विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था। इसीलिए, इस दिन को विश्व हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

विश्व हिंदी दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में हिंदी की प्रासंगिकता के बारे में जागरूकता बढ़ाकर भाषाई सद्भाव और अंतर-सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देना है। इतना ही नहीं, बल्कि यह हिंदी साहित्य और भाषा के वैश्विक प्रसार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भाषाई विविधता को बढ़ावा देने और भारत के सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने का भी समर्थन करता है।

विश्व हिंदी दिवस 2024 की शुभकामनाएंः

"हिंदी दिवस पर आएं, हिंदी पढ़ें और सिखाएं हमारी भाषा हिंदी है, आओ इसे अपनाएं, आप सभी को विश्व हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।"

"पूरे देश की आशा, हिंदी हमारी भाषा है, जाति-पाति का बंधन तोड़ो, पूरे देश को जोड़ती है हिंदी। हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।"

"हर दिन सुंदर साहित्य का जश्न मनाएं। विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।"

"हिंदी सिर्फ हमारी भाषा नहीं है, यह हमारी पहचान भी है। तो आइए हिंदी बोलें, हिंदी सीखें और हिंदी सिखाएं। विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।"

"हिंदी भाषा के गौरव को दूर-दूर तक फैलने दें। विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएँ!"

"विविधताओं से भरे इस देश में भाषाओं का एक फूल है, जिनमें से हिंदी हमारी मातृभाषा है और हमें सबसे प्रिय है। विश्व हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।"

English summary :
World Hindi Day 2024 Wishes, Messages, Quotes, WhatsApp And Facebook Status To Share On This Day Happy Hindi Diwas Hindi Day 2024 Hindi Diwas, Hindi Diwas 2024, Hindi Diwas Messages Hindi Diwas wishes World Hindi Day Hindi Wishes


Web Title: Happy World Hindi Day 2024 Wishes, Messages, Quotes, WhatsApp Images And Facebook Status To Share On This Day Happy Hindi Diwas Hindi Day 2024 Hindi Diwas, Hindi Diwas 2024, Hindi Diwas Messages Hindi Diwas wishes World Hindi Day Hindi Wishes

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे