Superfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

By मनाली रस्तोगी | Published: April 27, 2024 12:54 PM2024-04-27T12:54:40+5:302024-04-27T12:55:48+5:30

Know 5 benefits of Superfood Cucumber | Superfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

Superfood Cucumber: सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होता है खीरा, अपनी डाइट में करें शामिल

Highlightsखीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है।खीरे ज्यादातर पानी से बने होते हैं, सटीक रूप से कहें तो लगभग 96 प्रतिशत।पानी की यह उच्च मात्रा खीरे को हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाती है।

खीरा कई व्यंजनों और सलाद का मुख्य हिस्सा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह साधारण सब्जी सिर्फ ताज़गी देने वाले कुरकुरेपन से कहीं अधिक प्रदान करती है? खीरा पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जिन पर अक्सर ध्यान नहीं दिया जाता है। 

खीरे ज्यादातर पानी से बने होते हैं, सटीक रूप से कहें तो लगभग 96 प्रतिशत। पानी की यह उच्च मात्रा खीरे को हाइड्रेटेड रहने के लिए एक उत्कृष्ट भोजन बनाती है। वे उपलब्ध सबसे हाइड्रेटिंग सब्जियों में से एक हैं।

निर्जलीकरण से थकान, सिरदर्द और यहां तक ​​कि कब्ज जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन खीरे से आप अपने दैनिक पानी की मात्रा को आसानी से पूरा कर सकते हैं। इनमें पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो शरीर के तरल पदार्थ के संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं।

वजन घटाने में सहायक

ककड़ी किसी भी वजन घटाने वाले आहार के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त है। कैलोरी में कम और पानी और फाइबर में उच्च होने के कारण, आपको बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना पेट भरा हुआ महसूस होता है। 

यह आपकी भूख की पीड़ा और लालसा को रोकने में मदद करता है, जो वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त, खीरे में हल्का मूत्रवर्धक प्रभाव भी होता है, जिसका अर्थ है कि वे शरीर से अतिरिक्त पानी के वजन को खत्म करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन में सुधार करता है

खीरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं, जो पाचन को नियंत्रित करने और मल त्याग को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। खीरे में पानी की उच्च मात्रा पाचन तंत्र को सुचारू रखने में भी सहायक होती है। इसके अलावा, खीरे एंजाइमों से भरपूर होते हैं जो भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देता है

खीरा सिर्फ आपके स्वाद के लिए ही नहीं है; यह आपकी त्वचा के लिए भी अद्भुत काम करता है। खीरे में मौजूद उच्च पानी की मात्रा त्वचा को हाइड्रेट करने और उसे कोमल और चमकदार बनाए रखने में मदद करती है। 

खीरे में विटामिन सी भी होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट जो मुक्त कणों से लड़ने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करता है। त्वचा पर खीरे का रस लगाने से जलन शांत हो सकती है, सूजन कम हो सकती है और यहां तक ​​कि काले घेरे भी हल्के हो सकते हैं। आप थकी हुई और सूजी हुई आंखों से छुटकारा पाने के लिए खीरे के स्लाइस को प्राकृतिक आई मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

खीरे एंटीऑक्सिडेंट और ए, सी और के जैसे विटामिन का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। 

विटामिन सी अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए भी जाना जाता है और सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों को रोकने में मदद कर सकता है। खीरे की खीर को अपने आहार में शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आपको स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

इन पांच फायदों के अलावा, खीरे में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह शरीर पर ठंडा प्रभाव डालने के लिए भी जाना जाता है, जिससे यह गर्मियों के पेय और सलाद में एक लोकप्रिय घटक बन जाता है। खीरे में चीनी और सोडियम भी कम होता है, जो इसे मधुमेह या उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनाता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Know 5 benefits of Superfood Cucumber

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे