लाइव न्यूज़ :

बालों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल करें ये 8 चीजें

By संदीप दाहिमा | Published: July 24, 2021 5:01 PM

Open in App
1 / 8
नियमित रूप से बालों की तेल लगाने और मालिश करने से न केवल तनाव कम होता है, बल्कि रक्त संचार भी नियंत्रित होता है, जिससे धीरे-धीरे बालों की वृद्धि होती है। चमकदार और स्वस्थ बालों के लिए जैतून का तेल, अरंडी का तेल, नारियल तेल और बादाम का तेल सबसे अच्छा माना जाता है।
2 / 8
पोषण की कमी से बालों का झड़ना कम होता है। अपने आहार में प्रोटीन और विटामिन का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना चाहिए। प्रोटीन और विटामिन न केवल बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देते हैं।
3 / 8
ग्रीन टी न केवल मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाती है और शरीर की चर्बी को कम करती है, बल्कि बालों के झड़ने को रोकने के लिए भी एक सही उपाय है। प्रयुक्त टी बैग्स को हेयर मास्क के रूप में बदल दिया जा सकता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा दे सकता है और बालों के झड़ने को रोक सकता है, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है।
4 / 8
प्याज में एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने के साथ स्कैल्प की समस्याओं को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, प्याज सल्फर का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों के प्रोटीन केराटिन का मुख्य तत्व है। प्याज के रस को नियमित रूप से बालों में लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं और ये तेजी से बढ़ते हैं।
5 / 8
आप में से कई लोग नारियल तेल का इस्तेमाल रोजाना करते होंगे। लेकिन इसका सही तरीके से इस्तेमाल करना बहुत कम लोगो को पता होता हैं। अधिकतर लोग नारियल का तेल सुबह नहाने के बाद बालो में लगाते है। लेकिन यह तरीका गलत हैं। सुबह तेल लगाने से दिनभर आपका तेल वाला सिर कई सारी धुल अपनी और आकर्षित कर लेता हैं जो आपके स्केल्प और बालो को डेमेज करती हैं।
6 / 8
बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें बढ़ाने के लिए मेथी प्रभावी रूप से काम करता है। मेथी में प्रोटीन, आयरन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों की जड़ों के साथ बालों के रोमछिद्रों को भी मजबूत बनाता है। मेथी में प्राकृतिक तेल होता है जो बालों को टूटने से बचाता है और उनमें चमक लाता है।
7 / 8
स्वस्थ बालों के लिए ओमेगा 3 फेटी एसिड जरूरी है। जिसके लिए बादाम, आवेकेडो और जैतून के तेल को अपने आहार में शामिल करें। बालों के बढ़ने के लिए बायोटिन पोषक तत्व भी जरूरी है, जो की समान्यतः समुद्री खाने, अंडे और सोयाबीन में पाया जाता है।
8 / 8
ये बाल झड़ना बंद करने के लिए जाना जाता है और बालों को स्वस्थ रूप से बढ़ने में मदद करता है। अरंडी का तेल बालों को प्राकृतिक आवरण प्रदान करके उन्हे घना होने में मदद करता है।
टॅग्स :हेयर केयरहेल्थ टिप्सडाइट टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits of Onion: प्याज न केवल डायबिटीज कंट्रोल करता है, यह यौन क्षमता भी बढ़ाता है, जानिए इसके औषधीय गुणों के बारे में

स्वास्थ्यBenefits Of Tamarind: इमली पेट दर्द, पेचिश और कब्ज के इलाज में रामबाण है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक लाभ

भारतBenefits Of Jeera: जीरा केवल जायका नहीं बढ़ाता, जान भी बचा सकता है, जानिए इसके 5 आयुर्वेदिक गुण

स्वास्थ्यब्लॉग: धरती पर सेहत का अनमोल खजाना है गाजर

स्वास्थ्यBenefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यBanana Shake Benefits: गर्मियों की डाईट में शामिल करें बनाना शेक, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

स्वास्थ्यSummer Tips: गर्मियों में खान-पान पर दें विशेष ध्यान, जानिए क्या खाएं, किन चीजों से रहें दूर, फॉलो करें ये टिप्स

स्वास्थ्यH5N1 Bird Flu Pandemic: दुनिया पर मंडरा रहा है एक और महामारी का खतरा, कोविड-19 से ज्यादा विनाशकारी है ये वायरस

स्वास्थ्यHeat Stroke: गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है, हीटस्ट्रोक से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान, बेहद काम के हैं ये टिप्स

स्वास्थ्यCAR-T Cell Therapy: कैंसर मरीजों के इलाज में राहत की उम्मीद!, स्वदेश में विकसित ‘सीएआर टी-कोशिका’ थेरेपी की शुरुआत, विदेश में खर्च 4 करोड़, जानिए इसके बारे में