Ayurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 1, 2024 06:46 AM2024-04-01T06:46:51+5:302024-04-01T06:46:51+5:30

आयुर्वेद में तीन जड़ी-बूटियों से त्रिफला नाम की औषधि बनती है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ऐसी हर्बल जड़ी है, जिसे आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कायाकल्प दवा के रूप में वर्णित किया है।

Ayurvedic Benefits Of Triphala: Know how the mixture of Amla, Harar and Baheda keeps the body healthy, 5 benefits of eating Triphala | Ayurvedic Benefits Of Triphala: जानिए आंवला, हर्र और बहेड़ा का मिश्रण कैसे रखता है शरीर को निरोग, त्रिफला खाने के 5 फायदे

फाइल फोटो

Highlightsआयुर्वेद में तीन जड़ी-बूटियों से त्रिफला नाम की दिव्य औषधि बनती हैआयुर्वेद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर त्रिफला को कायाकल्प दवा के रूप में वर्णित करता हैत्रिफला तीन फलों आंवला, हरीतिका यानी हर्र और बीभितिका यानी बहेड़ा को मिलाकर बनाई जाती है

Ayurvedic Benefits Of Triphala: आयुर्वेद में तीन जड़ी-बूटियों से त्रिफला नाम की औषधि बनती है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ऐसी हर्बल जड़ी है, जिसे आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कायाकल्प दवा के रूप में वर्णित किया है।

कहा जाता है कि तीनों फलों के मिश्रण से बना त्रिफला कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर होता है। त्रिफला विशेषरूप से अल्सर, एसिडिटी, अस्थमा, पीलिया जैसी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

त्रिफला तीन फलों आंवला, हरीतिका यानी हर्र और बीभितिका यानी बहेड़ा को मिलाकर बनाई जाती है। यह घी से बना एक हर्बल आयुर्वेद उपचार है। इसका उपयोग पंचकर्म में एक थेरेपी के रूप में भी किया जाता है। नेत्र विकारों पर इसका मजबूत चिकित्सीय प्रभाव है।

त्रिफला वात, पित्त और कफ के सामनजस्य के लिए बहुत उपयोगी है। चरक के अनुसार त्रिफला में शक्ति और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के गुण होते हैं। इन गुणों और टॉनिक ऊर्जावान गुणों के कारण त्रिफला का उपयोग युवा और बुजुर्गों द्वारा समान रूप से किया जा सकता है।

इसलिए आयुर्वेद कहता है कि त्रिफला ऐसी औषधि जो एकसाथ काफी सारी बीमारियों पर असर दिखाती है। त्रिफला का चूर्ण का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर में कोई बीमारी भी नहीं लगती। त्रिफला का चूर्ण शरीर को हेल्दी रखने में मदद करता है।

त्रिफला का चूर्ण नियमित खाने से शरीर शारीरिक कमजोरी दूर होती है और शरीर स्वस्थ रहता है। आयुर्वेद में इस औषधि के काफी सारे फायदे बताये गए हैं। तो चलिए जानें त्रिफला चूर्ण को खाने के फायदे।

पाचन सुधारने में

त्रिफला चूर्ण पाचन को सुधारने में फायदेमंद होता है। इसमें हरीतकी नामक घटक होता है, जो पाचन प्रक्रिया को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह खाने के बाद अपच और गैस की समस्याओं को कम कर सकता है और अपच को रोक सकता है। त्रिफला चूर्ण का फायदा नियमित सेवन पाचन सिस्टम को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और आपको खुदरा और स्वस्थ खानपान के प्रति प्रोत्साहित कर सकता है।

गठिया दर्द में राहत देता है

त्रिफला चूर्ण   फायदे जोड़ों की सेहत के लिए भी बेहद मददगार हो सकता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो गठिया और जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। त्रिफला चूर्ण का फायदा का नियमित सेवन जोड़ों की सुखदता को बढ़ावा देता है और दर्द को कम करता है।

रोग प्रतिरोधक शक्ति

त्रिफला चूर्ण का फायदा आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करने में है। इसमें विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान कर सकते हैं। यह आपको सर्दी-जुकाम, फ्लू, और अन्य इंफेक्शनों से बचाने में मदद कर सकता है।

मोटापा कम करता है

त्रिफला चूर्ण के फायदे मोटापा कम करने में मदद कर सकता है। यह पाचन को सुधारने में मदद करता है और वसा मेटने में सहायक होता है। यह शरीर के अतिरिक्त वसा को कम करके वजन कम करने में मदद कर सकता है, जो मोटापे के कई कारणों की ओर से आ सकता है। इसके अलावा, यह खून की शुगर स्तर को नियंत्रित करके मदद कर सकता है, जिससे मोटापे के जोखिम को कम किया जा सकता है।

स्ट्रेस कम करता है

त्रिफला चूर्ण का फायदा मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधार सकता है। यह स्ट्रेस को कम करने और मानसिक तनाव को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह मस्तिष्क को सुधारने और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जिससे आपका मन शांत और स्वस्थ रहता है।

Web Title: Ayurvedic Benefits Of Triphala: Know how the mixture of Amla, Harar and Baheda keeps the body healthy, 5 benefits of eating Triphala

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे