लाइव न्यूज़ :

बालों को लंबा, घना, चमकदार बना देंगे ये 4 होममेड हेयर पैक, खर्च होंगे सिर्फ 20 रुपये

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: April 26, 2019 7:21 AM

Open in App
1 / 5
गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ हमारे बालों को भी नुकसान पहुंचता है। सूरज की तेज धूप जिस तरह स्किन को खराब करती है, उसी तरह इसकी हीट बालों को भी डैमेज करती है। इसलिए हमें गर्मियों में बालों की खास देखभाल करनी चाहिए। यहां हम आपको 4 होममेड हेयर पैक बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप गर्मियों में भी सॉफ्ट, सिल्की, घने और आकर्षक बाल पाएंगी।
2 / 5
केला बालों को सॉफ्ट बनाने का काम करता है। इसके अलावा यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। केले में इर्नों और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। यह स्कैल्प और बालों को पोषण प्रदान करता है। ये सब लाभ पाने के लिए पके हुए केले को मिक्सर में ब्लेंड कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इस पेस्ट में शहद मिलाकर बालों में लगाएं। करीब 15 से 20 मिनट रखें और फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें।
3 / 5
नारियल तेल को बालों के लिए वरदान माना जाता है। नारियल हेयर मास्क आपको सॉफ्ट, सिल्की और घने बाल देगा। इसे बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में आधा कप जैतून का तेल मिलाएं। इसे बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं। कम से कम एक घंटा या चाहें तो पूरी रात भी रख सकती हैं। इसके बाद हेयर वॉश कर लें। चाहें तो हेयर वॉश के बाद कंडीशनर भी लगा सकती हैं।
4 / 5
जिन लोगों का स्कैल्प ऑयली होता है और साथ ही डैंड्रफ की काफी रहती है, उन्हें गर्मियों में ओटमील हेयर मास्क ट्राई करना चाहिए। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच ओटमील, एक चम्मच ताजा दूध और एक चम्मच बादाम का अटल डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें। अब इस मिक्सचर को मिक्सर में ब्लेंड कर लें तैयार हुए पेस्ट को स्कैल्प और बालों में लगाएं। 15 से 20 मिनट रखें और फिर हेयर वॉश कर लें।
5 / 5
हिबिस्कस यानी गुड़हल का पौधा। यह पौधा लंबे, घने और मजबूत बाल पाने में मदद करता है। स्कैल्प में पोषण भरकर हरा तरह के इन्फेक्शन से भी दूर रखता है। उसके इस्तेमाल के लिए एक कप पानी में गुड़हल की 6-6 पत्तियां डालकर रातभर छोड़ दें। सुबह होने पर इन पत्तियों में एक चौथाई पानी, दो चम्मच दूध मिलाकर मिक्सर में ब्लेंड कर लें। एक पेस्ट तैयार हो जाएगा। इसे बालों और स्कैल्प पर 20 से 25 मिनट तक लगाकर रखें। बाद में ठंडे पानी से सिर धो लें।
टॅग्स :हेयर केयर
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यBenefits Of Onion: सिर के झड़ते बालों को रोकिये, बनाइये बालों को स्वस्थ्य, घना और मजबूत बस एक प्याज से

स्वास्थ्यसमय से पहले युवाओं के बाल हो जा रहे है सफेद! जानें कारण और बचाव का सही तरीका

फ़ैशन – ब्यूटीमानसून के मौसम में बालों को चमकदार बनाए रखने में आपकी मदद करेंगे ये टिप्स, आजमाकर देखें

फ़ैशन – ब्यूटीरेशमी, चिकने और घने बाल पाने में आपकी मदद करेंगे ये हेयरकेयर टिप्स, जानें

फ़ैशन – ब्यूटीचमकती त्वचा और स्वस्थ बालों के लिए ऐसे करें सूखे खजूर का इस्तेमाल, मिलेंगे मनचाहे परिणाम

फ़ैशन – ब्यूटी अधिक खबरें

फ़ैशन – ब्यूटीरिसर्च में खुलासा, सोने के सूक्ष्म कणों से त्वचा की कोशिकाओं को मिलती है ताकत, यूरोप शोधकर्ताओं ने की सिफारिश

फ़ैशन – ब्यूटीInternational Trade Fair 2023: अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुर्वेद सौंदर्य उत्पादों की धूम, लोग कर रहे खरीदारी

फ़ैशन – ब्यूटीSkin Care: बढ़ते वायु प्रदूषण से बचाना चाहते हैं अपनी त्वचा तो करें ये काम, बनी रहेगी त्वचा की कोमलता

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस त्योहारी सीजन दिखना है सबसे ज्यादा खूबसूरत तो फॉलो करें ये मेकअप टिप्स, दिखेंगी आकर्षक

फ़ैशन – ब्यूटीDiwali 2023: इस दिवाली अपने लुक से मचाए तहलका, सूट हो या साड़ी इस तरह करें ड्रेप; बरपाएगी कहर