लाइव न्यूज़ :

Delta Plus Variant : बच्चों के लिए कितना खतरनाक है कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा ?

By संदीप दाहिमा | Published: June 23, 2021 1:22 PM

Open in App
1 / 9
भारत में अब कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी आ रही है. हालांकि, कोरोना महामारी से मरने वालों की संख्या अभी भी चिंता का विषय है। देश के अन्य हिस्सों में भी कोरोना वायरस की दूसरी लहर फैल गई है। इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना का डेल्टा वेरिएंट था।
2 / 9
कोरोना का डेल्टा वेरियंट बाकी सभी वेरियंट से ज्यादा घातक साबित हुआ। जिससे देश को ऐसी भयावह स्थिति देखने को मिली। इसी तरह अब देश के कुछ राज्यों में कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट उपलब्ध है।
3 / 9
कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट डेल्टा वेरिएंट से ज्यादा घातक है। क्योंकि यह टीकों और मजबूत प्रतिरक्षा पर भी भारी पड़ता है। हालांकि, यह देखना बाकी है कि यह कितना संक्रामक है।
4 / 9
कोरोना वायरस का डेल्टा प्लस वेरिएंट पूरी मानव जाति के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। यह जानना जरूरी है कि यह वेरिएंट छोटे बच्चों को कितना नुकसान पहुंचाएगा। अभी तक सुनने में आया है कि कोरोना का डेल्टा प्लस वेरिएंट छोटे बच्चों को प्रभावित कर सकता है।
5 / 9
बड़ा सवाल यह है कि छोटे बच्चों के लिए डेल्टा प्लस वेरिएंट कितना खतरनाक हो सकता है। TV9 ने इस बारे में सिंघल मेडिकल सेंटर के निदेशक और वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सुनील सिंघल से बात की। डॉ सिंघल ने कहा, 'ऐसा माना जा रहा है कि डेल्टा प्लस वेरिएंट छोटे बच्चों को प्रभावित कर सकता है। इस प्रकार के मामले महाराष्ट्र के कुछ जिलों में पाए गए हैं।
6 / 9
इन जगहों पर बच्चे भी संक्रमित हुए हैं। हालांकि, अनुपात कम है। यह अनुपात 6 से 8 प्रतिशत है। अच्छी बात यह है कि इसकी संक्रमण दर अधिक है। लेकिन मृत्यु दर कम है। इसे आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।
7 / 9
डॉ सुनील सिंघल ने कहा कि डेल्टा प्लस वेरिएंट ट्रांजिशन रेट बढ़ा सकता है। लेकिन इससे गंभीर बीमारी और मौत होने की संभावना कम होती है। मुझे लगता है, हमारे देश में, यह संस्करण शायद खतरनाक होगा। हम देखते हैं कि डेल्टा प्रकार के मामले यूएस और यूके में कुल मामलों का 6 से 8% हिस्सा हैं।
8 / 9
डेल्टा प्लस वेरिएंट भारत के कुछ हिस्सों में पाया गया है। उम्मीद है कि कोरोना वायरस का यह रूप अधिक खतरनाक नहीं होगा और अगर ऐसा है तो हम इसे रोकने में सक्षम होंगे।
9 / 9
इस बीच कुछ वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि कोरोना वायरस के डेल्टा प्लस वेरिएंट को रोकने के लिए कुछ नया करने की जरूरत नहीं है। आप पहले की तरह ही मास्क पहनना चाहते हैं, सामाजिक दूरी का पालन करें, नियमित रूप से हाथ धोएं। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
टॅग्स :कोरोना वायरसकोविड-19 इंडियाकोरोना वायरस इंडियाहेल्थ टिप्स
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: महिलाओं में क्यों होती है थायराइड की समस्या? जानें इसके कारण

क्रिकेटAUS vs WI, 2nd Test: हेजलवुड ने विकेट लेने के जश्न के बीच कोविड पॉजिटिव कैमरून ग्रीन से इशारों में कहा दूर रहो, देखें

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: थायराइड बढ़ने से महिलाओं को होती है कई दिक्कतें, स्वस्थ रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स; रहेंगी फिट

स्वास्थ्यWeight Loss With Thyroid: थायराइड के मरीज वजन कम करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आसानी से कम होगा वजन

स्वास्थ्यनहीं रुक रहे कोरोना के केस, भारत में 355 नए मामले दर्ज, उपचाराधीन मरीज 2331

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यसाफ और चमकदार सफेद दांतों के लिए आजमाएं ये उपाय, पीलेपन की समस्या से निजात मिलेगी

स्वास्थ्यRam Mandir inauguration: नारियल लड्डू से लेकर पंजीरी हलवा तक, जानें प्रभु राम को भोग लगने वाले प्रसाद की विधि

स्वास्थ्यThyroid Awareness Month: क्या सर्दियों के मौसम में बढ़ जाता है थायराइड का खतरा? शरीर में हो रहे इन बदलावों से लगाए पता

स्वास्थ्य“ओवरी कैंसर कोशिकाएं वृद्ध व्यक्तियों में अधिक आसानी से और तेजी से फैल सकती हैं“: भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु

स्वास्थ्यCovid-19 variant JN.1: 1226 केस, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में सबसे अधिक मामले दर्ज, देखें लिस्ट