लाइव न्यूज़ :

Black Fungus: मुंबई में ब्लैक फंगस से संक्रमित हुए 3 बच्चों की निकालनी पड़ी आंखे

By संदीप दाहिमा | Published: June 18, 2021 12:25 PM

Open in App
1 / 16
देश में कोरोनावायरस की संख्या घटकर 2,97,62,793 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 62,480 नए मरीज कोरोना के पाए गए हैं। 1,587 लोगों की मौत हो चुकी है।
2 / 16
देश भर में अब तक कोरोना ने 3,83,490 लोगों की जान ले ली है। देश में कुछ जगहों पर कोरोना ने गंभीर हालात पैदा कर दिए हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं।
3 / 16
कोरोना वायरस की दूसरी लहर जहां पूरे देश में कहर बरपा रही है वहीं (Black Fungus) बढ़ता ही जा रहा है. देश में Mucormycosis के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है।
4 / 16
मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए कुछ राज्यों ने ब्लैक फंगस को महामारी भी घोषित कर दिया है। इसलिए ब्लैक फंगस ने उन लोगों की चिंता बढ़ा दी है जो पहले से ही कोरोना के खौफ में जी रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि इस बीमारी के फैलने के कई कारण हैं।
5 / 16
जहां ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज चल रहा है, वहीं एक और चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है। मुंबई: ब्लैक फंगस के कारण तीन बच्चों की आंखें निकालने के लिए सर्जरी हुई है.
6 / 16
डॉक्टरों के मुताबिक छोटे बच्चों में म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस के मामले चिंताजनक हैं। कोरोना से ठीक हुए मरीजों में भी संक्रमण बड़ी संख्या में पाया गया है।
7 / 16
मुंबई के एक निजी अस्पताल में 4, 6 और 14 साल के बच्चों की सर्जरी हुई है. पहले दो बच्चों को मधुमेह नहीं है, लेकिन 14 वर्षीय को मधुमेह का पता चला है।
8 / 16
निजी अस्पताल में डॉ. जैसल शेठ के मुताबिक, कोरोनी की दूसरी लहर में हमने मधुमेह से पीड़ित दो लोगों को ब्लैक फंगस से संक्रमित होते देखा। 14 साल की बच्ची के हमारे पास आने के 48 घंटे के भीतर उसकी एक आंख काली हो गई।
9 / 16
डॉक्टरों ने कहा कि संक्रमण नाक में फैल रहा था लेकिन सौभाग्य से यह मस्तिष्क तक नहीं पहुंचा। लड़की का छह सप्ताह से इलाज चल रहा था, दुर्भाग्य से उसकी एक आंख चली गई।
10 / 16
ब्लैक फंगस ने लोगों के मन में डर का माहौल बना दिया है। इस बारे में एक हिंदी वेबसाइट ने खबर दी है। एक परेशान करने वाली घटना रही है कि ब्लैक फंगस के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले इंजेक्शन का प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।
11 / 16
लगभग 27 रोगियों में एम्फोटेरिसिन-बी (Amphotericin-B) का इंजेक्शन लगाने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव बताए गए हैं। ऐसे में अब बेचैनी और बढ़ गई है. इसलिए इसका इस्तेमाल बंद कर दिया गया है।
12 / 16
घटना मध्य प्रदेश के सागर जिले के बुंदेलखंड मेडिकल कॉलेज की है. करीब 42 मरीजों का इलाज चल रहा है। इन मरीजों के इलाज के लिए दो दिन पहले करीब 350 एम्फोटेरिसिन-बी के इंजेक्शन भेजे गए थे।
13 / 16
ब्लैक फंगस के रोगियों में एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन के भयानक दुष्प्रभाव देखे गए हैं। इस इंजेक्शन के बाद सर्दी, बुखार और उल्टी होने लगी। इंदौर, सागर और जबलपुर में इंजेक्शन के ऐसे गंभीर दुष्प्रभाव देखे गए हैं।
14 / 16
42 में से 27 मरीजों को शनिवार को एम्फोटेरिसिन-बी के इंजेक्शन दिए गए। लेकिन उसके बाद से इसके गंभीर दुष्परिणाम देखने को मिले हैं। कुछ को तेज बुखार था। साथ ही उनके अंग कांपने लगे। अचानक ठंड लग गई और उल्टी हो गई।
15 / 16
जैसे ही मरीज इंजेक्शन से साइड इफेक्ट देखते हैं, दवा बंद कर दी गई है। अस्पताल प्रबंधक ने कहा कि मरीज इंजेक्शन की प्रतिक्रिया दिखा रहे थे। उन्हें बताया गया कि उन्हें इंजेक्शन की जगह दूसरी दवा दी जा रही है।
16 / 16
'म्यूकोरमायसिस' एक गंभीर संक्रमण है। संक्रमण नाक, आंखों और यहां तक ​​कि मस्तिष्क को भी प्रभावित करता है। इस संक्रमण के कारण मरीजों को अपनी आंखें भी निकालनी पड़ती हैं।
टॅग्स :कोरोना वायरसब्लैक फंगसकोविड-19 इंडियामुंबईमहाराष्ट्र में कोरोना
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टसलमान खान गोलीबारी मामला: मुंबई पुलिस ने तापी नदी से दो पिस्तौल, गोलियां बरामद कीं

कारोबारPetrol Diesel Prices Today: हैदराबाद में ईंधन के दाम छूते आसमान, लखनऊ, गुरुग्राम में ये हैं भाव

क्राइम अलर्टMaharashtra: 19 साल की लड़की, 10 साल बलात्कार, आरोपी निकला सौतेला दादा

बॉलीवुड चुस्कीसलमान खान मुंबई से दुबई के लिए हुए रवाना हुए, घर पर फायरिंग के बाद पहली बार नजर आए एक्टर, चारों तरफ सुरक्षा का घेरा

भारतब्लॉग: मुंबई में अनवरत ‘विकास’ की चिंता

भारत अधिक खबरें

भारत'मोदी अरबपतियों के नेता हैं गरीबों के नहीं, चुनाव उनके हाथ से फिसल रहा है' - राहुल गांधी

भारतमध्य प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह सीटों पर मतदान, प्रचार समाप्त, 80 उम्मीदवार मैदान में

भारतबिहार के सीमांचल में मुकाबला हुआ रोचक, किशनगंज के संसदीय इतिहास में जीत सका केवल एक बार हिंदू उम्मीदवार

भारतLok Sabha Election 2024: यूपी में दूसरा चरण चुनौतीपूर्ण, इन सीटों पर होगा मतदान, एनडीए के साथ इंडिया गठबंधन का होगा इम्तिहान

भारतMuzaffarpur Bihar Lok Sabha Elections: जानिए मतदान की तारीख, कब आएगा परिणाम, कौन हैं आपके उम्मीदवार