Banana Shake Benefits: गर्मियों की डाईट में शामिल करें बनाना शेक, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 8, 2024 03:38 PM2024-04-08T15:38:57+5:302024-04-08T15:40:30+5:30

केले का शेक बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक स्वस्थ पेय है। यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। केले में विटामिन बी6 और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। वे इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई भी करते हैं और उनमें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़िया रखते हैं।

Banana Shake Benefits Include in summer diet Weight gain support Workout boost | Banana Shake Benefits: गर्मियों की डाईट में शामिल करें बनाना शेक, बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए है बेहद फायदेमंद, जानें इसके लाभ

गर्मियों के मौसम में बनाना शेक को अपनी डाईट में शामिल करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है

Highlightsकेला बहुत स्वादिष्ट होता है और यह हर मौसम में मिलने वाला एक सदाबहार फल है इसमें बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैंबनाना शेक आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है

Banana Shake Benefits: केला बहुत स्वादिष्ट होता है और यह हर मौसम में मिलने वाला एक सदाबहार फल है। गर्मियों के मौसम में बनाना शेक को अपनी डाईट में शामिल करना आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है। केले का शेक बच्चों और वयस्कों दोनों के लिए एक स्वस्थ पेय है। यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। केले में विटामिन बी6 और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है। वे इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई भी करते हैं और उनमें कॉम्प्लेक्स कार्ब्स होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य को बढ़िया रखते हैं। इसके अलावा, वे पोटेशियम से भरपूर होते हैं जो पेशाब में अतिरिक्त सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है। इसे जब आप मिश्रण में दूध मिलाते हैं, तो आपको और भी अधिक विटामिन, खनिज और कैल्शियम मिलता है। इस आर्टिकल में हम बनाना शेक के फायदों पर बात करेंगे। 

वज़न बढ़ाने में सहायता

केले का शेक आपके वजन बढ़ाने के लक्ष्य को हासिल करने में सहायक है। इसमें बहुत सारे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए अपनी नियमित स्मूदी में एक केला मिलाएं। यह एक संपूर्ण नाश्ता है जो आपको कुछ ही समय में स्वस्थ और मजबूत शरीर की ओर ले जाएगा।

खनिज और विटामिन प्रचुर मात्रा में

दूध में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम सभी पाए जाते हैं। केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है। कैल्शियम हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है और पोटेशियम हृदय के लिए अच्छा है। स्किम्ड दूध विटामिन बी12 प्रदान करता है, जो थकान, एनीमिया, अवसाद और कब्ज को समाप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा  केले में विटामिन सी होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है।

एनर्जी बूस्टर के रूप में काम करता है

केले में जटिल कार्बोहाइड्रेट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो शरीर को ग्लूकोज की निरंतर आपूर्ति प्रदान करते हैं। परिणामस्वरूप, वर्कआउट पूरा करने के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करके बनाना शेक लाभ पहुंचाता है। इसके अलावा, यह स्वास्थ्य पेय मांसपेशियों में ग्लाइकोजन भंडार और पोटेशियम के स्तर को बढ़ाकर मांसपेशियों की ऐंठन से बचने में मदद कर सकता है।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

केले में विटामिन सी होता है। यह विटामिन शरीर के प्राकृतिक कोलेजन उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोलेजन त्वचा की क्षति को ठीक करने, त्वचा को हाइड्रेटेड रखने और झुर्रियों को भी कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप साफ, स्वस्थ त्वचा चाहते हैं तो केले का शेक मदद कर सकता है।

वजन घटाने में मददगार

केले में उच्च मात्रा में फाइबर (लगभग 3 ग्राम प्रति केला) होता है और यह आपको लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराता है। केले का स्टार्च भोजन की मात्रा को कम करने और ग्लूकोज पाचन  को बढ़ाने और वजन कम करने में मदद करता है। केले का शेक पीने के बाद भूख कम लगने के कारण व्यक्ति कम खाता है। केले के शेक में फुल-फैट दूध का उपयोग करने से वजन कम करने में मदद मिलती है। दरअसल पूर्ण वसा वाला दूध कम वसा वाले दूध की तुलना में वजन घटाने में बेहतर सहायता करता है। लेकिन वजन घटाने के लिए केले का शेक लेते समय कैलोरी का ध्यान रखें।

(डिस्क्लेमर:  लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। यह पेशेवर चिकित्सा सलाह, निदान या उपचार का विकल्प नहीं है। किसी चिकित्सीय स्थिति के संबंध में आपके किसी भी प्रश्न के लिए हमेशा अपने चिकित्सक या अन्य योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की सलाह लें लोकमत हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता।)

Web Title: Banana Shake Benefits Include in summer diet Weight gain support Workout boost

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे