लाइव न्यूज़ :

रोजाना सुबह बासी मुंह खाएं ये 5 चीजें, इम्यून सिस्टम बनेगा मजबूत, कैंसर, मोटापा जैसी बीमारियों से मिलेगा आराम

By संदीप दाहिमा | Published: June 14, 2021 4:06 PM

Open in App
1 / 5
किशमिश सूखे अंगूर होते हैं, इसके अंदर विटामिन, कैल्शियम, जिंक, कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भारी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है। इसका सेवन आप रात भर पानी में डुबोकर सुबह के समय कर सकते हैं। यह बवासीर, कब्ज, खून की कमी, थकान, शारीरिक कमजोरी आदि से बचाने में सहायक है।
2 / 5
बासी मुंह गर्म पानी और गुड़ का सेवन किया जाए तो यह शरीर को काफी एनर्जी प्रदान करता है। गुड़ खाने से शरीर में खून की सफाई होती है और नया खून बनता है। यह दिल से जुड़ी बीमारियों को भी दूर करता है। शरीर में आई कमजोरी को भी यह दूर करने में सहायक है। इसके नियमित सेवन से शरीर में एनर्जी का लेवल बढ़ाया जा सकता है।
3 / 5
बादाम के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ई, फास्फोरस जैसे तत्व काफी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं। कच्चा बादाम काफी ज्यादा फायदेमंद होता है, यदि आप इसे भिगो कर सेवन करते हैं तो छिलकों के अंदर मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। सुबह के समय आप बादाम के छिलके को उतारकर खाएं। बादाम के छिलके में टैनिन नाम का एक तत्व मौजूद होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोक लेता है।
4 / 5
लहसुन पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने के लिए एक अच्छी औषधि है। इसे आप भूनकर या कच्चा भी खा सकते हैं। इस खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे गैस्ट्रिक, पेट फूलना आदि समस्याएं दूर होती हैं। यह शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है, यह शारीरिक कमजोरी, पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है।
5 / 5
हेल्दी फैट, फाइबर, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर अखरोट को ड्राईफ्रूट का राजा कहा जाता है। इसके इस्तेमाल से ना सिर्फ ब्रेन की हेल्थ दुरुस्त रहती है बल्कि आपकी ओवर ऑल सेहत भी ठीक रहती है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, कॉपर, ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमें सेहतमंद रखते हैं। बादाम की तरह अखरोट भी भीगोकर खाने से सेहत को फायदा मिलता है। अखरोट याददाश्त को दुरुस्त करता है। सर्द मौसम में ये आपको पूरा दिन एनर्जेटिक रखेगा।
टॅग्स :डाइट टिप्सहेल्थ टिप्सहेल्थी फूडघरेलू नुस्खे
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यAyurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

स्वास्थ्यAyurvedic Remedy For Gas: गैस से हैं परेशान तो आजमाएं आयुर्वेद के इन घरेलू नुस्खों को, रहेंगे हमेशा फिट

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies for Preventing Sun Stroke: कैसे बचे 'लू' से, जानिए आयुर्वेद के कारगर नुस्खे

स्वास्थ्यAyurvedic Remedies for Itching: खुजली से कैसे पाएं छुटकारा, जानिए आयुर्वेद के 5 नायाब नुस्खे

स्वास्थ्यStomach Pain Relief: पेट की गर्मी हो जाएगी शांत, अपनाएं इन 5 आयुर्वेदिक उपायों को

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यHeart Attacks in Gyms: जिम में पड़ रहा है दिल का दौरा, खुद को फिट रखने के लिए क्या करें क्या न करें

स्वास्थ्यDelhi Government Hospital: पिछले छह साल में हर दो दिन में पांच नवजातों ने दम तोड़ा, जीटीबी, एलबीएस और डीडीयू का हाल, आरटीआई में कई खुलासे

स्वास्थ्यली हेल्थ ने हृदय की प्रभावी देखभाल के लिए प्राकृतिक कैप्सूल बनाए

स्वास्थ्यSwine Fever Virus: 'अग्रणी' टीका प्रौद्योगिकी सफलतापूर्वक हस्तांतरित, जानें क्या है और कैसे करेगा काम

स्वास्थ्यWipro GE Healthcare: 5 साल में 8000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश, विप्रो जीई हेल्थकेयर ने कहा- इन सेक्टर में खर्च होंगे पैसा, हजारों नई नौकरी