लाइव न्यूज़ :

दालचीनी के इन 7 चमत्कारी फायदों को जानकर उड़ जाएंगे होश, इस तरह करें प्रयोग

By ललित कुमार | Published: January 17, 2019 8:18 AM

Open in App
1 / 8
दालचीनी का पौधा भले ही छोटा होता है, लेकिन इसके बड़े बड़े फायदें कई बीमारियों में फायदेमंद साबित होते हैं। दालचीनी की सूखी पत्तियां और इसकी छाल को मसाले के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। मोटापा, कोलेस्ट्रॉल, पेट से जुडी कई बीमारियों में दालचीनी मददगार साबित होती है, तो चलिए जानते इसके प्रयोग कैसे किया जाए...
2 / 8
सर्दी जुकाम: सर्दी जुकाम होने पर आप रोजाना सुबह-शाम एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से काफी राहत मिलती है।
3 / 8
जोड़ों में दर्द होने पर: जोड़ों में दर्द होने पर पर आप दालचीनी पाउडर को थोड़े से शहद में मिलाकर शरीर जिस जगह पर दर्द हो रहा है वहां मालिश करें, ऐसा करने से दर्द धीरे धीरे कम होने लगेगा।
4 / 8
त्वचा समस्‍या: अगर आपकी त्वचा में खाज और खुजली जैसी प्रॉब्लम हो रही है तो दालचीनी पाउडर और शहद को बराबर मात्र में लेकर इसका पेस्ट बनाकर खाज और खुजली वाली जगह पर इस्तेमाल करने से राहत मिलेगी।
5 / 8
पेट से जुड़ी समस्‍या: अपच, उलटी तथा दस्त जैसी समस्या होने पार एक चम्मच शहद में थोड़ा सा दालचीनी पाउडर मिलाकर लेने से पेट दर्द और एसिडिटी में आराम मिलता है।
6 / 8
मोटापे से मिलेगी राहत: सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले एक चम्मच दाल चीनी पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर उबाल लें और लगभग आधा घंटा पहले पियें। ऐसे करने से आपको धीरे धीरे फ़र्क दिखने लगेगा।
7 / 8
दिल को स्वस्थ रखने में मददगार: शहद और दालचीनी के पाउडर का पेस्ट बनाकर रोटियों के साथ खाने से धमनियों में कोलेस्‍टॉल जमा नहीं होगा और दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी कम रहेगी।
8 / 8
कोलेस्‍ट्रॉल होगा कम: दो बड़े चम्मच शहद और तीन चम्मच दालचीनी पावडर को गुनगुने पानी में मिलाकर लें। ऐसा करने से मात्र 2 घंटे में खून का कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर 10 प्रतिशत तक नीचे आ जाता है।
टॅग्स :हेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Chirata: करिये आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चिरायता का सेवन, कई बीमारियां रहेंगी सदा के लिए दूर, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्यSuperfood Sattu: बेहद फायदेमंद होता है सत्तू, गर्मी के मौसम में जरूर करें इसका सेवन, मिलेंगे कई फायदे

स्वास्थ्यBenefits of Bhringraj: भृंगराज में केवल बालों को स्वस्थ्य करने का राज नहीं है, जानिए इसके छुपे हुए आयुर्वेदिक गुणों के बारे में

स्वास्थ्यगर्मी के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं मलेरिया और डेंगू के मामले? जानिए मच्छर जनित बीमारियों से बचने के तरीके

स्वास्थ्यSuperfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्य27 फीसदी वयस्क के साथ भारत दुनिया में तंबाकू का उपयोग करने वाली आबादी में दूसरे स्थान पर

स्वास्थ्यएस्ट्राजेनेका ने माना- दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है कोविशील्ड, जम सकते हैं खून के थक्के

स्वास्थ्यअपनी जीवनशैली को बेहतर करने के लिए क्या लें?

स्वास्थ्यMale fertility: इन आदतों से घट सकती है पुरुषों की प्रजनन क्षमता, स्पर्म काउंट हो जाता है कम, जानें

स्वास्थ्यIMD के लगाएं अनुमान के बीच डॉक्टर ने दी ये बड़ी सलाह, कहा- 'नवजात को लेकर मां रहे सतर्क'