लाइव न्यूज़ :

Fuel Price Hike: नितिन गडकरी बोले-पेट्रोल की जगह इथेनॉल का प्रयोग कीजिए, हर लीटर बचेंगे 20 रुपये

By सतीश कुमार सिंह | Published: June 18, 2021 9:43 PM

Open in App
1 / 10
पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले कई दिनों से तेजी जारी है, देश भर के सात से ज्यादा राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए हैं।
2 / 10
पेट्रोल के साथ-साथ डीजल ने भी 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. एक ओर कोरोना संकट और दूसरी ओर ईंधन की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि ने आम नागरिकों, व्यवसायों को त्रस्त कर दिया है।
3 / 10
पेट्रोल और डीजल दोनों की कीमतें पेट्रोल कंपनियों द्वारा बढ़ोतरी के कारण रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। इस पर केंद्रीय भूमि परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उपाय सुझाया है।
4 / 10
नितिन गडकरी ने दोहराया है कि पेट्रोल और डीजल का एकमात्र विकल्प इथेनॉल है। भारत में इथेनॉल का उत्पादन भी बढ़ा है।
5 / 10
पेट्रोल-डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। इसलिए बाजार में सस्ते ईंधन विकल्पों की जरूरत है। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और ब्राजील जैसे पश्चिमी देशों में, वाहन निर्माताओं ने मिश्रित ईंधन विकल्पों के साथ वाहनों का उत्पादन शुरू कर दिया है।
6 / 10
गडकरी ने कहा कि इन वाहनों में 100 फीसदी पेट्रोल या 100 फीसदी बायो-एथेनॉल का विकल्प है। इथेनॉल किफायती, पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ-साथ घरेलू स्तर पर उत्पादित ईंधन है।
7 / 10
एथेनॉल का इस्तेमाल रेसिंग कारों के लिए ईंधन के रूप में किया जाता है। पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल में इथेनॉल की मिलावट धीरे-धीरे बढ़ाई गई है। नितिन गडकरी ने कहा कि 2025 तक देश में पेट्रोल में इथेनॉल की मात्रा बढ़ाकर 20 फीसदी कर दी जाएगी।
8 / 10
एथेनॉल की कीमत 60 रुपये से 62 रुपये प्रति लीटर होगी। इसकी तुलना में पेट्रोल 100 रुपये पर है। इथेनॉल और पेट्रोल की तुलना में, एक लीटर इथेनॉल 750 से 800 मिलीलीटर पेट्रोल होगा।
9 / 10
ग्राहक को 20 रुपये की भी बचत होगी। शुक्रवार को देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी आई। पेट्रोल में 27 पैसे और डीजल में 28 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।
10 / 10
मध्य प्रदेश में साधारण पेट्रोल की कीमत 105 रुपये हो गई है। प्रीमियम पेट्रोल की कीमत 108.67 रुपये है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 103 रुपये है।
टॅग्स :नितिन गडकरीभारत सरकारपेट्रोल का भावडीजल का भावमुंबईमध्य प्रदेशकर्नाटक
Open in App

संबंधित खबरें

बॉलीवुड चुस्कीAditya Narayan: कॉन्सर्ट के दौरान आदित्य नारायण ने फैन को माइक से मारा और फोन फेंका, सोशल मीडिया ने लोगों ने कहा-इतना घमंड, देखें वीडियो

भारतLoksbha Election 2024: 370 सीट जीतने और संगठन को मजबूत बनाने के मोदी मंत्र बीजेपी ने काम किया शुरु

क्राइम अलर्टKoppal Crime News: छह लोगों ने 21 वर्षीय महिला के साथ किया दुष्कर्म, पीड़िता के पति को जमकर कूटा, आखिर क्या है माजरा

भारतNew Traffic Rules In Bengaluru: सुरंग सड़क निर्माण का उद्देश्य बेंगलुरु में यातायात की भीड़ को कम करना, थावरचंद गहलोत ने कहा- इन क्षेत्र में काम जारी

कारोबारदेश के 10 शहरों में सबसे ज्यादा महिलाओं की आबादी, बढ़ती जनसंख्या के साथ बढ़ती भागीदारी, जानें

कारोबार अधिक खबरें

कारोबारPaytm Payments Bank: पेटीएम को एक और झटका, पेटीएम पेमेंट्स बैंक की स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल ने निजी कारणों से बोर्ड से इस्तीफा दिया

कारोबारTop 500 private companies: निजी क्षेत्र की शीर्ष 500 कंपनियों का मूल्यांकन 231 लाख करोड़ रुपये, सऊदी अरब, स्विट्जरलैंड और सिंगापुर के सामूहिक जीडीपी से अधिक, देखें लिस्ट

कारोबारSpiceJet layoffs: 1350 लोगों की नौकरी पर संकट!, विमानन कंपनी स्पाइसजेट को 100 करोड़ रुपये की बचत, जानें

कारोबारBihar News: ट्रैफिक नियम तोड़कर बदलते थे मोबाइल नंबर, तो हो जाएं सतर्क, डाक से भेजा जाएगा ई-चालान, जानें ये नियम

कारोबारPaytm पेमेंट बैंक पर लगे बैन को लेकर आरबीआई गर्वनर ने कहा, 'लिए गए निर्णय पर कोई रिव्यू नहीं'